अंडे देने वाले जानवरों के नाम क्या क्या है?

क्या आपकों पता है अंडे देने वाले जानवरों के नाम क्या क्या है? ऐसा कौन सा जानवार है जो अंडे देते हैं के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

यह लेख आपकों बताएगी अंडे देने वाले जानवरों के नाम की पूरी लिस्ट. अंडे देने वाले बहुत से जानकार पृथ्वी पर आधारित है लेकिन उनके बारे में बच्चों या कई लोगों को सही से जानकारी नहीं होती है.

इसलिए यहां हमने आपकों अंडे देने वाले जानवरों के नाम के बारे में सभी जानकारी दी है. इसलिए बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं अंडे देने वाले जानवरों के नाम क्या क्या है?

अंडे देने वाले जानवरों के नाम क्या क्या है? (Ande Dene Wale Janwaron Ke Nam)

अंडे देने वाले जानवरों के नाम

यहां पर आपकों अंडे देने वाले जानवरों के नाम की पूरी लिस्ट हिंदी में दी गई है.

1. मुर्गी (Hen)

मुर्गी वह पक्षी है जिसका नाम आपने सुना और देखा जरूर होगा, जो मेरूदंडी प्राणी की श्रेणी में आता है. यह अंडे देने वाला पक्षी है. इसे अंग्रेज़ी भाषा में हेन (Hen) कहा जाता है.

आपकों भारत के लगभग सभी जगहों पर मुर्गी मिल जाएंगे. कई लोग इसे अपने घर में इसे पालते हैं और कुछ लोग इसकी द्वारा दी गई अंडे का सेवन अपने सेहद और भोजन के तौर पर रोजाना इस्तेमाल करते हैं.

2. शुतुरमुर्ग (Ostrich)

शुतुरमुर्ग एक बड़ा उड़ान रहित पक्षी है जो पहले मध्य पूर्व और वर्तमान में अफ्रीका का निवासी है. आपकों बता दें शुतुरमुर्ग (Ostrich) की गर्दन और पैर लंबे होते हैं जो आवश्यकता पड़ने पर 70 km/h की maximum गति से भाग भी सकता है.

शुतुरमुर्ग अंडे देते है जो कि अन्य पक्षी की तुलना में सबसे बड़ा होता है इसलिए इसको सबसे बड़ा अंडे देने वाला पक्षी के रूप में जाना जाता है.

3. मछली (Fish)

मछली पानी में रहने वाला जीव है जिसे जमीन पर निकालते ही मौत हो जाती है. समुद्र तट के नजदीक रहने वाले सभी लोगों का खाने और पोषण का एक प्रमुख स्रोत मछलियाँ होती हैं. आपकों बता दें इस दुनिया में मछलियों की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं जिनमें से कई ऐसी प्रजातियाँ भी है जो अंडे देती है.

4. सांप (Snake)

सांप पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का प्राणी है. यह पानी और जमीन दोनों जगह रहता है साथ ही इसका शरीर एक लम्बी रस्सी के समान होता है और पैर नहीं होते हैं.

5. मगरमच्छ (Crocodile)

मगरमच्छ एक ऐसा जंतु है जो रेप्टीलिया वर्ग का होता है और जिसकी लंबाई 4 से 25 मीटर का होता है. खारे पानी में रहने वाले यह दुनिया में सबसे बड़े सरीसृप हैं. मगरमच्छ की एवरेज उम्र 30-40 साल होती है और वहीं बड़ी प्रजातियों के मामले में यह 60-70 साल हो जाती है.

6. कबूतर (Pigeon)

कबूतर पूरे विश्व में पाया जाता है जो उड़ सकता है और मनुष्य के सम्पर्क में रहना अधिक पसन्द करता है. इस पक्षी का शहरी परों से ढँका रहता है. भारत में यह सफेद और सलेटी रंग में पाए जाते हैं. यह पक्षी अंडे भी देता और लोग इसे अपने घरों में पालते भी हैं.

7. बुलबुल (Nightingale)

बुलबुल कीड़े-मकोड़े और फल फूल खाते हैं और साथ ही यह अंडे देने वाला पक्षी भी है. देखने में सुंदर जो भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है.

8. कौआ (Crow)

कौवा एक पक्षी है जिसे आपने सुना और देखा जरूर होगा. Crow पक्षी को राजस्थानी में कागला और मारवाडी भाषा में हाडा कहा जाता हैँ. यह भारत के कई हिस्सों में पाए जाते हैं जिसकी आवाज सुरूली नहीं होती है इसलिए लोग इसे देखते ही अपने पास से भगा देते हैं.

9. कछुआ (Tortoise)

कछुआ का शरीर उनके कवच से ढका हुआ है जो कई खतरों से निपटने के लिए उनको मदद करता है. यह अंडे देते हैं और स्थलीय और जलीय दोनों जगह पाए जाते हैं.

इसे पढ़े : घर में कौन सा कछुआ पालना चाहिए? 

10. पेंगुइन (Penguin)

पेंगुइन (Penguin) एक पक्षी है जो उड़ नहीं सकता, जो केवल दक्षिणी गोलार्द्ध, विशेष रूप से अंटार्कटिक में पाए जाते हैं. पेंगुइन अपने भोजन के लिए स्क्विड, छोटी मछलियों तथा अन्य जलीय जंतुओं का सेवन करते हैं.

अंडे देने वाले को क्या कहते हैं?

अंडे देने वाले जानवरों को oviparous या अन्डप्रजक कहा जाता है. Oviparous वह प्राणी है जो अंडे देते हैं जिनके बच्चों को अंडज कहा जाता है.

सबसे ज्यादा अंडे कौन सा जानवर देता है?

मुर्गी सबसे ज्यादा अंडे देती है. एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा माना गया है कि मुर्गी पहले वर्ष में 300 तक अंडे देती है. अभी तक के सबसे ज़्यादा अंडे की संख्या 371 मापी गई है जो अन्य जानवरों की तुलना में ज्यादा हैं.

इस लेख में

इस लेख में आपकों अंडे देने वाले जानवरों के नाम (Ande Dene Wale Janwaron Ke Nam) के बारे में बतलाया गया है. यदि आप पहले से अंडे देने वाले जानवरों के नाम नहीं जानते हैं तो यह लेख आपकों बताएगी अंडे देने वाले जानवरों के नाम क्या क्या है?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह लेख आपकों पसंद आई होगी और साथ ही कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा. यदि यह लेख आपकों अच्छी लगीं है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

साथ ही इस लेख से संबंधित कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं. हमारी पूरी कोशिश होती है आपके पूछे गए सवालों का जवाब जल्द से जल्द कर दिया जाए.

What do you think?

344 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *