Bihar ki chauhaddi बिहार की चौहद्दी बताइए

बिहार की चौहद्दी , Bihar Ki Chauhaddi

क्या आपकों पता है bihar ki chauhaddi बिहार की चौहद्दी क्या है और उनके नाम कौन कौन से हैं? यदि आप बिहार की चौहद्दी के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख को पूरा जरूर देखें.

बिहार की चौहद्दी कुछ इस प्रकार हैं : 

  • उत्तर में नेपाल (North – Nepal)
  • पूर्व में पश्चिम बंगाल (East – West Bengal)
  • पश्चिम में उत्तर प्रदेश (West – Uttar Pradesh)
  • दक्षिण में झारखण्ड (South – Jharkhand)

अक्सर कई लोग बिहार की चौहद्दी क्या है, बिहार की भौगोलिक स्थिति किस प्रकार है, बिहार के चारों तरफ कौन-कौन से राज्य या देश स्थित हैं, आदि के बारे जानना चाहते हैं इसलिए यहां इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है.

बिहार की चौहद्दी से संबंधित कई ऐसे प्रश्न है जो अक्सर लोग पूछते हैं लेकिन इसके चौहद्दी समझने से पहले आपकों चौहद्दी क्या होती है के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, तभी आप बिहार या अन्य किसी राज्य और देश की चौहद्दी के बारे में अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

चौहद्दी की परिभाषा क्या होती है?

चौहद्दी का मतलब किसी स्थान के चारों ओर की सीमा होती है जैसे कि भारत की चौहद्दी, बिहार की चौहद्दी, झारखंड की चौहद्दी, आदि.

चौहद्दी को आम भाषा में “चार दीवारी” बोला जाता है जिसका अर्थ किसी स्थान, क्षेत्र की चारों दिशाओं की सीमा होती है.

बिहार की चौहद्दी क्या है? ( Bihar ki chauhaddi)

Bihar ki chauhaddi

Bihar ki chauhaddi : बिहार भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जिसकी चौहद्दी कुछ इस प्रकार हैं : उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, और दक्षिण में झारखण्ड स्थित है.

बिहार की चौहद्दी ( Bihar ki chauhaddi) :

1. उत्तर में नेपाल (North – Nepal)

बिहार के उत्तर में नेपाल स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थिती अक्षांश 26 डिग्री 22 मिनट से 30 डिग्री 27 मिनट उत्तर और 80 डिग्री 4 मिनट से 88 डिग्री 12 मिनट पूर्वी देशान्तर है.

2. पूर्व में पश्चिम बंगाल (East – West Bengal)

बिहार राज्य के पूर्व में पश्चिम बंगाल स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 85 डिग्री 50 मिनट और 89 डिग्री 50 मिनट पूर्वी देशांतर और 21 डिग्री 25 मिनट और 27 डिग्री 13 मिनट उत्तरी अक्षांश के बीच स्थित है.

3. पश्चिम में उत्तर प्रदेश (West – Uttar Pradesh)

बिहार के पश्चिम में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 23°52’N और 31°28’N अक्षांशों और 77°3′ और 84°39’E देशांतरों के बीच स्थित है , यह क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का चौथा सबसे बड़ा और जनसंख्या के मामले में पहला राज्य है.

4. दक्षिण में झारखण्ड (South – Jharkhand)

बिहार के दक्षिण में झारखण्ड (Jharkhand) स्थित है जिसकी भूगोलीय अवस्थित 21°57′ से 25°14′ N अक्षांश और 83°20′ से 87°58’E देशांतर के बीच स्थित है.

बिहार की चौहद्दी इंग्लिश में (Bihar Ki Chauhaddi in English)

  • Nepal in the North
  • West Bengal in the East
  • Uttar Pradesh in the West
  • Jharkhand in the South

बिहार की चौहद्दी हिंदी में (Bihar Ki Chauhaddi in Hindi)

  • उत्तर में नेपाल
  • पूर्व में पश्चिम बंगाल
  • पश्चिम में उत्तर प्रदेश
  • दक्षिण में झारखण्ड

Bihar Ki Chauhaddi Map

Bihar ki chauhaddi map hindi

बिहार की सीमा किन राज्यों से लगती है ?

बिहार की सीमा भारत के तीन राज्य (पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, दक्षिण में झारखण्ड) और एक अंतर्राष्ट्रीय सीमा नेपाल (Nepal) के साथ शेयर करता है.

नेपाल के अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले बिहार के जिले

बिहार के उत्तर में नेपाल देश है जिसके अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले बिहार के जिले कुछ इस प्रकार हैं :

  1. पश्चिम चंपारण ( West Champaran)
  2. पूर्वी चंपारण ( East Champaran)
  3. सीतामढ़ी (Sitamarhi)
  4. मधुबनी (Madhubani)
  5. सुपौल (Supaul)
  6. अररिया (Araria)
  7. किशनगंज (Kishunganj)

नेपाल की सीमा भारत के साथ होने से हम एक दूसरे के साथ रोटी और बेटी का संबंध रखते हैं. हमारे कहने का मतलब यह है कि सीमा नजदीक होने की वजह से देश के लोग सीमा के इस पार और उस पार व्यापार (Business), नौकरी (Jobs), और अन्य काम (Work) के लिए आते हैं और जाते हैं.

इसके साथ बेटी का संबंध इसलिए है क्योंकि दोनों ही देश के कई लोग अपनी बेटियों की शादी भी एक दूसरे के देश में करते हैं. यही कारण है कि नेपाल केवल रोजगार के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कई मामलों में भी भारत के लोगों के लिए खास बन जाता है.

बिहार के उत्तर में क्या है?

बिहार के उत्तर में नेपाल देश स्थित है, जिसकी राजधानी काठमांडू है.

बिहार के पूर्व में क्या है?

बिहार के पूर्व में पश्चिम बंगाल राज्य स्थित है, जिसकी राजधानी कोलकात्ता है.

बिहार के पश्चिम में क्या है?

बिहार के पश्चिम में उत्तर प्रदेश राज्य स्थित है, जिसकी राजधानी लखनऊ है.

बिहार के पड़ोसी राज्य कौन कौन है?

बिहार के पड़ोसी राज्यों के नाम कुछ इस प्रकार है : पूरब में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, उत्तर में नेपाल और दक्षिण में झारखंड.

बिहार के पड़ोसी देश कौन कौन है?

नेपाल (Nepal) बिहार के पड़ोसी देश है जिसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, और किशनगंज जिले से मिलती है.

निष्कर्ष,

बिहार की चौहद्दी में उत्तर में नेपाल (North – Nepal) देश है, जबकि पूर्व में पश्चिम बंगाल (East – West Bengal), पश्चिम में उत्तर प्रदेश (West – Uttar Pradesh), दक्षिण में झारखण्ड (South – Jharkhand) स्थित है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों बिहार की चौहद्दी क्या है (Bihar ki chauhaddi) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई है. यदि यह आर्टिकल आपकों बिहार की चौहद्दी, पड़ोसी राज्य, पड़ोसी देश, अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगने वाले बिहार के जिले, आदि के बारे में समझने में मदद की है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

इस लेख को शेयर करने के लिए आप social media का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि. साथ ही इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल आपके मन में तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर पूछ सकते हैं.

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

345 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.