ChatGPT का मालिक कौन है और इसे किस देश ने पेश किया ?

ChatGPT का मालिक कौन है? क्या आप इसके बारे में जानते है कि चैट जीडीपी का मालिक कौन है और इसे किस देश ने पेश किया है, जो टेक्नोलॉजी की दुनिया में धूम मचाया हुआ है.

चैट जीडीपी का नाम लगभग सबसे सुना जरूर होगा लेकिन इसे किसने बनाया और मालिक कौन है? ये कितने जानते हैं? क्या आप जानते हैं?

यदि नहीं तो इस लेख में हम चैट जीडीपी के मालिक कौन है के बारे में सबकुछ जानने वाले है. इस लेख से आपको ChatGPT को बनाने वाले का माइंडसेट, फ्यूचर को लेकर प्लान, आदि के बारे में जानने को मिलेगा.

ChatGPT का मालिक कौन है?

ChatGPT का मालिक कौन है?

ChatGPT का मालिक OpenAI हैं, जिसकी उत्पत्ति का फल, यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल है. चैट जीडीपी का मालिक कोई व्यक्ति नहीं है बल्कि OpenAI है.

यह एक वैश्विक तकनीकी उद्यम है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में काम कर रहा है. OpenAI की स्थापना का मूल्य उद्धेश्य यह सुनिश्चित करना है कि मानव जाति के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फायदेमंद हो.

ChatGPT का पूरा नाम “Chat Generative Pre-Trained Transformation” है, जिसे 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, चैट जीपीटी AI टूल की शुरुआत सैम अल्टमैन (Sam Altman) और एलन मस्क (Elon Musk) के साथ-साथ अन्य कई लोग भी शामिल है. जिनमें से कई लोग OpenAI के इनवेस्टर है तो कई इसके डेवलपर है.

जनवरी 2023 से इस AI टूल के सबसे तेजी से यूजर्स बढ़े हैं, जिसके वज़ह से कुछ ही महीनों में Google, Baidu और Meta जैसी कंपनियां भी अपनी अपनी AI Chatbot प्रोडक्ट लॉन्च करना शुरू कर दिया.

आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हर रोज कोई न कोई टूल या नए अपडेट आ रहे हैं जो टेक्नोलॉजी की दुनिया में धूम मचाए हुए हैं.

AI टूलचैट जीडीपी (अंग्रेजी : ChatGPT)
डेवलपर या मालिक OpenAI
आरंभिक रिलीज 30 नवंबर 2022
स्टेबल रिलीज 24 मई 2023
किसमें लिखा गया है?पाइथन
वेबसाइटchat.openai.com/chat

ChatGPT किस देश का है?

ChatGPT को OpenAI द्वारा डिवेलप किया गया है. यह किसी विशेष देश से संबंधित नहीं है. OpenAI कंपनी दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करता है. आज यह AI के क्षेत्र में काफ़ी बड़ा नाम बन गया है.

ओपनएआई (OpenAI) की मुख्यालय यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में स्थापित है. इसके द्वारा निर्माण ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोट आज दुनिया भर के लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है.

हमारे देश में भी इसका इस्तेमाल करने वाले काफी यूजर्स है. फिलहाल कई देशों में ChatGPT का उपयोग करने के सरकार बैन लगा रखी है. लेकिन फिर भी यह काफ़ी देशों में बहुत तेजी से इस्तेमाल हो रहा है और दिन प्रतिदिन इसके यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं.

चैट जीडीपी का अविष्कार किसके किया?

ChatGPT का अविष्कार एक AI अनुसंधान कंपनी OpenAI द्वारा किया गया है. इसके सीईओ सैम अल्टमैन है, जो कंपनी के को-फाउंडर भी है.

चैट जीडीपी किस देश ने पेश किया है?

चैट जीडीपी OpenAI द्वारा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है. इसके मुख्यालय यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में स्थित है इसलिए हम कह सकते हैं कि यह अमेरिका के कंपनी OpenAI ने पेश किया है.

क्या सीखा?

जिस तरह से ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल दुनिया में फैला और उपयोग हो रहा है, इसके मालिक को काफ़ी मुनाफा प्रदान करने वाला है.

जहां चैट जीडीपी के कई फायदे और नुकसान बताया जा रहा है, यह देखते हुए कन्फर्म है कि टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है.

आजकल मार्केट में हर रोज कोई ना कोई एआई टूल आ रहा है जिसके कारनामें मानव जाति के दिमाग हिला कर रख दे रहा है.

आप कौन कौन से AI टूल का उपयोग कर रहे हैं और आपको कौन सा बेहतर लगता है? ChatGPT के बारे में आपका क्या ख्याल है? हमें कॉमेंट कर जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *