कंप्यूटर के जनक कौन है?

क्या आप जानते हैं कंप्यूटर के जनक कौन है यानी कंप्यूटर के पिता किसे कहा जाता है? (Father of Computer in Hindi) यदि नहीं तो इस लेख में पूरा पढ़िए.

इस लेख में आपकों कंप्यूटर के जनक कौन है और उनका नाम क्या है? के साथ – साथ कंप्यूटर और इसके जनक से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गई है.

यदि आप Computer के छात्र हैं या इसके बारे में जानना एंव सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकों कंप्यूटर के जनक कौन है?(computer ke janak) के बारे में जानना चाहिए.

कंप्यूटर के जनक कौन है? (computer ke janak kaun hai)

कंप्यूटर के जनक कौन है

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के जनक कहा जाता है, जिनका जन्म 1791 में हुआ था. उन्होंने एक Analytical Engine बनाने की योजना की थी जो कि कंप्यूटर के क्षेत्र में एक शुरुआत थी.

यह विश्लेषणात्मक इंजन (Analytical Engine) आकार में बहुत बड़ी थी, जिसे भाप द्वारा संचालित किया जाता था. चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाई गई इस मशीन द्वारा प्रोग्राम को स्टोर किया जा सकता था. साथ ही यह गणना और परिणाम को प्रिंट करने में भी सक्षम थी.

चार्ल्स बैबेज को सबसे अधिक जटिल डिजाइन एवं पहली यांत्रिक कंप्यूटर की खोज करने के कारण उन्हें “कंप्यूटर के पिता” (Father of Computer) के रूप में जाना जाता है.

आज जो हम कंप्यूटर देखते हैं उसके पीछे चार्ल्स बैबेज की बहुत बड़ी योगदान है. उनके नेतृत्व में पहली यांत्रिक कंप्यूटर की खोज हुई इसलिए उन्हें “कंप्यूटर के खोजकर्ता” भी कहते हैं.

इनके काम और विभिन्न खोज के कारण उस समय में इन्हें काफी लोकप्रियता एवं सम्मान भी मिला, जो आगे चलकर कंप्यूटर की खोज में बहुत बड़ा नाम बना.

चार्ल्स बैबेज कौन थे?

चार्ल्स बैबेज कंप्यूटर के जनक

चार्ल्स बैबेज एक गणितज्ञ, आविष्कारक, दार्शनिक और यांत्रिक इंजीनियर थे, जिनका जन्म 1791 में हुआ था. उन्होंने कंप्यूटिंग के क्षेत्र में सबसे पहले काम शुरू किया और सर्वप्रथम अपने विश्लेषणात्मक इंजन के माध्यम से कंप्यूटर के बुनियादी डिजाइन तैयार किया इसलिए उन्हें “कंप्यूटर के जनक” के रूप में जाना जाता है.

नाम चार्ल्स बैबेज ( अंग्रेजी : Charles Babbage)
जन्म

26 दिसम्बर 1791 लंदन, इंग्लैंड

मृत्यु

18 अक्टूबर 1871, मार्लीबोन, लंदन, इंग्लैंड

राष्ट्रीयता अंग्रेज़ (इंग्लैंड)
कार्य क्षेत्र

गणित, राजनीतिक अर्थव्यवस्था, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान

संस्थान ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज
शिक्षा

पीटरहाउस, कैंब्रिज

 

प्रभावित

जॉन स्टूवर्ट मिल, कार्ल मार्क्स

प्रसिद्धि

कंप्यूटर के जनक (Father of Computer)

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के जनक क्यों कहते हैं?

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के जनक के रूप में माना जाता है क्योंकि उन्होंने मशीनों में अपने शोध के कारण गणना की थी. उन्होंने एनालिटिकल इंजन नामक एक मशीन का आविष्कार किया, जो आज के कंप्यूटरों का एक मॉडल है.

बैबेज वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने सर्वप्रथम कंप्यूटर (computing) का मूल विचार के बारे में बतलाया इसलिए उन्हें ‘कंप्यूटर के जनक एंव पिता’ (Father of Computer) के रूप में जानते है.

कंप्यूटर से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

कंप्यूटर का हिंदी में क्या नाम है?

कंप्यूटर का हिंदी में नाम “संगणक” है, जो कंप्यूटर के “गणना” करनेवाले नाम से प्रेरित है.

कंप्यूटर की माता कौन है?

एडा लवलेस ( Ada Lovelace) को कंप्यूटर की माता कहते हैं, जो एक अंग्रेज गणितज्ञ तथा लेखिका थीं. उन्होने चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाई Analytical Engine जिसे आप कंप्यूटर कहते हैं पर कार्य किया और सबसे पहले यह समझा कि यह मशीन ‘शुद्ध गणना’ के साथ कई अन्य काम भी कर सकती है.

पर्सनल कंप्यूटर के जनक कौन है?

हेनरी एडवर्ड रॉबर्ट को पर्सनल कंप्यूटर का जनक कहा जाता है, जिन्होंने “पर्सनल कंप्यूटर” शब्द सर्वप्रथम गढ़ा था. पर्सन कंप्यूटर  को एक माइक्रोप्रोसेसर के साथ तैयार किया जाता है, जिसे आमतौर पर एक छोटा कंप्यूटर होता है.

आधुनिक कंप्यूटर के जनक कौन है?

एलन ट्यूरिंग को आधुनिक कंप्यूटर के जनक कहा जाता है, जो एक ब्रिटिश गणितज्ञ और तर्कशास्त्री थे. उनका जन्म 23 जून 1912 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था. उन्होंने ट्यूरिंग मशीन का आविष्कार किया, जो एल्गोरिदम और अभिकलन की अवधारणा के लिए जिम्मेदार है.

भारतीय सुपर कंप्यूटर के जनक कौन हैं?

विजय भाटकर को भारतीय सुपर कंप्यूटर के जनक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने भारत में परम सुपर कंप्यूटर के विकास का नेतृत्व किया.

निष्कर्ष : इस लेख में आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने कंप्यूटर के जनक कौन है? (computer ke janak kaun hai) और इससे संबंधित अन्य बातों के बारे में जानकारी हासिल की.

कंप्यूटर के आविष्कार के कारण आज पूरी दुनिया मॉडर्न होती जा रही है. इसकी खोज के मुख्य श्रेय चार्ल्स बैबेज को दिया जाता है जिन्होंने सबसे पहले कंप्यूटिंग के क्षेत्र में काम किया इसलिए कई लोग उन्हें “कंप्यूटर के जनक” (computer ke pita) भी बोलते हैं.

हम आशा करते हैं इस लेख में बतलाई गई कंप्यूटर के जनक कौन है (कंप्यूटर के खोजकर्ता) से संबंधित आपकों पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आपकों यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा है तो कृपया इसे दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें computer के जनक एवं पिता किसे कहते हैं के बारे में जानने का मौका दे.

कंप्यूटर के जनक जैसे संबंधित लेख :

1. गणित के जनक  2. भौतिक विज्ञान के जनक
3. भूगोल के जनक 4. जीवविज्ञान के जनक
5. इतिहास के जनक 6. रसायन के जनक
7. संस्कृत के जनक 8. अंग्रेजी के जनक

What do you think?

345 Points
Upvote Downvote

Written by HindiKul Expert

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.