कंप्यूटर की माता कौन है?

कंप्यूटर की माता का नाम, मदर ऑफ कंप्यूटर, Mother of Computer in Hindi

क्या आपकों पता है कंप्यूटर की माता कौन है? (Computer Ki Maata) यानी कंप्यूटर के माता का नाम क्या है? शायद नहीं, तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े.

कंप्यूटर के पिता Charles Babbage के नाम तो सबने सुना है लेकिन जब बात आती है कंप्यूटर की माता कौन है? तो बहुत से लोग सोच में पड़ जाते हैं.

यदि आप भी नहीं जानते कंप्यूटर की माता किसे कहा जाता है तो कोई बात नहीं, यहां आपकों इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है.

कंप्यूटर की माता कौन है? (Computer Ki Mata Kaun Hai)

कंप्यूटर की माता कौन है

एडा लवलेस को कंप्यूटर की माता के रूप में जाना जाता है. वह एक अंग्रेज गणितज्ञ तथा लेखिका थीं, जिन्होंने चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाई Analytical Engine पर कार्य किया और पता लगाया कि यह मशीन ‘शुद्ध गणना’ के साथ कई अन्य काम भी कर सकती है.

वह व्यापक रूप से पहले कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में जानी जाती हैं, जिन्होंने चार्ल्स बैबेज के विश्लेषणात्मक इंजन (Analytical Engine) के बारे में व्यापक नोट्स लिखे हैं.

क्योंकि उन्होंने सबसे पहले समझा कि विश्लेषणात्मक इंजन अन्य कार्य के लिए भी उपयोग किए जा सकते है जो एक कंप्यूटर निर्देशों के अनुक्रम का पालन कर सकता है – यानी एक प्रोग्राम, इसलिए उन्हें ‘प्रोग्रामिंग की मां’ एवं ‘कंप्यूटर की माँ’ कहा जाता है.

कंप्यूटर की माता का नामएडा लवलेस (अंग्रेजी : Ada Lovelace)
प्रोग्रामिंग की मां एडा लवलेस
जन्म 10 दिसम्बर 1815, लंदन, इंग्लैंड
मृत्यु 27 नवंबर 1852, लंदन, इंग्लैंड
माता – पिताजॉर्ज गॉर्डन बायरन, छठा बैरन बायरन
ऐनी इसाबेला मिलबैंक, 11वीं बैरोनेस वेंटवर्थ
जीवनसाथीविलियम किंग-नोएल, लवलेस का पहला अर्ल
प्रसिद्धि कंप्यूटर की माता एंव प्रोग्रामिंग की मां के लिए

एडा लवलेस कौन थी?

एडा लवलेस  कंप्यूटर की माता
एडा लवलेस

एडा लवलेस एक अंग्रेज गणितज्ञ तथा लेखिका थीं, जिन्हें कंप्यूटर की माता भी कहा जाता है. उनका जन्म 10 दिसम्बर 1815 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ.

वह पहली महिला थी जिन्होंने चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाई यांत्रिक जनरल परपज कंप्यूटर जिसे एनालिटिकल इंजन भी कहा जाता है पर कार्य किया और समझा कि यह मशीन ‘गणना’ के साथ साथ अन्य कई कार्य भी कर सकती है.

यही कारण है कि एडा लवलेस पहली महिला थी जिन्होंने ‘कम्प्यूटिंग मशीन’ की पूरी क्षमता को समझा और इसलिए उन्हें ‘कंप्यूटर की माता’ के नाम से जाना जाता है.

वह एक बहुत ही अच्छी परिवार में जन्मी थी जहां सभी सुख-सुविधा होने के बावजूद भी उन्होंने एक कम्प्यूटेशनल एल्गोरिदम लिखने का फैसला किया, यही कारण है कि उन्हें ‘प्रोग्रामिंग की मां’ का खिताब मिला. साथ ही ‘कंप्यूटर की माता’ के नाम से भी प्रसिद्ध हुई.

कंप्यूटर की माता का नाम क्या है?

कंप्यूटर की माता का नाम एडा लवलेस है जो पहली व्यक्ति थी जिन्होंने यह समझा कि Charles Babbage के द्वारा बनाई एनालिटिकल इंजन शुद्ध गणना के साथ साथ कई अन्य प्रकार के कार्य भी कर सकती हैं.

कंप्यूटर के पिता का नाम क्या है?

कंप्यूटर के पिता का नाम चार्ल्स बैबेज है जो एक अंग्रेजी बहुश्रुत के साथ साथ एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक तथा यांत्रिक इंजीनियर भी थे.

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, इस लेख में आपकों कंप्यूटर की माता का नाम और उनके बारे में जानकारी दी गई है. हम उम्मीद करते हैं आपकों कंप्यूटर की माता कौन है? के बारे में अब पूरी जानकारी हो चुकी होगी.

यदि इस लेख को पढ़ कर आपकों अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे.

साथ ही इस लेख से संबंधित आप अपनी राय हमारे साथ कॉमेंट कर साझा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *