क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cricket Meaning in Hindi

भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट (Cricket) है, लेकिन क्या आप जानते हैं क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? शायद नहीं, तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

Cricket का हिंदी यानी क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? यह सवाल अक्सर लोगों को एक दूसरे के साथ पूछताछ करते देखा जाता है, लेकिन क्या आप Cricket को हिंदी में क्या कहते हैं, के बारे में सचमुच जानते हो?

क्रिकेट का नाम तो शायद सबसे सुना होगा लेकिन जब बात इसका हिंदी में मतलब तथा क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं, के बारे में पूछा जाता है तो कई लोग इसका सही उत्तर देने में असमर्थ हो जाते हैं.

यदि आप क्रिकेट खेलने और देखने के शौकीन हैं तो आपको क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए.

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? (Hindi Name of Cricket)

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

क्रिकेट (Cricket) को हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता‘ या ‘लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता‘ कहा जाता है, जो अंग्रेजी के मुताबिक हिंदी में थोड़ा पेचीदा लगता है.

हमारी देश में क्रिकेट की सबसे ज्यादा दीवानगी देखी जाती हैं इसलिए अंग्रेज़ी न समझें वाले लोग भी इसे हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ बोलने की बजाएं अंग्रेजी शब्द ‘क्रिकेट’ ही बोलते हैं.

अधिकतर लोग इस शब्द के बारे में नहीं जानते और इसलिए वे सभी हमेशा क्रिकेट शब्द का ही ज़्यादातर उपयोग करते हैं. हालांकि कई लोगों को यह भी मानना है कि यह शब्द हिंदी भाषा का नहीं, बल्कि एक देशी भाषा है.

सच्चाई क्या हैं कोई नहीं जानता लेकिन कई वर्षों से क्रिकेट को हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ ही बताया जाता है. वैसे डिक्शनरी तथा हिंदी शब्दकोश के मुताबिक क्रिकेट का हिंदी में मतलब ‘झींगुर’ बतलाया गया है.

कुछ भी हो, सभी को पता है क्रिकेट (Cricket) को लोग आमतौर पर क्रिकेट हो बोलने वाले हैं क्योंकि यह बोलने और लिखने में हिंदी शब्द के मुताबिक सरल तथा आसान है.

डिक्शनरी के मुताबिक क्रिकेट को हिंदी में क्या बोलते हैं?

डिक्शनरी के मुताबिक क्रिकेट को हिंदी में “झींगुर” (Jhingur) तथा गेंद बल्ला बोला जाता है. लेकिन कई लोग इसे “गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता” तथा ‘लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता’ के नाम से भी जानते हैं.

क्रिकेट का हिंदी में विभिन्न नाम (Cricket Name in Hindi)

  • गोल गट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ प्रतियोगिता
  • गोल गट्टम लकड़ बग्घम दे दना दन प्रतियोगिता
  • पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता
  • लंब दंड गोल पिंड धर पकड़ फेंक मार प्रतियोगिता
  • बल्ले और गेंद से खेला जाने वाला एक लोकप्रिय खेल

क्रिकेट का फुल फॉर्म हिंदी में (Full Form of Cricket in Hindi)

वैसे क्रिकेट का कोई असली में फूल फ़ॉर्म नहीं है लेकिन लोगों द्वारा इस खेल के गुड़ को देखते हुए फूल फ़ॉर्म तैयार की गई है जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

C : Customer Focus

R : Respect for Individual

I : Integrity

C : Community Contribution

K : Knowledge Worship

E : Entrepreneurship Innovation

T : Teamwork

क्रिकेट से जुड़े अन्य शब्द (Cricket Related Words in Hindi)

क्रिकेट में उपयोग किए जाने वाले शब्द बैट्समैन, बॉलर, अंपायर, खिलाड़ी, बल्ला, गेंद, मेडेन ओवर, फॉलो-ऑन, रबर, एशेज, कैच, बाउल, स्टंप आउट, रन आउट, एलबीडब्ल्यू हिट विकेट, नॉट आउट, नो बॉल, वाइड बॉल, डेड बॉल, ओवरथ्रो, बाय, लेग, कवर ड्राइव, लेट कट, हुक, ग्लेंस, स्ट्रोक, स्पॉट, पुल, सिक्स, फॉलोथ्रिन, टर्न, गॉम्बी, स्पिन, यॉर्कर, बाउंसर, हैट ट्रिक, राउंड द विकेट, ओवर द विकेट, सीमर, बाउंड्री लाइन, स्लिप, स्क्वायर लेग दौड़ने वाला, कवर, गली, लॉन्ग ऑन, सिली पॉइंट , मिडविकेट, मिड ऑन, फॉरवर्ड शॉर्ट लेग, डीप मिड विकेट, आदि कई अन्य शब्द का प्रयोग किया जाता है.

क्रिकेट को संस्कृत में क्या कहते हैं? (Cricket Meaning in Sanskrit)

क्रिकेट (Cricket) को संस्कृत में ‘कंदुक क्रीडा’ (Gendu Balla Krida) कहा जाता है, जो सुनने में कुछ अटपटा लग सकता है, लेकिन संस्कृत भाषा में इसी नाम से जाना जाता है.

आपने इस खेल के नाम हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अब संस्कृत नाम (cricket sanskrit name) भी जान लिया जो कि कंदुक क्रीडा कहा गया है.

क्रिकेट का दूसरा नाम क्या है?

क्रिकेट का दूसरा नाम ‘गोल गट्टम लक्कड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता’ है, जिसे आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं इसलिए वे लोग क्रिकेट का हिंदी नाम ‘क्रिकेट’ ही बोलते हैं.

क्रिकेट का जनक कौन सा देश है?

क्रिकेट खेल का जनक तथा जन्मदाता “इंग्लैंड” देश को माना जाता है. यह वह पहला देश हैं जहां क्रिकेट खेल सर्वप्रथम खेला गया था. उसके बाद जैसे जैसे अंग्रेजी शासन की हुकूमत अन्य देशों में होती गई वैसे वैसे क्रिकेट खेल का प्रचालित होने लगा.

क्रिकेट का हिंदी नाम क्या हैं?

कई वर्षों से क्रिकेट का हिंदी नाम ‘गोल गट्टम लक्कड़ पट्टम दे दना दन प्रतियोगिता’ बतलाई गई है लेकिन डिक्शनरी तथा हिंदी शब्दकोश के अनुसार इसका हिंदी में मतलब ‘झींगुर’ बताया गया है.

क्रिकेट की स्थापना कब हुई?

15 जून 1909 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) की स्थापना हुई थी. लेकिन क्रिकेट की शुरुआत 16 वीं शताब्दी के अंत से ज्ञात इतिहास है.

भारत में क्रिकेट कब शुरू हुई थी?

1721 में, भारत में क्रिकेट खेलने का सबसे प्रारंभिक संदर्भ ईस्ट इंडिया कंपनी (EIC) के अंग्रेज नाविकों द्वारा बड़ौदा के पास कैम्बे में खेले जाने की बात की गई हैं. उसके बाद हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से क्रिकेट की शुरुआत हुई.

क्रिकेट किस भाषा का शब्द है? अंग्रेजी या हिंदी

क्रिकेट (Cricket) शब्द अंग्रेजी भाषा से लिया गया है, जिसका हिंदी भाषा में अर्थ थोड़ा पेचीदा लगता है.

अंतः क्रिकेट का हिंदी,

वास्तव में क्रिकेट (Cricket) एक अंग्रेजी शब्द है जिसे हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता‘ कहा जाता है. डिक्शनरी में इस शब्द का मतलब ‘झींगुर’ (Jhingur) तथा गेंद बल्ला होता है.

क्योंकि पहले से क्रिकेट का हिंदी लोगों द्वारा ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ बताई गई है इसलिए आज भी क्रिकेट (Cricket) को हिंदी भाषा में इसी नाम से जाना जाता है.

हिंदी में क्रिकेट का नाम कुछ भी हो लेकिन लोगों द्वारा आज भी ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ के बजाय ‘क्रिकेट’ (Cricket) शब्द का ही प्रयोग अधिकतम किया जाता है.

अब हम उम्मीद करते हैं आपको क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं (Cricket Ko Hindi Me Kya Kahte Hai) के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी.

Cricket से संबंधित यह पोस्ट पसंद आने पर कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर कर उन्हें भी क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में जानने का मौका दें.

इसे भी पढ़ें :

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

343 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.