दूध देने वाले जानवरों के नाम (Animals that gives us milk)

क्या आप दूध देने वाले जानवरों के नाम और उनकी विशेषता के बारे में हिंदी और अंग्रेजी में जानना चाहते हैं तो इसे अंत तक पूरा पढ़ें.

हमारे आसपास विभिन्न प्रकार के जानवर रहते हैं जिनकी विशेषता एक दूसरे से अलग होती हैं लेकिन कुछ चीज़े समान्य कार्य करती हैं जैसे कि जानवरों एवं पशुओं में कई जानवर दूध देते हैं.

दूध देने वाले जानवरों में कई पालतू जानवर होते हैं और कई जंगली जानवर. इनमें से हो सकता हो कई पशुओं एवं जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में आपकों पहले से जानकारी हो.

हम सभी जानते हैं कि कभी कभी स्कूलों में छात्रों को दूध देने वाले जानवरों के नाम इंग्लिश और हिंदी में लिखने का काम दिया जाता है.

कई बच्चों को कुछ ही दूध देने वाले पशुओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में पता होता है जिससे उन्हें इसे आसानी से लिखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

यहीं कारण है कि यहां दूध देने वाले जानवरों के नाम की सूची हमने तैयार किया है. आइए अब सभी दूध देने वाले जानवरों या दूध देने वाले पालतू एवं जंगली जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानें.

दूध देने वाले जानवरों के नाम (dudh dene wale janwar)

दूध देने वाले जानवरों के नाम

दूध देने वाले जानवरों के नाम या पशुओं के नाम :

1. गाय (Cow)

गाय का दूध ज्यादातर आबादी द्वारा पसंद किया जाता है. यह बहुत ही पौष्टिक और पचने में आसान होता है लेकिन गाय भैंस की तुलना में कम दूध देती है.

2. भैंस (Buffalo)

भैंस भारत में दूध का प्रमुख स्रोत हैं. भारत के अलावा भैंस का दूध पाकिस्तान, नेपाल, चीन, मिस्र और नेपाल समेत दुनिया के कई इलाकों में पाया जाता है.

भैंस का दूध का उत्पादन और सेवन गीले ट्रॉपिकल क्षेत्रों में किया जाता है.

3. बकरी (Goat)

बकरी का दूध विश्व के दूध उत्पादन के दो फीसदी होता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के मुताबिक, बकरी के दूध का सबसे अधिक उत्पादन ‘अफ्रीका’ द्वारा किया जाता है.

भारत, पाकिस्तान और अन्य कई देशों के इलाकों में बकरी के दूध लोग पीते हैं. बकरी के दूध बहुत पोषक गुणों से भरा होता है इसलिए दुनिया के कई इलाकों में लोग इसे पीते हैं.

पिछले दो दशकों में, बकरी के दूध का उत्पादन 60 फीसदी बढ़ा है. साथ ही इसके गुणों को देखते हुए दुनिया के कई इलाकों में लोग इसका सेवन कर रहे हैं.

4. भेड़ (Sheep)

भेड़ के दूध कई मामलों में अन्य जानवरों से अच्छा माना जाता है. यह काफी गाढ़ा होने के साथ ही इसमें सभी दस जरूरी एमिनो एसिड भी होता है.

भेड़ का दूध दुनिया के दूध उत्पादन के महज एक फीसदी होता है. इसका उत्पादन भूमध्य सागर के आसपास और अर्द्ध शुष्क इलाकों में होता है.

भेड़ के दूध का उत्पादन दुनिया कई देशों में होता है जिसमें सबसे अधिक चीन, स्पेन, सीरिया, ग्रीस आदि देशों में होता है. साथ ही कई देशों में इसका उत्पादन तेजी से बढ़ रहा हैं जैसे कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड.

5. ऊंटनी (Camel)

ऊंटनी का दूध भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन मरुस्थली यानि रेगिस्तानी इलाके के लोग ज़्यादातर करते है.

ऊंटनी या ऊंट को रेगिस्तान का जहाज कहा जाता है जो कि शुष्क भूमि यानी मरुस्थली जगहों पर सवारी के काम आते हैं. यह एक ऐसी जानवर है जो बहुत कम खुराक लेने के बाद भी लाभदायक दूध देती हैं.

6. घोड़ी (Mare)

अन्य जानवरों की तरह घोड़ी का दूध भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. मध्य एशियाई के लोग घोड़ी के दूध का उत्पादन के साथ इसका सेवन भी करते हैं.

दरअसल, इन क्षेत्रों में गाय और भैंसें नहीं मिलती हैं इसलिए लोग घोड़ी का दूध निकाल कर सेवन करते हैं.

7. याक (Yak)

याक का दूध हमारे गाय और भैंसों के दूध से काफ़ी अलग होता है. इसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व कई दूध देने वाले जानवरों में नहीं होता है.

याक का दूध गुलाबी रंग का होता है और अन्य जानवरों के मुकाबले काफ़ी गाढ़ा भी होता है. इसके दूध का सेवन ज्यादातर ऊंची पहाड़ियों के इलाकों में किया जाता है.

चीन और मंगोलिया जैसे देशों में याक का दूध काफ़ी लोकप्रिय हैं. इसके दूध पीने के साथ साथ लोग मक्खन, पनीर आदि बनाकर भी सेवन करते है.

8. बारहसिंगा (Reindeer)

बारहसिंघा का दूध गाय के दूध जैसा ही होता है लेकिन इसका सेवन बेहद ठंडे और उत्तरी यूरेशिया इलाक़ों में ज्यादातर किया जाता है.

इसमें कैल्शियम भरपूर पाया जाता है, जो शरीर के लिए अच्छा होता है. लेकिन सोडियम और पोटैशियम कम होता है.

9. हिरण (Deer)

हिरण का दूध उत्तरी स्कैंडिनेविया में लैपलैंडर आबादी के लिए एकमात्र स्रोत है. इसमें स्वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, रूस में कोला प्रायद्वीप जैसे इलाके आते हैं जहां अन्य डेयरी जानवर जिंदा नहीं रह सकते है.

10. गधी (Donkey)

गधी का दूध दुनिया के कई इलाकों में पीते देखा जाता है. दरअसल, गधी का दूध घोड़ी के दूध के समान्य ही होता है और इसे उन लोगों को पीने का सलाह दिया जाता है जिन्हें पशु प्रोटीन से एलर्जी होती है.

5 दूध देने वाले घरेलु या पालतू जानवरों के नाम

  1. गाय (Cow)
  2. बकरी (Goat)
  3. भैंस (Buffalo)
  4. भेड़ (Sheep)
  5. घोड़ी (Mare)

4 दूध देने वाले जंगली जानवरों के नाम

  1. बारहसिंगा (Reindeer)
  2. हिरण (Deer)
  3. याक (Yak)
  4. जिराफ (Giraffe)

दूध देने वाले जानवरों के नाम की सूची (List of Animals that gives us milk)

क्र.सं.दूध देने वाले जानवरों के नाम हिंदी मेंदूध देने वाले जानवरों के नाम in English
1.गाय (Gaay)Cow
2.भैंस (Bhains)Buffalo
3.बकरी (Bakari)Goat
4.ऊंटनी (Unatani)Camel
5.भेड़ (Bhedd)Sheep
6.घोड़ी (Ghodi)Mare
7.याक (Yak)Yak
8.बारहसिंगा (Barasingha)Reindeer
9.गधी (Gadhi)Donkey
10.हिरण (Hiran)Deer
11.जिराफ (Giraffe)Giraffe
12.सूअर (Suar)Pig
13.कॉकरोच (Cockroach)Cockroach
14.ज़ेबू (Zebu)Zebu

Note : ऊपर बताई गई किसी भी जानवरों के दूध का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर या चिकित्सकीय तौर पर जांच जरूर लें.

ये भी पढ़ें : अंडे देने वाले जानवरों के नाम

दूध देने वाले जानवरों से संबंधित FAQ

1. दूध देने वाले जानवरों की क्या विशेषता होती है?

दूध देने वाले पालतू जानवरों में बच्चे पैदा करने की विशेषता होती हैं. दूध और बच्चे देने वाले जानवर है – गाय, बकरी, भैंस, ऊंटनी, आदि.

2. दूध देने वाले जानवरों को क्या बोलते हैं?

दूध देने वाले जानवर दुधारू जानवर कहलाते हैं. कई घरेलू या पालतू जानवर दूध देते हैं जैसे कि गाय,भैंस,बकरी, आदि. वहीं कई जंगली जानवर भी दूध देते हैं जैसे कि हिरण, बारहसिंगा, याक आदि.

निष्कर्ष

तो, दोस्तों यह थी दूध देने वाले जानवरों के नाम (Animals that gives us milk) या दूध देने वाले पशुओं के नाम की पूरी सूची हिंदी और अंग्रेजी में उनके अन्य जानकारियों के साथ.

हमें अपनी शब्दावली ठीक करने के लिए इन सभी दूध देने वाले पालतू और जंगली जानवरों के नाम के बारे में जानकारी होना चाहिए. मुझे उम्मीद है इस लेख से आपकों दूध देने वाले सभी जानवरों के नाम जानने में जरूर मदद मिली होगी.

यहां आपने दूध देने वाले घरेलू / पालतू / जंगली जानवरों के नाम की सूची के बारे में पढ़ा. यदि आपकों दूध देने वाले इन सभी जानवरों के बारे में यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें.

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

343 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.