ज्यामिति का जनक किसे कहते है?

ज्यामिति का जनक कौन है यानी ज्यामिति के पिता किसे कहा जाता है? (Father of Geometry in Hindi) के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़िए.

इस लेख में आपकों ज्यामिति का जनक किसे कहते है और उनका नाम क्या है? के साथ – साथ ज्यामिति (Geometry) और इसके जनक से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गई है.

यदि आप गणित के छात्र हैं और ज्यामिति सीख रहे हैं तो सबसे पहले आपकों ज्यामिति के जनक कौन है?(geometry ke janak) के बारे में जानना चाहिए.

ज्यामिति का जनक किसे कहते है? (Father of Geometry in Hindi)

ज्यामिति का जनक

यूक्लिड को ज्यामिति या रेखागणित का जनक कहा जाता है, जिनका जिनका जन्म 350 ईसा पूर्व यूनान में हुआ था. उन्होंने सर्वप्रथम अपने पुस्तक,”स्टोइचियन” या “एलिमेंट्स” में ज्यामिति के बारे में बतलाया, इसलिए उन्हें अक्सर “ज्यामिति के पिता” (Father of Geometry) के रूप में जाना जाता है.

यह गणितीय पाठ्यपुस्तक उस समय की सबसे महत्वपूर्ण और सफल गणित की पुस्तक मानी जाती है. इसमें यूक्लिड ने ज्यामितीय आंकड़ों के विभाजन पर दिए गए अनुपातों में, दर्पण और प्रतिबिंब के गणितीय सिद्धांत पर , और गोलाकार खगोल विज्ञान (“आकाशीय क्षेत्र” पर वस्तुओं के स्थान का निर्धारण) पर काम किया था .

यूक्लिड द्वारा ज्यामिति के बहुत से सिद्धान्त खोजा और बतलाया गया हैं. कुछ यही कारण है कि इनके नाम पर गणित में ज्यामिति का नाम “यूक्लिडीय ज्यामिति” पड़ा.

यूक्लिड कौन थे?

यूक्लिड ज्यामिति या रेखागणित का जनक

यूक्लिड प्राचीन यूनान का गणितज्ञ थे, जो मिस्र के अलेक्जेंड्रिया में टॉलेमी प्रथम के शासनकाल के दौरान रहते थे. उनका जन्म 300 ई.पू में हुआ था. जिन्हें अक्सर “ज्यामिति का जनक” (Father of Geometry) के रूप में जाना जाता है.

उनके द्वारा रचित सबसे प्रसिद्ध पुस्तक “एलिमेंट्स” है, जिसमें ज्यामिति और अंकगणित से संबंधित महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं. गणित के ज्यामिति और अंकगणित में उनके महत्वपूर्ण योगदान के कारण उन्हें “ज्यामिति के पिता” कहा जाता है.

नाम यूक्लिड (अंग्रेज़ी : Euclid)
जन्म
300 ईसा पूर्व
मृत्यु तीसरी शताब्दी ई.पू के मध्य
राष्ट्रीयता यूनानी
कार्य क्षेत्र गणित
किताब

एलिमेंट्स (Elements), स्टोइचियन (Stoicheion)

मुख्य योगदान

यूक्लिडियन ज्यामिति, यूक्लिड के तत्व, यूक्लिडियन एल्गोरिथम

प्रसिद्धि

ज्यामिति का जनक (Father of Geometry)

यूक्लिड को ज्यामिति का जनक क्यों कहा जाता है?

यूक्लिड को “ज्यामिति के जनक” इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने गणित के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया. उनकी द्वारा रचित ग्रंथ “एलिमेंट्स” गणित की इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण और सफल ग्रंथ है, जो आज भी 2000 वर्ष बाद भी सही सिद्ध होती है.

यूक्लिड का गणित में क्या योगदान है?

यूक्लिड का गणित में एक महत्वपूर्ण योगदान है. रैखिक और तलीय ज्यामिति में अपने शानदार योगदान के अलावा, यूक्लिड ने संख्या सिद्धांत, परिप्रेक्ष्य, कठोरता, शंक्वाकार ज्यामिति और गोलाकार ज्यामिति के बारे में भी लिखा.

उनके काम में कई योगदान शामिल हैं जो ज्यामिति के अध्ययन के विकास के लिए बहुत महत्व रखते हैं जैसे कि :

  • तत्व (Elements)
  • यूक्लिडियन ज्यामिति (Euclidian Geometry)
  • यूक्लिडियन एल्गोरिथम (Euclidian Algorithm)
  • गणिती प्रदर्शन (Mathematics & Demonstration)
  • स्वयंसिद्ध तरीके (Axiomatic Methods)

ज्यामिति और यूक्लिड से संबंधित पूछे जाने वाला प्रश्न

रेखा गणित के जनक किसे कहा जाता है?

यूक्लिड (Euclid) को रेखा गणित के जनक कहा जाता है. उनके द्वारा रचित “एलिमेंट्स” गणित के इतिहास की सबसे सफल पाठ्यपुस्तक है, जिसमें ज्यामिति से संबंधित सिद्धांतों के बारे में बतलाया गया था, जो आज भी 2000 वर्ष बाद भी प्रासंगिक हैं.

यूक्लिड ने किस प्रसिद्ध ग्रंथ की रचना की थी?

एलिमेंट्स (Elements) एक गणितीय ग्रंथ है जिसे प्राचीन यूनानी गणितज्ञ यूक्लिड द्वारा रचना की गई थी. इसमें 13 अध्याय थी, जो हर अध्याय पुस्तिका कहलाई थी.

यूक्लिड किस देश के निवासी थे?

यूक्लिड यूनान देश के निवासी थे, जिन्होंने 300 ईसा पूर्व में एलिमेंट्स (Elements) नाम की एक संग्रह बनाया था.

भारतीय यूक्लिड के नाम से किसे जाना जाता है?

आर्यभट्ट को भारतीय यूक्लिड के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने विश्व में सबसे पहले यह अनुमान लगाया था कि पृथ्वी अपनी अक्ष पर घूमती है.

ज्यामिति का पिता कौन है?

ज्यामिति या रेखागणित का पिता यूक्लिड को कहा जाता है.

निष्कर्ष : इस लेख में आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने ज्यामिति का जनक किसे कहते है (Geometry ke janak kaun hai) और इससे संबंधित अन्य बातों के बारे में जानकारी हासिल की.

यूक्लिड को ज्यामिति या रेखागणित के पिता एंव जनक (Father of Geometry) कहा जाता है.

हम आशा करते हैं इस लेख में बतलाई गई ज्यामिति के जनक कौन है (geometry ke pita) से संबंधित आपकों पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आपकों यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा है तो कृपया इसे दोस्तों के साथ शेयर करें और उन्हें ज्यामिति के पिता एवं जनक किसे कहते हैं के बारे में जानने का मौका दे.

ज्यामिति के जनक से संबंधित लेख :

1. गणित के जनक2. भौतिक विज्ञान के जनक
3. जीवविज्ञान के जनक4. रसायन के जनक
5. इतिहास के जनक6. संस्कृत के जनक
7. भूगोल का जनक8. अंग्रेजी के जनक

What do you think?

344 Points
Upvote Downvote

Written by HindiKul Expert

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.