घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

टेक्नोलॉजी की इस नई दौर में घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करना अब आसान हो गया है. आज के समय में बहुत से लोग घर पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं और करना चाहते हैं लेकिन वह इसे अच्छी तरह से कर नहीं पा रहे हैं इसलिए आज की लेख में हम एक बहुत जबर्दस्त टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

आज घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करना एक अधिक सुविधाजनक और कभी-कभी सस्ता, नई चीजें सीखने का साधन के साथ – साथ बहुत सी चीजों का ध्यान भी रखना पढ़ता है.

चाहें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पढ़ाई करें आपकों कुछ चीजों का हमेशा ध्यान रखना पढ़ता है जैसे कि :

  • एक्जाम का syllabus की अच्छी तरह जानकारी
  • एक स्ट्रीट study timetable
  • पढ़ाई करने का सही जगह
  • पढ़ाई करते वक्त शांति का माहौल
  • छोटे-छोटे टाइम स्लॉट में पढ़ाई करना
  • पढ़ाई की सभी मटिरियल को इकट्ठा करना
  • समय – समय पर दिमाग को आराम देना
  • सोशल मीडिया और ऑनलाइन distractions से बचना, आदि

क्या आप अपने घर से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं? क्या आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं? इसके लिए आपकों इस लेख को पूरा पढ़ना होगा और इसमें बतलाए गए सभी विधि को ध्यान से पढ़ना होगा. इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के सलाह और चेतावनी को अनदेखा ना करें.

अनुक्रम दिखाएँ

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

यहां आपकों घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें के बारे में स्टेप्स बाई स्टेप्स पूरी डिटेल्स जानकारी दी गई हैं :

  1. पढ़ाई का एक शेड्यूल बनाए
  2. ऑनलाइन आर्टिकल पढ़े
  3. YouTube विडियो देखें
  4. eBooks और PDF की मदद ले
  5. ऑनलाइन लैक्चर देखें
  6. अकैडमिक किताबें पढ़े
  7. प्रभावशाली अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें

पढ़ाई करने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से इस लेख में आपकों कुछ के बारे में जानकारी दी है. यहां बतलाए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आप अपने घर पर ही ऑनलाइन बहुत अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं और साथ ही परीक्षा में अच्छा अंक हासिल कर

विधि 1 :  पढ़ाई का एक शेड्यूल बनाए

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 1

घर पर पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले एक शेड्यूल बनाए कि आप कब और कितने घंटे पढ़ने वाले है. पढ़ाई का शेड्यूल होने से आपकों पहले से पता होता है कि कब, कितना और कैसे पढ़ाई करना है. इससे अन्य सभी चीजें आसान हो जाती है और साथ ही समय की बचत होती हैं और इसके अलावा पढ़ाई में फ़ोकस बना रहता है.

1. एक स्ट्रीट टाइम टेबल बनाए :

घर पर सही तरीके से ऑनलाइन पढ़ाई करने के एक स्ट्रीट टाइम टेबल की आवश्यकता होती है. यदि आप चाहते हैं कि बिना किसी दिक्कत के आपका syllabus जल्दी से जल्दी कंप्लीट हो तो आपकों अपने सभी सब्जेक्ट के लिए एक टाइम टेबल निर्धारित करना चाहिए.

2. छोटे-छोटे स्लॉट में पढ़ाई करें :

पढ़ाई हमेशा छोटे-छोटे स्लॉट में करना चाहिए क्योंकि इससे आपका मन नई चीजों को समझने के लिए हमेशा ready रहता है. जब आप लगातार लंबे समय तक पढ़ाई करते हैं तब आपका मस्तिष्क थक जाता है जिससे वह नई चीजों को समझें और याद करने के लिए पूरी तरह से concentrate नहीं कर पाता है. इसलिए जब भी आप टाइम टेबल बनाए, ध्यान रखें कि वह छोटे-छोटे स्लॉट में बना होना चाहिए.

3. अन्य जरूरी कार्य के लिए अलग समय निकालें :

पढ़ाई के अलावा घर और पर्सनल कार्य के लिए बहुत सी और भी काम होती हैं जिसके लिए आपकों अलग से समय निर्धारित करना चाहिए. ध्यान रखें जब आप पढ़ाई करने बैठ रहें हैं तो उस समय केवल आपका ध्यान पढ़ाई पर होना चाहिए. यदि कोई काम बाकी रह गया है तो सबसे पहले उसे पूरा करे उसके बाद पूरी concentration से पढ़ाई करने बैठें.

विधि 2. ऑनलाइन आर्टिकल पढ़े

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 2

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट की मदद से article को पढ़ना है. यदि किसी सवाल का जवाब आपकों नहीं आता और उसके बारे में डिटेल्स जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इंटरनेट की मदद से उसे ढूँढ सकते हैं. इसके अलावा article की मदद से किसी खास subject का भी पूरी तरह से तैयारी किया जा सकता है.

उदहारण के लिए, मान लीजिए आपकों भूगोल (Geography) का जनक कौन है? के बारे में जानना है, तो आप इस सवाल को search engine की मदद से ऑनलाइन सर्च करेंगे. सर्च करने के बाद आपकों कुछ result देखने को मिलेगा जिसमें आपकों इस सवाल का जवाब बतलाया गया होता है. इसके अलावा यदि आप Geography की किसी खास topic के बारे में पढ़ना चाहते और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब भी आप इसी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. Google की मदद से

ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे बढ़िया तरीका Google की मदद से article या post को पढ़ना है. गूगल एक search engine है जिसके मदद से आप किसी भी सवाल का जवाब और अपने सब्जेक्ट की Topics के बारे में डिटेल्स जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

  • गूगल पर सैकड़ों वेबसाइट है जो आपके सवाल के जवाब देने के लिए हमेशा उपलब्ध होती है.
  • इसके मदद से आप article, video, images, pdf, ebooks आदि से भी हेल्प ले सकते हैं.

2. Wikipedia की मदद से

विकिपीडिया दुनिया का सबसे बड़ा free content resource है जहां आपकों लगभग सभी चीजों के बारे में डिटेल्स जानकारी मिल सकती है. चाहे आप किसी Subject के बारे में जानना चाहते हैं या किसी जगह, वेक्ति, पशु, पक्षी, नेचर आदि के बारे में यहां आपकों सभी Topics पर अलग अलग भाषाओं में जानकारी मिल सकती है.

  • विकिपीडिया पर article ऑनलाइन वेबसाइट और इसके मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से पढ़ा जा सकता है.
  • यहां आपकों लगभग सभी टॉपिक पर लेख देखने को मिल सकता है जिसे अपने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Educational website की मदद से

इंटरनेट पर कुछ ऐसे free और paid educational वेबसाइट हैं जिसे आप अपने पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही कुछ ऐसे भी Blog है जो एजुकेशन से संबंधित लेख पब्लिश करते हैं, उन्हें भी आप फॉलो कर सकते हैं.

  • यदि आपके पास पढ़ाई करने के लिए थोड़ा budget है तो आप किसी online e-learning website से paid course ले सकते हैं,जिससे आपको एक ही जगह पर अपने सब्जेक्ट से संबंधित सभी materials उपलब्ध हो जाती है.
  • यदि free में घर पर ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप बाकी अन्य सभी तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

विधि 3. YouTube विडियो देखें

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 3

विडियो की माध्यम से पढ़ाई करने के लिए YouTube सबसे बढ़िया प्लैटफॉर्म है जहां आपकों अनेकों youtube channel मिल जाएंगे, जो free में subjects और exams की तैयारी करवाते हैं.

1. एजुकेशनल चैनल को Subscribe करें

YouTube पर कुछ बेहतरीन Educational channel है जिसे आप अपने तैयारी और विषय के अनुसार subscribe कर सकते हैं.

2. यूट्यूब प्रीमियम विडियो और paid कोर्स

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन youtube से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप इसे free और paid दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं. YouTube channel पॉप्युलर हो जाने पर बहुत से चैनल अपना premium course बेचना शुरू कर देते हैं, यदि आपकों कोई पसंद आता है तो उसे लेकर अपना पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

विधि 4. eBooks और PDF की मदद ले

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 4

आज के इस digital दुनिया में ऑनलाइन पढ़ाई करने के सबसे आसान और बेहतरीन तरीकों में से एक eBooks और PDF है. Google पर बहुत से free और paid ebooks है जिसे आप डाउनलोड कर अपना subjects और exams की तैयार कर सकते हैं.

  • eBooks एक डिजिटल प्रॉडक्ट है जो अलग – अलग विषयों पर बनाया जाता है. यदि आप किसी subject या exam की तैयारी करना चाहते हैं तो आप उसका ebook डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं.
  • इसका इस्तेमाल करने के बहुत से फायदे जैसे कि digital format में होता है जिसे device storage में रखा जाता है जिससे फ़िज़िकल जगह की जरूरत नहीं पड़ती है.

विधि 5. ऑनलाइन लैक्चर देखें

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 5

यदि आप किसी school या college में पढ़ाई कर रहे हैं और किसी वजह से आपकों distance learning करना पड़ रहा है, लेकिन आपका स्कूल या कॉलेज online lecture प्रोवाइड कर रहा है तो इसे आप अपने पढ़ाई में इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • corona काल में सभी students घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं जहां आप अपने स्कूल या कॉलेज के द्वारा दिए गए lecture को देख सकते हैं.
  • इसके अलावा यदि कोई ऑनलाइन कोर्स लिए हुए है तो उसका lacture भी अपने exam और subject को तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं.
  • इंटरनेट पर बहुत से अलग अलग विषयों पर free lacture उपलब्ध है जिसे आप अपने interest और subject के अनुसार देख सकते हैं.

विधि 6. अकैडमिक किताबें पढ़े

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 6

हम सभी के पास परीक्षा की तैयारी करने के लिए अकैडमिक किताबें स्कूल और कॉलेज के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है, आप इसे अपने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई में उपयोग कर सकते हैं.

भारत में स्कूल के लिए सबसे बेस्ट किताबें NCERT मानी जाती है और इसके अलावा आप अपने परीक्षा को सही थंग से करने के लिए कुछ Reference books का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • यदि आप किसी खास परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपकों सबसे पहले अपनी अकैडमिक की किताबों का अध्ययन करना चाहिए. परीक्षा में ज़्यादातर पूछे गए सवाल आपके अकैडमिक बुक्स से आता है इसलिए सबसे पहले इसे पढ़े उसके बाद आप अन्य किसी बुक्स का उपयोग कर सकते हैं.
  • Reference books किसी topics को आसानी में समझें में मदद करती है इसलिए लोग ज़्यादातर इससे पढ़ाई करते हैं.

विधि 7. प्रभावशाली अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें विधि 7

इन सभी के अलावा आपकों प्रभावशाली अध्यन करने के लिए निम्नलिखित तरीकों को अपने पढ़ाई के दौरान सामिल करना होगा.

1. ब्रेक लें:

यदि आप बहुत देर तक अच्छी तरीके से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपकों हर 30-45 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए. क्योंकि आप बहुत देर से पढ़ाई कर रहे हैं इसलिए 5 मिनट का ब्रेक लेने पर आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है, जिससे आपकों पढ़ाई करने में और अधिक मन लगता है और आप आसानी से लंबे समय तक पढ़ाई करने में सक्षम हो पाते हैं. साथ ही ऐसा करने से आपका पढ़ाई में ध्यान केंद्रित रहता है और चीजों को समझने और याद करने में मदद मिलती हैं.

  • ब्रेक के दौरान अपने रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए और खुद को और भी अधिक सजग रखने के लिए, कोई योगा या शारीरिक गतिविधि करें. चाहें तो थोड़ी बॉडी एक्सरसाइज, कोई म्यूजिक सुन सकते हैं , डांस स्टेप , या अपने घर के चारों ओर एक चक्कर लगा सकते हैं , आदि चीजें करें ताकि आपका शरीर और मन अगले स्टडी स्लॉट के लिए बिल्कुल फिट हो सकें.
  • थोड़ी देर तक खड़े या अपने study table के आसपास चल कर पढ़ाई करें. इससे आपकी शरीर flexibility बनाई रखती हैं और देर समय तक पढ़ाई करने से बॉडी को कोई शारीरिक रूप से नुकसान नहीं होती है.

2. नोट्स बनाएँ:

घर पर लोग यू ही किसी भी तरीके से पढ़ाई करने लगते हैं, सुनिचित कर ले की आप यह ग़लती ना करें. आपकों पढ़ाई करते वक्त नोट्स भी बनानी है ताकि आप उसे जल्दी revision के लिए इस्तेमाल कर सकें. पढ़े हुए जरूरी बातों को भी अपने नोट्स में लिखना है और जितना हो सके अपना नोट्स छोटा से छोटा बनाना है.

  • ऑनलाइन विडियो lacture को पूरी ध्यान लगाकर, जरूरी बातों का नोट्स बनाए. जैसे कि आप क्लास में टीचर के द्वारा पढ़ाए गए चीजों का नोट्स तैयार करते हैं उसी तरह से घर पर आपकों अपने विषय का नोट्स तैयार करना है.
  • नोट्स में सबकुछ लिखने की कोशिश ना करें, आपकों जरूरी और कम से कम बातों को अपने नोट्स में डालना है. यदि कोई पॉइंट अधिक इंपोर्टेंट है तो उसे बोल्ड कर दे ताकि आपको रिवीजन करते वक्त ध्यान रहें किन किन पॉइंट्स पर अधिक समय देना है.

3. चीज़ों को दिलचस्प बनाएँ :

आपकों हमेशा चीजों को दिलचस्प और एक टार्गेट के साथ घर पर ऑनलाइन पढ़ाई करना है. ऐसा करने से आपकों पता होता है कि कहा तक पढ़ाई करना है और अपने विषय को मजेदार तरीके से कैसे पढ़ना है. यदि आप अपने विषय को रियल लाइफ से जोड़ कर पढ़ाई करते हैं तो आपकों उसे समझने और लंबे तक याद करने में काफ़ी मदद मिलती है.

हर विषय में कुछ न कुछ यूनिक होता है जिसे हम कुछ अलग तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं, आपकों दिमाग लगाना है कि आप उसमें क्या नया कर सकते हैं कि वह विषय आपकों आसानी से समझ में आ जाए और साथ ही लंबे समय के लिए उसे याद भी किया जा सकें.

  • चीजों को बेहतर बनाने के लिए कुछ अलग सोचें और आप जो भी पढ़ रहे हैं उसमें कुछ नया करने की कोशिश करें. जैसे कि किसी टॉपिक को समझने के लिए उसे रियल लाइफ से जोड़ना और साथ ही लंबे समय तक याद रखने के लिए उसे किसी कहानी से जोड़ना. ऐसे बहुत से तरीके है जिसे आप अपने पढ़ाई में उपयोग कर सकते हैं और किसी भी कठिन विषय को आसान बना सकते हैं.

4. कठिन विषयों को पहले पढ़ें:

आपकों सबसे कठिन विषय या टॉपिक से पढ़ाई शुरू करनी है, क्योंकि शुरुवात में आप ज़्यादा ऊर्जावान और सचेत रहते हैं इसलिए चीजों को समझने के लिए लगे रहते हैं. आसान विषय को आप आखिरी में रख सकते हैं क्योंकि उसे कम समय में भी पढ़ाई तैयार किया जा सकता है.

  • सबसे कठिन concepts को पहले पढ़े और उसे समझने और याद करने की कोशिश करें. नई चीजों को याद रखना आसान हो जाता है जब आप उसे किसी चीजों से जोड़ कर पढ़ाई करते हैं.
  • आपकों ज़्यादातर समय जरूरी बातों को समझने और याद करने में जाना चाहिए. जो चीजें टेस्ट में नहीं आने वाली उसपर फिजूल का समय बर्बाद न करें. थोड़ा स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करिए और सुनिचित करिए कि आपकों क्या पढ़ना है और क्या नहीं.

5. समय समय पर रिवीजन और प्रैक्टिस करें :

यदि आप केवल विषय को पढ़ते जा रहे हैं लेकिन उसे समय समय पर रिवीजन और प्रैक्टिस नहीं कर रहे हैं तो आने वाले समय में आप जो भी पढ़े हुए हैं वह सब कुछ भूल जाने वाले हैं. इसलिए आपकों समय समय पर अपने जरूरी topics या subjects का रिवीजन करना चाहिए.

  • जल्दी रिवीजन के लिए सबसे अच्छा तरीका आपके द्वारा बनाए गए notes है. क्योंकि इसे आपने बनाया है इसलिए बहुत सी चीजें पहले से ही पता होगी इसलिए चीजों को जल्दी revision करने में मदद मिलती है.
  • आज कोई टॉपिक पढ़े है तो उसे 24 घंटे के अन्‍दर एक रिवीजन दे, फ़िर एक दिन बाद, फिर 7 दिन बाद, फिर 1 महीन बाद. ऐसे ही आप अपने अनुसार रिवीजन के लिए समय और टाइम निर्धारित कर सकते हैं.

सलाह

  • आप ने जो भी सीखा है, उसे याद रहने की बजाय, उसपर ईमानदारी पूर्वक फॉलो करने की कोशिश करें.
  • बहुत सारी किताबें को पढ़ने से बचें और कम से कम किताबें और study materials का उपयोग करें.
  • प्रोपर पढ़ाई की टाईम टेबल बनाए और उसे फॉलो करने की कोशिश करें
  • जब भी ऑनलाइन पढ़ाई करे तो ऐसा सोचे कि हम रियल मे class में पढ़ रहे हैं साथ ही notes जरूर बनाए
  • Topic-wise पढ़ाई करे
  • किसी एक teacher को फॉलो करें
  • पढ़ाई कल पर टालने की आदत छोड़ दें
  • हल्का खाना खाए
  • प्रोपर नींद ले
  • घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई के प्रति मोटिवेशन रखें

चेतावनी

  • कल पर टालने की अपनी आदत को सुधारे और चीजों में मन लगाकर पढ़ाई करें.
  • किसी भी प्रकार की चिंता न करें और नकारात्मक सोच से बचिए

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? (Ghar Baithe Online Padhai Kaise Kare) के बारे में सभी जरूरी विधि को पूरी डिटेल्स में जानकारी दिया गया है.

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए, सबसे पहले अपने मन को अलग अलग जगहों पर भटकने से रोकना होगा. आपकों अपने Syllabus और Study Materials के बारे में अच्छी तरह से जानकारी होना चाहिए. साथ ही असरदार तरीके से पढ़ाई करने के लिए social media और अन्‍य सभी distraction दूर रहना होगा.

इंटरनेट की मदद से किसी भी विषय के बारे में घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई किया जा सकता है जिसके लिए आप Google, YouTube, Wikipedia आदि जैसे प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हालांकि, प्रभावशाली अध्ययन करने के लिए आपकों बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे कि हर तीस मिनट बाद पांच मिनट का ब्रेक लेना, नोट्स बनाना, कठिन concept को पहले पढ़ना, स्टिक टाइम टेबल फॉलो करना, क्योंकि ऐसा करने से, आपका शरीर थकता नहीं है इसलिए आप देर समय तक लगातार पढ़ाई कर पाते हैं.

टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जरूरी टॉपिक का शॉर्ट नोट्स बनाए और उसे याद रखने के लिए समय समय पर एक रिवीजन करते रहें. अपने विषय को थोड़ा दिलचस्प बना कर पढ़ाई करे ताकि उसे आसानी से समझा जा सके और एक लंबे समय तक याद रखा जा सकें.

कुछ इस तरह से, आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और किसी भी परीक्षा में अच्छा अंक हासिल कर सकते हैं.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *