घर में कौन सा तोता पालना चाहिए और इसके लाभ

क्या आप तोता पालना चाहते हैं और जानना चाहते हैं घर में कौन सा तोता पालना चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. इस लेख में हम बतलाने वाले हैं कौन सा तोता आपकों घर में पालना चाहिए और इससे होने वाले लाभ और हानि के बारे में.

कई लोगों को तोता पालने का शौक होता हैं और वहीं कई लोगों को घर में कुत्ता पालने का शौक होता है. आजकल कई लोगों को घर में पक्षी पालते देखे जा सकते हैं जिनमें से कई लोग तोता पालने में ज़्यादा विश्वास करते हैं.

आज की इस लेख में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि घर में कौन सा तोता पालना चाहिए और साथ ही इसके फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं.

घर में कौन सा तोता पालना चाहिए?

घर में कौन सा तोता पालना चाहिए बहुत से लोग घर में तोता पालते हैं लेकिन तोता पालना बहुत ही ग़लत है. लाल किताब के हिसाब से तोता पालना सही नहीं बतलाया गया है. घर में बंद पले हुए तोते यदि खुश नहीं हैं तो आपकों बद्दुआ देने लगते हैं जिससे आपकी परिवार की खुशी में मानो किसी की नजर लग गई है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में तोता पालना होता है अशुभ लेकिन वहीं तोते की तस्वीर घर में लगाने से होते हैं कई लाभ. आपको बता दें उत्तर दिशा में तोते कि तस्वीर लगाने से पढ़ाई में बच्चों की रूचि बढ़ती है और साथ ही उनकी स्मरण क्षमता में भी इजाफा होता है.

इसके अलावा तोते कि तस्वीर घर में होने से परिवार में प्यार, आपकी आयु, व्यवहार, आदि चीजों में बढ़ोतरी होती है. यदि आपके घर में हर समय निराशा, दरिद्रता और बीमारी का वास रहता है तो आपकों तोते का तस्वीर घर में लगाना चाहिए इससे घर के प्रत्येक व्यक्ति को फायदा होता है.

कई Businessman अपने बिज़नेस की शुरुआत में तोते को शुभता के प्रतिक चिह्न के रूप में प्रयोग करते हैं. कुछ Businessman अपने ऑफिस और रूम में तोते कि तस्वीर लगा कर रखते हैं ताकि उनके बिज़नेस में निरंतर उन्नति होती रहे. इसलिए यदि आप एक व्यापारी हैं तो आप तोते कि तस्वीर अपने ऑफिस में लगा सकते हैं ताकि आप भी अन्य व्यापारी की तरह सफलता की तरफ अग्रसर रहे.

वैसे तो घर में तोता पालने के कई फायदे और नुकसान बतलाए गए हैं जिनमें से कुछ हमने नीचे बतलाया है.

तोता पालने के फायदे या लाभ

  • तोता पालने से मन शांत और तनाव मुक्त होता है.
  • एंजॉय करने के लिए तोता कई लोग पालते हैं.
  • अकेलापन को दूर करता है.
  • तोते से बात चीत करने से आपका मूड ठीक हो सकता है.
  • तोता होने से पति पत्नी की बीच प्रेम बढ़ाता है.
  • तोता एक अच्छा दोस्त और आपके परिवार का हिस्सा बन सकता है.
  • जानवरों के प्रति प्रेम को बढ़ावा देता है.
  • तोता आपके साथ लंबा समय तक रह सकता है क्योंकि इसकी उम्र अधिक होती है.
  • इससे आपकी दयालू स्वाभाव का विकास होता है.
  • इसे पालना आसान और रखरखाव भी बहुत कम होता है.
  • कम खानपान, देखभाल की जरूरत होती है.
  • यह आकर्षक और सुंदरता को बढ़ावा देता है जिससे सभी का मन घर में लगा रहता है.
  • तोते कि तस्वीर लगाने से आपके परिवार, काम, व्यापार, बच्चों की पढ़ाई, आदि चीजों में सुधार होता है.

इस लेख में,

इस लेख में आपकों घर में कौन सा तोता पालना चाहिए और इसके लाभ के बारे में जानकारी दी है. यदि आप तोता पालने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपकों इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे जान लेना चाहिए.

साथ ही तोता को कैसे पालना चाहिए, उसके रखरखाव, खानपान, देखभाल, आदि चीजों के बारे में भी डिटेल्स में जानकारी हासिल करे उसके बाद ही घर में तोता लाए.

यदि आप तोता नहीं पाल सकते तो आप अन्य कोई जानवार पाल सकते हैं या तोते कि जगह पर आप इसके तस्वीर घर में लगा सकते हैं क्योंकि इससे भी काफ़ी फ़ायदा देखने को मिलता है.

हम उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और कुछ नई चीजें सीखने और जानने को मिला होगा. यदि लेख अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य किसी करीबी के साथ social media networks जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि पर share जरूर करें.

इसके अलावा यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं या पोस्ट अच्छा लगने पर एक वोट like button दबा कर दे सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *