हिंदी ब्लॉगर कैसे बनें?

क्या आप हिन्दी ब्लॉगर बनना चाहते हैं और इंटरनेट की दुनिया में अपना पहचान बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े क्योंकि यहां आपकों हिंदी ब्लॉगर कैसे बनें How to Become Hindi Blogger और इससे संबंधित सभी जरूरी बातों को बताया गया है.

हिंदी ब्लॉगर बनना कोई बड़ी बात है नहीं है क्योंकि यह कोई भी बन सकता है जिसे हिंदी भाषा की जानकारी हो. यदि आप हिन्दी ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपकों हिंदी भाषा कैसे बोली, लिखी और समझी जाती हैं उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

दुनिया में अनेकों भाषा बोली जाती हैं और यदि कोई व्यक्ति उस भाषा या उससे संबंधित क्षेत्रों में ब्लॉग लिखता है तो उसे उसके नाम से जाना जाता है जैसे कि यदि कोई travel के बारे में ब्लॉग लिखता है तो उसे travel blogger बोला जाता है और उसी प्रकार सभी क्षेत्रों के ब्लॉग लिखने वाले लोगों को बोला जाता है.

यहां आप हिन्दी भाषा में कोई भी क्षेत्रों में अपना ब्लॉग लिख सकते हैं जैसे कि टेक्नोलॉजी, पैसे कैसे कमाये, कुकिंग, सक्सेस, मोटिवेशन, हिन्दी स्टोरी, कोट्‍स, इत्यादि और उसे भारत और अन्‍य देशों में पॉपुलर बना सकते हैं जहां हिंदी भाषा बोली और समझी जाती हैं जैसे कि पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, इत्यादि.

यदि आप ब्लॉग के बारे में पहले से जानते हैं तो आप जरूर दुनिया के कुछ blogger के बारे में जानते होने जो अपनी क्षेत्र में माहिर माने जाते हैं. हो सकता है आपने पॉपुलर हिंदी ब्लॉगर के बारे में भी जानते होने और कभी सोचा होगा हिंदी ब्लॉगर कैसे बनते हैं तो यह लेख उसी से संबंधित जानकारी देने वाली है.

यहां आपकों हिंदी ब्लॉग क्या हैं, इसे कौन बना सकता है, हिन्दी ब्लॉगर कैसे बनें, इसके लिए क्या क्या जरूरी चीजें अवश्यक है, इससे हम पैसे कैसे कमा सकते हैं, ब्लॉग का फ्युचर क्या हैं, इत्यादि सभी जरूरी बातों के बारे में जानकारी दी है.

ब्लॉग क्या होता है?

Hindi Blog

ब्लॉग एक प्रकार ही इन्फॉर्मेशन वेबसाइट होती हैं जिसे इंटरनेट की दुनिया में शेयर किया जाता है. ब्लॉग में आपकों टैक्स्ट, इमेज, विडियो, ऑडीओ, ग्राफिक्स, इत्यादि चीजें का इस्तेमाल कर एक लेख लिखा जाता है और उसे एक वेबसाइट की मदद से इंटरनेट की दुनिया में पब्लिश किया जाता है जिसे लोग वेबसाइट की एड्रेस पर विजिट कर उस लेख को पढ़ते हैं.

ऐसा करने के लिए उन्हें सर्च इंजन का प्रयोग करना पड़ता है जैसे कि Google, Bing, Yahoo, इत्यादि जहां पर वेबसाइट को verify कर add किया जाता है और जब भी कोई लेख पब्लिश होता है तो सर्च इंजन के रिज़ल्ट में दिखने लगता है.

सर्च इंजन के रिज़ल्ट में सबसे ऊपर देखने के लिए लेख और वेबसाइट की Seo (Search Engine Optimisation) करना पढ़ता है. इसके अलावा आपकी वेबसाइट थोड़ी पुरानी और साइट की बैकलिंक बना होना चाहिए.

अच्छा लेख लिखने पर सभी सर्च इंजन आपकी blog के लेख को आसानी से सर्च करने पर ऊपर दिखाने लगते हैं इसलिए जब भी कोई लेख लिखे तो कोसिस करें उसे यूनिक और अच्छी तरह से लिखे ताकि जल्द से जल्द सर्च इंजन के फ़र्स्ट पेज पर आसानी से rank कर जाए.

ब्लॉग को हिंदी में क्या बोलते हैं?

ब्लॉग एक अंग्रेजी शब्द है जिसे हिंदी में “चिट्ठा” बोला जाता है और हिंदी की जानकारी रखने वाले लोग भी इसे blog के नाम से ज़्यादातर संबोधित या बोलते और लिखते है.

हिंदी ब्लॉगर का मतलब क्या होता हैं?

हिंदी ब्लॉगर का मतलब होता है जो ब्लॉग हिंदी में है और उसपर रेग्युलर पोस्ट एक लेखक हिंदी भाषा में पोस्ट पब्लिश करता है उसे हिंदी ब्लॉगर कहा जाता है.

आपने Blogger का नाम सुना होगा जो गूगल का एक प्रॉडक्ट है जहां आप अपनी वेबसाइट बना कर उसपर रेग्युलर पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. इसके अलावा blogging करने के लिए बहुत से अन्य प्लैटफॉर्म है जैसे कि WordPress, Medium, इत्यादि लेकिन यही आप हिन्दी भाषा में लेख लिखते हैं तो आपकों Hindi Blogger के रूप में जाना जाएगा.

जैसे कि हम Hindikul वेबसाइट पर हिंदी भाषा में लेख लिखते हैं तो हम एक प्रकार के हिन्दी ब्लॉगर हुए. हिन्दी ब्लॉगर कोई भी हो सकता है और आपकों बनने के लिए कोई बड़ी काम करनी नहीं होती है बल्कि एक वेबसाइट बनाकर उसपर हिंदी भाषा में लेख लिखना होता है.

पोस्ट लिखने के लिए आप कोई भी niche या क्षेत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि टेक्नोलॉजी, कुकिंग, ट्रैवल, बिज़नेस, इत्यादि लेकिन जरूरी है आपकी सभी लेख हिंदी भाषा में लिखी होनी चाहिए.

हिंदी ब्लॉगर कैसे बनें | Hindi Blogger Kaise Bane

हिंदी ब्लॉगर कैसे बनें

हिंदी ब्लॉगर बनने के लिए आपकों नीचे दिए सभी जरूरी चीजें करना है :

1. ब्लॉग का नाम रखें

आपकों अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम सबसे पहले चुनना है जैसे कि (Hindikul.com) उसके बाद उस नाम से एक डोमेन ख़रीदना है. यदि आप डोमेन नहीं ख़रीदना चाहते हैं तो आप free platform का इस्तेमाल कर sub-domain पर काम कर सकते हैं.

2. अपने ब्लॉग को ऑनलाइन लाए

अब आपकों अपने ब्लॉग को ऑनलाइन लाना है जिसके लिए आप hosting ख़रीद कर अपने डोमेन के साथ जोड़ सकते हैं. उसके बाद उसे अन्य सभी सर्च इंजन के साथ verify करवा ले जैसे कि Google, Bing, Yahoo, Yandex, इत्यादि.

3. ब्लॉग को customize करें

आपकों अपने niche और audience के अनुसार ब्लॉग को customize करना चाहिए और जितना हो सके उसे उतना ही यूनिक और सिंपल लुक देने की कोशिश करनी चाहिए.

सिंपल और यूनिक लुक देने के लिए आप अलग – अलग Theme का इस्तेमाल कर सकते हैं और नया लुक दे सकते हैं.

4. अपनी पोस्ट लिखें

अब आपकों अपने क्षेत्र के अनुसार ब्लॉग पोस्ट लिखना और उसे वेबसाइट पर पब्लिश करना है. पोस्ट में जो आपकों पसंद है उसे लिख सकते हैं या सर्च इंजन पर लोग क्या सर्च कर रहे हैं उसे पता कर उसके बारे में लेख लिखकर ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं.

5. ब्लॉग को promote करें

थोड़ी बहुत पोस्ट लिख लेने पर अब आपकों अपनी ब्लॉग promote करना है और उसपर traffic लना है. यदि आप अच्छी तरह से मार्केटिंग करते हैं तो आपके ब्लॉग पर जल्द ही ट्रेफिक आने लगती है जो आपको बहुत अच्छा रिटर्न देती है.

6. ब्लॉग से पैसे कमाए

जब आपके ब्लॉग पर थोड़ी बहुत दिन का ट्रेफिक आने लगे तो उसे आप Monetize कर बहुत अच्छा इंकम कमा सकते हैं. अपने ब्लॉग से आप बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि अडवेर्टीसेमेंट, affiliate marketing, paid promotion, review, ebook इत्यादि.

अडवेर्टीसेमेंट से पैसे कमाने के लिए ज़्यादातर हिंदी ब्लॉगर Google Adsense का इस्तेमाल करते हैं जो आप भी अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं.

हिंदी ब्लॉगर कौन बन सकता है?

हिंदी ब्लॉगर कोई भी बन सकता है जिसे हिंदी भाषा के साथ – साथ थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी की जानकारी हैं जैसे कि ब्लॉग कैसे बनाये जाते हैं, seo कैसे करते हैं, पोस्ट कैसे पब्लिश करते हैं, इत्यादि.

सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनने के लिए आपके पास कोई डिग्री की जरूरत नहीं है बस जरूर है तो मोबाइल या लैपटॉप और उसमें इंटरनेट कनेक्शन की और साथ ही हिंदी भाषा में ज्ञान जो आप इंटरनेट के दुनिया में अपने ब्लॉग से शेयर करने वाले है.

हिंदी ब्लॉग बनाने में किन किन चीजों की जरूरत होती हैं?

चलिए अब जानते हैं हिंदी ब्लॉग को शुरू करने के लिए आपकों किन किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है.

1. मोबाइल / लैपटॉप

सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए जहां आप अपने ब्लॉग के सभी गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं जैसे कि वेबसाइट maintain करना, पोस्ट लिखना, उसे पब्लिश करना, इत्यादि.

2. इंटरनेट कनेक्शन

मोबाइल या लैपटॉप है लेकिन उसमें इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो कोई फायदा नहीं है क्योंकि आप ब्लॉग न बना सकते हैं और ना ही उसे इंटरनेट की दुनिया में लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसलिए मोबाइल या लैपटॉप के साथ – साथ उसमें इंटरनेट कनेक्शन होना अवश्यक हैं.

3. डोमेन और होस्टिंग

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए एक डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है. डोमेन का मतलब होता है आपकी ब्लॉग का एड्रेस जैसे कि (Hindikul.com) और hosting का मतलब है यहाँ आप अपनी सभी वेबसाइट की files को स्टोर करेंगे.

यदि आप शुरू में पैसे इनवेस्ट नहीं कर सकते हैं तो आप free वाले blogging platform का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Blogger.com, Medium.com, इत्यादि.

लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग को फ्युचर में बड़े level पर ले जाना चाहते हैं तो आपकों थोड़ी बहुत पैसे इनवेस्ट जरूर करना चाहिए क्योंकि फ्री वाली चीज कबतक रहेगा कोई कह नहीं सकता है.

4. एक अच्छी सी वेबसाइट थीम

ब्लॉग का अच्छा लुक और responsive बनाने के लिए आपके पास बढ़िया Theme होना चाहिए जिसका इस्तेमाल कर आप ब्लॉग को customize कर सकते हैं. आप चाहे तो free या paid theme का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हिंदी ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

हिंदी ब्लॉग से आप पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन कितना क्या आपको जानकारी है? हम आपकों दे लोग हिन्दी ब्लॉग से अनेकों माध्यम से पैसे कमाते हैं जैसे कि adsense, paid promotion, ebook, affiliate marketing, इत्यादि.

बात करें कितना पैसा कमा सकते हैं उसका कोई लिमिट नहीं है क्योंकि पैसे आपकों कितना ट्रेफिक वेबसाइट पर आता है उसके अनुसार डिसाइड किया जाता है.

वेबसाइट की niche और traffic के अनुसार आप हिन्दी ब्लॉग का इंकम का अंदाजा किया जा सकता है. फ़िर भी अनुमान से पॉपुलर हिंदी ब्लॉगर महीने के लाखों रुपए अपने एक ब्लॉग से कमा लेते हैं.

हिंदी ब्लॉग का क्या फ्युचर है – Future of Hindi Blog

हिंदी ब्लॉग का फ्युचर वर्तमान समय में बहुत सुनहरा है क्योंकि इंग्लैंड ब्लॉग के compare में हिंदी ब्लॉग का future अभी बहुत अच्छा है.

यदि आपको हिंदी भाषा का ज्ञान है और ख़ुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप अभी ही इसे शुरू कर ले क्योंकि आने वाले समय में इंग्लिश ब्लॉग के अनुसार ही हिंदी ब्लॉग में बहुत कॉम्पिटिशन देखा जा सकता है.

हिंदी में ब्लॉग करने के बहुत से फ़ायदे है जैसे कि :

  • कॉम्पिटिशन बहुत कम है.
  • आसानी से रैंक कर सकते हैं.
  • बहुत से क्षेत्र में हिंदी ब्लॉग बहुत कम है जैसे कि pet care, parenting, इत्यादि.
  • गूगल रीजनल ब्लॉग जैसे कि हिंदी, तेलगू, उर्दू, इत्यादि को बहुत सपोर्ट कर रहा है.
  • ट्रेफिक ज़्यादा ला सकते हैं.
  • पैसे कमा सकते हैं.
  • अपने देश में एक पॉपुलर पहचान बना सकते हैं.
  • दुनिया के किसी भी कोने से ब्लॉगिंग कर सकते हैं बस लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.
  • कई क्षेत्रों में जानकारी मिलती है जो दुनियाभर के पाठकों के साथ शेयर कर सकते हैं.
  • passive इंकम का एक जरिया

इसके अलावा बहुत से और भी चीजें हैं जो ब्लॉगिंग करने से आपको मिलता है. लेकिन हिंदी ब्लॉग के कुछ नुकसान है जैसे कि आपकी audience लिमिटेड है, Affiliate Marketing में समस्या होती है, इंग्लैंड के मुकाबले कम पैसे मिलते हैं, इत्यादि.

इस लेख में आपने क्या सीखा

आज की इस लेख में आपने हिंदी ब्लॉग क्या होता है और हिंदी ब्लॉगर कैसे बनें (Hindi Blogger Kaise Bane) के बारे में जानकारी हासिल की. इसके अलावा आप कैसे हिंदी ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, इसे कौन कर सकता है, कितना पैसे कमा सकते हैं और इसका फ्युचर क्या हैं, इत्यादि चीजों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की.

अगर आप खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप हिन्दी भाषा में शुरू कर सकते हैं और उसे फ्युचर में काफ़ी अच्छी इंकम कर सकते हैं.

यह लेख आपकों कैसा लगा हमे नीचे कमेंट कर सूचित जरूर करें और पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवारजनों या अन्‍य करीबी लोगों से साथ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, इत्यादि पर शेयर कर सकते हैं.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *