इंटरनेट की खोज किसने की और कब ?

इंटरनेट की खोज किसने की , Internet Ki Khoj Kisne Ki , Who Invented the Internet? , इंटरनेट का अविष्कार किसने किया और कब ?

इंटरनेट का उपयोग आप रोज़ाना करते हैं लेकिन क्या आपकों पता है इंटरनेट की खोज किसने की (Internet Ki Khoj) और कब हुई?

आधुनिक युग में इंटरनेट सभी के लिए एक वरदान की तरह है क्योंकि इसके माध्यम से आप रोज़ाना कुछ नई चीजें सीखते और जानते हैं जैसे कि इस लेख में आप जानने वाले है इंटरनेट की खोज किसने किया था और कब?

आज के समय में लगभग पूरी दुनिया का 63% लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे है, जिनमें से 93% यूजर्स सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है.

आजकल इंसानों की अधिकांश काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है चाहें वह घर बैठे ऑनलाइन सेवाएं लेना हो, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश – विदेश से जुड़ना, एडमिशन लेना हो, बिजली का बिल, ट्रैन टिकट, होटल बुकिंग, टैक्सी बुकिंग आदि करना हो, वह हर छोटी से बड़ी काम आज इंटरनेट के माध्यम से सम्भव होते जा रहा है.

प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग कई लोग विभिन्न कार्यों के लिए करते हैं लेकिन अभी भी कितने को ऐसे है जो इंटरनेट की खोज किसने की और कब? के बारे में नहीं जानते है.

यदि आप भी रेगुलर इंटरनेट अपने कामों को आसान बनाने के लिए करते हैं लेकिन इसके खोजकर्ता के बारे नहीं जानते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े.

इंटरनेट की खोज किसने की? (Internet Ki Khoj Kisne Ki)

इंटरनेट की खोज किसने की

इंटरनेट (Internet) की खोज अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक Vinton Cerf & Bob Kahn ने किया था. वे पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने इंटरनेट से संबंधित चीज़े खोजी इसलिए उन्हें ‘इंटरनेट के जनक’ एवं ‘खोजकर्ता’ भी कहा जाता है.

उन्होंने एक ऐसी नेटवर्क के ऊपर काम किया जो आगे चलकर इंटरनेट के रूप में जाना गया. इंटरनेट आज आप उपयोग करते हैं उसे सफल बनाने में कई दिनों एंव लोगों ने मिलकर बनाया है.

यानी इंटरनेट को बनाने में कई इंजीनियर और प्रोग्रामर का कड़ी मेहनत और लगन है. वैसे इसे सबसे पहले बनाने का श्रेय अमेरिका के डिफेन्स डिपार्टमेंट को जाता हैं, जिसे सफल करने के पीछे Vinton cerf & Bob Kahn दोनों कंप्युटर वैज्ञानिक थे.

उन्होंने इंटरनेट पर सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए एक नियम बनाए थे, जिसे TCP या IP कहा जाता है. उनके द्वारा बनाए गए Internet Framework का उपयोग आज भी किया जाता है.

प्रोटोकॉल का TCP हिस्सा डेटा को पूरे नेटवर्क में ले जाने से पहले पैक करने और आने के बाद इसे अनपैक करने का कार्य करता है. वही IP ​​घटक ट्रिप कोऑर्डिनेटर के रूप में कार्य करता है और सूचना की गति को उसके प्रारंभ बिंदु से उसके अंतिम बिंदु तक मैप करता है.

हालांकि TCP/IP से पहले अन्य प्रोटोकॉल विकसित और उपयोग किए गए थे, जैसे कि फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) और नेटवर्क कंट्रोल प्रोटोकॉल (NCP), लेकिन इंटरनेट जैसा कि हम आज जानते हैं, वह Vinton cerf & Bob Kahn के द्वारा दिये गये “नेटवर्क” के आधार पर बनाया गया है.

कहने का सीधा मतलब Vinton Cerf & Bob Kahn वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इंटरनेट को बनाने में काफी अहम भूमिका निभाई थी और इसलिए उन्हें ‘इंटरनेट के खोजकर्ता’ के रूप में जानते हैं.

इंटरनेट का अविष्कार किसने कियाVinton Cerf & Bob Kahn

इंटरनेट की खोज कब हुई?

इंटरनेट की खोज की बात करे तो 1 जनवरी 1983 को इंटरनेट का आधिकारिक जन्मदिन माना जाता है. इससे पहले, विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क में एक दूसरे के साथ संवाद करने का एक मानक तरीका नहीं था.

इंटरनेट की खोज का इतिहास

  • 31 मई, 1961 को लियोनार्ड क्लेनरॉक के द्वारा अपना पहला पेपर “इन्फॉर्मेशन फ्लो इन लार्ज कम्युनिकेशन नेट्स” को प्रकाशित करने के बाद, उन्हें इंटरनेट के प्रारंभिक विचार रखने का श्रेय दिया जाता है.
  • 1962 में, जे.सी.आर. लिक्लिडर एक गैलेक्टिक नेटवर्क के सन्दर्भ में अपनी दृष्टि दी. बाद में उनके और क्लेनरॉक के विचारों के साथ, रॉबर्ट टेलर ने नेटवर्क के विचार को बनाने में मदद की जो बाद में ARPANET के नाम से जाना गया.
  • इंटरनेट जैसा कि हम आज जानते हैं, पहली बार 1960 के दशक के अंत में संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में विकसित होना शुरू हुआ था.
  • 1973 में, Vinton Cerf & Bob Kahn ने टीसीपी (TCP) डिजाइन किया, जिसे दिसम्बर 1974 में RFC 675 में योगेन दलाल और कार्ल सनशाइन की मदद से प्रकाशित किया.
  • आज भी, TCP एंव IP इंटरनेट पर उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक प्रोटोकॉल है. इसलिए ज्यादातर लोग Vinton Cerf & Bob Kahn को ‘इंटरनेट का आविष्कारक’ मानते हैं.

इंटरनेट का आविष्कार किस देश में हुआ?

इंटरनेट बनाने का प्रयास सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में शुरू हुई थी.

भारत में इंटरनेट की शुरूवात कहा और कब हुई ?

भारत में इंटरनेट सेवाओं सबसे पहले कोलकाता शहर में लॉन्च किया गया था, जिसे 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा सार्वजनिक रूप से शुरू किए गए थे.

इंटरनेट का जनक किसे कहा जाता है?

विंटन सर्फ़ और बॉब कहनो को इंटरनेट का जनक कहा जाता है. जिन्होंने टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल के निर्माण किया, जो आज भी, इंटरनेट पर उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक प्रोटोकॉल है.

निष्कर्ष,

आपने इस लेख में जाना,

सबसे पहले इंटरनेट की खोज Vinton Cerf & Bob Kahn के द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई थी. इसलिए अमेरिका वह पहला देश है जिसने सबसे पहले इंटरनेट का उपयोग किया था.

हम उम्मीद करते हैं आपको इंटरनेट की खोज किसने की (Internet Ki Khoj Kisne Ki) और इससे संबंधित अन्य जानकारियां पसंद आई होगी.

यह लेख पसंद आने पर कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे.

इसे भी पढ़े :

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

349 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *