जंगल का राजा कौन है?

क्या आपकों पता है जंगल का राजा कौन है? (jungle ka raja kaun hai) और उसे जंगल का राजा क्यों कहते हैं? यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

यहां आपकों जंगल का राजा कौन होता है, के बारे में पूरी डिटेल्स में जानकारी दी गई हैं. कई बच्चों और लोगों को यह पूछते देखा होगा कि जंगल का राजा कौन है? इसलिए यदि आप इसके बारे में नहीं जानते थे और जानना चाहते हैं तो इस को पूरा पढ़े.

आप बचपन से लोगों को सुनते और देखते हुए आए होंगे कि जंगल का राजा शेर होता है लेकिन किसी ने आपकों बताया शेर को जंगल राजा क्यों कहते हैं? यदि नहीं तो इस लेख को इसके बारे में जानकारी दी गई हैं.

जंगल का राजा कौन है? (jungle ka raja kaun hai)

जंगल का राजा कौन है

शेर (Lion) जंगल का राजा होता है, जो एक बहुत प्रभावशाली जानवार के रूप में जाना जाता है. इसकी दहाड़ एक शान्त रात में 8 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है.

एक शेर का जीवन एक किंग की तरह वर्चस्व बनाये रखने के लिए संघर्षों से भरा हुआ होता है. जंगल का राजा बने रहने के लिए शेरों को अपने जीवन में अनेकों बार इन्हें खूनी रक्तपात में दूसरे शेरों को पराजित करना पड़ता है.

ऐसा करने से ये अपने झुंड के राजा बने रहते हैं. वहीं जंगल में शिकार की बात करें तो यह 90% झुंड की मादा शेरनियों द्वारा किये जाते हैं और राजा की तरह शिकार सर्वप्रथम नर शेर के हवाले कर दिया जाता है.

शेर एक ऐसा जानवार है जिसके पास आपकों “the spirit of leadership” और बेहतरीन “attitude” देखने को मिलता हैं जो इसे अन्य जानवरों से अलग बनाता है. इसमें एक नेता का एक दृष्टिकोण होता है जो उसे अनुयायियों से अलग बनाता है इसलिए शेर को “जंगल का राजा” कहते हैं.

वैसे शेर जंगल में नहीं रहता है वह घास के मैदान में पाया जाता है लेकिन यह कहावत पहले से ही चली आ रही है कि जंगल का राजा (The King of Jungle) शेर होता है.

शेर को जंगल का राजा क्यों कहते हैं?

शेर यानी सिंग को जंगल का राजा कहने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि इसका “the spirit of leadership”, “attitude”, ख़ुद को राजा की तरह बर्ताव करना, आदि.

शेर जंगल का सबसे भारी जानवर नहीं है, शेर जंगल का सबसे बड़ा जानवर नहीं है, शेर जंगल का सबसे खूबसूरत जानवर नहीं है, शेर जंगल का सबसे चतुर जानवर नहीं है, शेर जंगल का सबसे लंबा जानवर नहीं है, लेकिन जब वह दिखाई देता है, तो वे सभी जानवार भाग जाते हैं इसलिए इसें “जंगल का राजा” कहते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि शेर का attitude आपकों बता देता है कि जंगल का राजा कौन है? हाथी, जिराफ, आदि जैसे बड़े जानवार भी शेर को रेस्पेक्ट देते हैं.

शेर के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी (Facts About Lion in Hindi)

  • शेर की दहाड़ एक शान्त रात में 8 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है.
  • 90% शिकार मादा शेरनियों द्वारा किए जाते हैं न कि नर शेर द्वारा.
  • एक नर शेर औसतन 10 से 14 साल तक जीवित रहता है.
  • इसका वजन लगभग 250 किलो तक होता है.
  • रफ़्तार में गहरे रंग वाले शेर शेरनियों को अधिक भाते हैं. यह 81 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ़्तार से दौड़ सकते है.
  • पूरे दुनिया में जितने शेर जीवित नहीं हैं उससे कई ज़्यादा मृत शेर की मूर्तियाँ मौजूद हैं.
  • शेर हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं.
  • एक दिन में शेरनी तकरीबन 5 किलो मांस खाती हैं और वहीं शेर तकरीबन 7 किलो मांस खाता है.
  • मांस खाने के बाद, शेर तकरीबन 20 घंटे तक सोता है. लेकिन सोते समय इसे कमजोर समझने की गलती ना करें क्योंकि इसे जगने में कुछ ही सेकेंड का समय लगता है.
  • मनुष्यों की तुलना में शेर 6 गुना अधिक स्पष्ट रूप से देख सकता है. यहीं कारण है कि वह रात में भी आसानी से शिकार कर लेते हैं.

शेर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

शेर कितने प्रकार के होते हैं?

दुनिया में खासकर शेर दो प्रकार के होते हैं. पहला एशियाटिक(Asiatic) और दूसरा अफ्रीकन(African) शेर, इसके अलावा कुछ सफ़ेद रंग के शेर भी पाए जाते हैं.

शेर के कितने दांत होते हैं ?

एक शेर के मुंह में करीब करीब 30 दांत होते हैं वही एक व्यस्क शेर के मुंह में इससे थोड़े बहुत कम ज्यादा हो सकते है.

शेर क्या खाता है ?

शेर एक मासांहारी जानवर (Carnivora) हैं जो पूरी तरह से दूसरे जानवरों के मांस पर निर्भर रहता है. शेर अपना भोजन के रूप में जंगली जीव जैसे कि गाय,भैंस ,भेड़ ,बकरी ,हिरण ,हाथी, खरगोश आदि को मार कर खाता है.

शेर का मतलब इंग्लिश में

अंग्रेजी में शेर का मतलब लॉयन “Lion” होता है जिसे हिंदी में कई बार “सिंह” भी बोला जाता हैं.

इस लेख में,

इस लेख में आपकों जंगल का राजा कौन है और उनका नाम क्या है, उसमें क्या गुड़ पाए जाते हैं कि उसे जंगल का राजा (The King of Forest) कहा जाता है? आदि चीजों के बारे पूरी जानकारी दी गई है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों जंगल का राजा शेर के बारे में जानकर कुछ सीखने और जानने को मिला होगा.

कई लोग आम जिंदगी में भी शेर की तरह ही अपनी बर्ताव करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि शेर एक बलवान, पराक्रमी, शक्तिशाली, गौरवपूर्ण ओजस्वी जानवर के साथ साथ “जंगल का राजा” भी होता है.

इसे भी पढ़े :

यदि आपकों यह लेख पढ़ने के बाद अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही कुछ सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं.

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

345 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.