एक मच्छर के मुंह में कितने दांत होते हैं?

मच्छर के कितने दाँत होते हैं, machhar ke kitne dant hote hai, मच्छर की प्रजातियां, मच्‍छरों के काटने से होने वाले बीमारियां,मच्‍छरों का भोजन ,मच्छर की उम्र जाने इस लेख में

आपने कई कीड़े मकोड़े देखे होंगे और शायद उनमें कितने दाँत होते हैं के बारे में जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है एक मच्छर के मुंह में कितने दांत होते हैं?

मच्छर एक ऐसा घातक जीव है जिसके काटने से मलेरिया, डेगु, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां फैलने का डर रहता है. साथ ही मच्छर के काटने से दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां फैलती हैं जिससे लोगों की मौत तक भी हो जाती है.

इससे बचने के लिए हम कई तरह के प्रॉडक्‍ट्स यूज करते हैं और अपने आसपास सफ़ाई रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है एक मच्छर के मुंह में कितने दाँत होते हैं और वो हमारी इतनी मजबूत खाल को कैसे काट पाता है?

शायद नहीं, तो इस लेख में आपकों मच्छर के कितने दाँत होते हैं (machhar ke kitne dant hote hai) और उनसे संबंधित बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

एक मच्छर के मुंह में कितने दांत होते हैं? (Machhar Ke Kitne Dant Hote Hai

एक मच्छर के मुंह में कितने दांत होते हैं

एक मच्छर के मुंह में 47 दाँत होते हैं, जिसके मदद से वह अपने शिकार पर अटैक करता है.

मच्‍छरों की अटैक इतना तीव्र होता है कि उनके दांतें शिकार की खाल में छेद कर देता है, जिससे वे खून चूस कर अपना पेट भरते हैं.

दरअस मच्छर के मुँह में कोई दांत नहीं होता है. जिसे हम दाँत कहते हैं वे एक मच्छर के डंक पर छोटे-छोटे नुकीले सुई जैसे पदार्थ होते हैं.

मच्छर इंसानों का खून कैसे पीते है?

इंसानों का खून चूसने में मच्छर को उनके 47 दाँत मदद करते हैं. जब वह किसी इंसान पर अटैक करते हैं तो उनके खाल में छेद कर देते है और वेक्ति की खून पी कर अपना पेट भरते हैं.

मच्छर के मच्छर के मुंह को प्रोबोसिस कहा जाता है जिसमें 47 धारदार स्टालेट्स और 2 ट्यूब्स होती हैं.

इंसानों को खून चूसते समय मच्छर सबसे पहले अपनी पहली ट्यूब को शरीर में इंजेक्ट करता है, ताकि एंटी-कॉग्यूलेंट ड्रग को व्यक्ति के शरीर में छोड़ सकें.

क्योंकि वेक्ति का खून जैसे ही हवा के संपर्क में आता है वो जमने लगता है इसलिए मच्छर सबसे पहले एंटी-कॉग्यूलेंट ड्रग शरीर में डाल कर खून के थक्का को जमने से रोकता है.

उसके बाद, अपनी दूसरी ट्यूब को व्यक्ति के शरीर में इंजेक्ट करता है और उसकी मदद से वो इंसान का खून चूसता है.

मच्छर इंसानों का खून क्यों पीते है?

वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि पहले मच्छर खून नहीं पीते थे. इंसान या अन्य जीव-जंतुओं का खून पीने की यह बदलाव उनके अंदर धीरे धीरे आया.

मच्छर की कई प्रजातियां हैं जो खून नहीं पीते हैं और अपना गुजारा करने के लिए अन्य चीजों को खाते-पीते हैं.

ऐसा माना जाता है कि मच्छरों के अंदर खून पीने को लेकर ये बदलाव हजारों सालों में आया है.

मच्छर खून नहीं पीते जहां गर्मी ज्यादा पड़ती है या वो इलाका सूखा रहता है, कहने का मतलब यह है कि जहाँ पर पानी की कमी होती है. क्योंकि मच्छर को प्रजनन के लिए नमी की जरूरत पड़ती है.

जहां पर पानी जमा होता है, वहां पर मच्छरों को प्रजनन करने में कोई दिक्कत नहीं होती. लेकिन जब उन्हें पानी की कमी महसूस होने लगती है, तब वो इंसानों या अन्य जीवों का खून पीना शुरू कर देते हैं.

मच्‍छरों के काटने से होने वाले बीमारियां

मच्छर देखने में भले ही एक छोटा कीड़ा हो लेकिन इसके काटने से कई जानलेवा बीमारियां हो सकती है जैसे कि मलेरिया, डेगु, चिकनगुनिया, आदि.

दुनिया में मच्छरों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं जैसे कि अफ्रीका के एडीस एजिप्टी मच्छर. इस मच्छर की कई प्रजातियां है और इसी मच्छर की वजह से जीका वायरस फैलता है. साथ ही डेंगू और पीला बुखार जैसे खतरनाक बीमारी होने के कारण भी यही हैं.

मच्‍छरों से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मच्छर के मुंह को क्या कहा जाता है?

मच्छर के मुंह को प्रोबोसिस कहते है जिसमें 47 धारदार स्टालेट्स और 2 ट्यूब्स होती हैं.

2. मच्‍छरों का भोजन क्या है?

मच्‍छरों का भोजन इंसान का या अन्य जीव-जंतुओं का खून होता है.

3. कौन सा मच्छर खून पीता है?

ऐसा माना जाता है कि इंसान या अन्य जीव-जंतुओं के खून सिर्फ मादा मच्छर ही चूसती है, नर मच्छर नहीं.

4. एक मच्छर की उम्र कितनी होती है?

मच्छर की उम्र 2 महीने से ज्यादा नहीं होती है. जिसमें मादा मच्छर सबसे अधिक 42 से 56 दिन तक और नर मच्छर सिर्फ 8 से 10 दिन तक जीवित रहता है.

5. मच्छर की कितनी प्रजातियां होती हैं?

दुनिया में मच्छरों की करीब 3 हज़ार से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से कई ऐसे मच्छरों की प्रजातियां हैं जो इंसानों को बिल्कुल भी परेशान नहीं करते हैं और सिर्फ फलों और पौधों के रस पर ज़िंदा रहते हैं.

निष्कर्ष,

जैसे कि इस लेख में आपने जाना,

एक मच्छर के मुंह में कुल 47 दाँत होते हैं जिसके मदद से वह किसी शिकार पर अटैक करता है और खून चूस कर अपना पेट भरता है.

साथ ही आपने जाना मच्छर के काटने से होने वाले बीमारियां और दिक्कत, उनके अन्य प्रजातियां, तथ्य आदि के बारे में. हम आशा करते हैं : एक मच्छर के मुंह में कितने दांत होते हैं?, लेख से आपको मच्छर के बारे में जानने को मिला होगा.

यदि लेख पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे facebook, twitter, आदि पर शेयर जरूर करें.

इसे भी पढ़ें: दूध देने वाले जानवरों के नाम

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

342 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.