मारुति की ये होगी पहली इलेक्ट्रिक कार, देगी टाटा मोटर्स को कड़ी चुनौती

मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को 2024 में लॉन्च कर सकती है। यह कार टाटा EV की बादशाहत को देने वाली कड़ी चुनौती, फुल चार्ज पर 550 km दौड़ेगी SUV

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार: भारतीय कार बाजार में टाटा EV का ही बोल बाला बना हुआ है। टाटा मोटर्स की नेक्सोन EV, टियागो EV और टिगोर EV भारत में सबसे बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से है। दूसरे सेगमेंट में मारुति भारत में सबसे अधिक कारें बेचती है लेकिन अभी तक इलेक्ट्रिक कार देश में ला नही पाई थी। लेकिन 2024 में अपनी इलेक्ट्रिक कार –मारुति सुजुकी eVX को लॉन्च कर सकती है।

मारुति सुजुकी eVX की एक झलक ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाई गई थी। इस कार को भारत में लाने में मारुति ने थोड़ी देर जरूर की है लेकिन इसके बावजूद भी यह कार मारुति के लिए यह बहुत खास होने वाली है। आइए जानते है मारुति सुजुकी की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे विस्तार से।

ये है मारुति सुजुकी eVX की फीचर्स:

मारुति की इस इलैक्ट्रिक कार में डिजाइन एलिमेंट में डुअल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप, नई ग्रिल, सिल्वर रंग के मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, LED टेललाइट्स, पीछे की तरफ LED लाइट बार, फ्रंट डोर-माउंटेड ORVMs, रियर वाइपर और वॉशर, रूफ रेल्स शामिल होंगे।

मारुति सुजुकी की कीमत भारत में

भारत में मारुति सुजुकी eVX की प्राइस 20.00 लाख – रु. 25.00 लाख के बीच हो सकती है। यह कीमत कार के चयनित प्रकार पर निर्भर करता है।

eVX फुल चार्ज पर 500 किलोमीटर से ज्यादा दौड़ेगी

मारुति सुजुकी की अपनी इस EV कार में सिंगल और डुअल इलेक्ट्रिक मोटर देखने को मिलेगी। इस इलेक्ट्रिक कार में 60kWh बैटरी देखने को मिलेगी जो एक बार फुल चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।

मारुति सुजुकी eVX कब लॉन्च होगी?

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में eVX को शोकेस किया था। तब से देश में मारुति की इस पहली इलेक्ट्रिक कार के बार में चर्चा शुरू थी। इस मॉडल के 2025 में उत्पादन-तैयार अवतार में आने की उम्मीद है।

मारुति सुजुकी eVX सेफ कितना?

मारुति सुजुकी eVX को फिलहाल NCAP body के द्वारा टेस्ट नही किया गया है। कहा जा रहा है, इस कार में 6– एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड शीट माउंट और ESP भी दिया गया है। उम्मीद की जा रही है मारुति की इस eVX में ADAS टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है। देश में कार बाजार में लांच होने के बार इसके और सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानने को मिलेगा।

Maruti Suzuki eVX Rivals

मारुति की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार eVX के प्रतिद्वंद्वियों में टाटा नेक्सोन EV, MG ZS EV, Hyundai Creta EV और Honda Elevate EV शामिल होंगे।

Written by Vishal Kumar

नमस्ते, मैं विशाल कुमार, हिंदीकुल वेबसाइट के Tech लेखक हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *