मटर का वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) ,फायदे और नुकसान

क्या आप जानते हैं मटर का वैज्ञानिक नाम क्या है (scientific name of pea in hindi), यदि आप मटर का वैज्ञानिक नाम और इससे संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ बने रहें.

मटर क्या होते हैं?

मटर (Pea) एक फूल धारण करने वाला द्विबीजपत्री पौधा है. इस पौधा के जड़ में गांठे मिलती हैं और वहीं इसकी संयुक्त पत्ती के अगल कुछ पत्रक प्रतान में बदल जाते हैं.

यह शाकीय पौधा होता है जिसका तना खोखला, पत्ती सेयुक्त, फूल पूर्ण एवं तितली के आकार के होते हैं. मटर की फली लम्बी, चपटी एवं अनेक बीजों वाली होती है.

मटर की एक बीज का वजन 0.1 से 0.36 ग्राम के बराबर होता है जिसकी उत्पादन मध्यम ताप पर किया जाता है. यह 1 वर्षीय पादप होता है और वर्तमान में इसका मुख्य केंद्र दक्षिण एशिया है.

मटर का वैज्ञानिक नाम क्या है? (Pea Scientific Name in Hindi)

मटर का वैज्ञानिक नाम

मटर का वैज्ञानिक नाम पाइसाम सटाइवाम (Pisum Sativum) होता है. मटर नाम का उपयोग फैबेसी के अन्य खाद्य बीजों जैसे कि कबूतर मटर (Cajanus cajan), लोबिया (Vigna unguiculata) और लैथिरस (Lathyrus) की कई प्रजातियों के बीज का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है.

नाम मटर (अंग्रेज़ी : Pea)
मटर का वैज्ञानिक नाम पाइसाम सटाइवाम (Pisum Sativum)
जगत पादप
गण फैबलेस
विभाग Magnoliophyta (अनरैंक्ड) यूडीकॉट्स
कुल लेग्यूमिनेसी
उपजाति (Family) Faboideae
ट्राइब Vicieae
वंश (Genus) पाइसम

मटर के फायदे

  • मटर में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जैसे कि आयरन, जिंक, मैग्नीज, कॉपर, आदि जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलती हैं.
  • मटर में पाए जाने वाले महत्त्वपूर्ण तत्व वजन को नियंत्रित करने में मदद करती और इसके फाइबर पाचन क्रिया में फ़ायदे करती है.
  • हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो हमारे शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है.
  • यदि किसी को दिल से जुड़ी बीमारियों हैं तो हरी मटर का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
  • हरी मटर का सेवन हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाती हैं.
  • हरी मटर खाने से हमारे चेहरे और बालों को फायदेमंद होता है.

मटर के नुकसान

  • मटर का अधिक सेवन से आपके पाचन तंत्र ख़राब हो सकते हैं.
  • साथ ही पेट में गैस की समस्या हो सकती है.
  • इसके अधिक उपयोग से डकार, पेट फूलना की संभावना होता है.

मटर का चित्र

मटर का चित्र

पूछे जाने वाले प्रश्न

मटर का कुल क्या होते हैं?

मटर का कुल को “लेग्यूमिनेसी” बोलते हैं.

मटर का उपयोग क्या हैं?

मटर के कई उपयोग होते हैं जैसे कि इसे सब्जी बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है, फ्राई करके भी प्रयोग में लाया जा सकता है, स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल करना, सलाद में शामिल करना, आदि.

मटर कितने दिन में तैयार हो जाता है?

मटर के पौधे कितने दिन में तैयार होंगे यह कटाई का समय मटर की बुवाई की किस्म पर निर्भर करता है. वैसे कई मटर के बीज बोने के बाद 40 से 60 दिनों में तैयार हो जाते हैं, उसके बाद उन्हें काट लिया जाता है. लेकिन वही कहीं मटर की कटाई 75 दिनों में और बाद की फसल की कटाई 100 दिनों में की जाती हैं.

मटर में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

हरी मटर में विटामिन A, C, K आदि पाए जाते हैं.

मटर में कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है?

हरी मटर में विटामिन के अलावा कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जैसे कि जिंक, कॉपर, आदि.

आर्टिकल निष्कर्ष

यहां इस लेख में आपकों मटर का वैज्ञानिक नाम क्या है?( Pea Scientific Name in Hindi) और इससे संबंधित अन्य जानकारियां दी गई हैं जैसे कि मटर का उपयोग, मटर का कुल नाम, आदि.

हम उम्मीद करते हैं आपकों मटर का वैज्ञानिक नाम और इससे संबंधित अन्य बातों के बारे में समझ आ गई होगी. यदि यह लेख आपकों पसंद आई है और इससे कुछ जानने और सीखने को मिला है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि WhatsApp, Facebook, आदि पर शेयर जरूर करें.

साथ ही मटर और इसके वैज्ञानिक नाम ( Matar Scientific Name) से संबंधित आपके मन में कोई सवाल हैं या इस लेख से संबंधित कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े : 101 सब्जियों के हिंदी और अंग्रेजी नाम

What do you think?

345 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Expert

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.