10 तरीके मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

Mobile Me Internet Speed Kaise Badhaye

मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए? : क्या आप अपनी मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ाना चाहते हैं? Mobile में Internet Speed बढ़ाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान देना होता है.

जैसे ही आप उन सभी चीजों को अपनी मोबाइल फोन मे उपयोग करेंगे तो आपके मोबाइल में इंटरनेट स्पीड अच्छी देखने को मिल सकती है.

हम सभी को पता है मोबाइल में धीमी Internet Speed के कारण बेहद फ्रस्ट्रेशन होती है. चाहें आप ऑनलाइन वीडियो देख रहे हैं, कोई फाइल डाउनलोड कर रहे हैं, या बस वेब ब्राउजर कर रहे है, धीमी इंटरनेट कनेक्शन हमारी हमारी प्रोडक्टिविटी को कम कर देता है.

इसलिए हमारे मोबाइल में इंटरनेट स्पीड का अच्छा होना अति आवश्यक है, जो आप इस लेख को पूरा पढ़ कर अपनी मोबाइल में इंटरनेट को बढ़ा सकते हैं.

मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए? (Internet Speed Kaise Badhaye)

मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए? (Internet Speed Kaise Badhaye)

1. अपनी नेटवर्क सिग्नल की जांच करें

आगे बढ़ने से पहले आपको अपनी मोबाइल की नेटवर्क सिग्नल की जांच जरूर करें. नेटवर्क सिग्नल स्ट्रॉन्ग रहेगा तो इंटरनेट स्पीड भी तेज रहेगी.

कमज़ोर सिग्नल आपकी इंटरनेट स्पीड को खराब कर सकता है. नेटवर्क सिग्नल आपकी मोबाइल स्क्रीन पर पाँच की संख्या से दर्शाया गया होगा. अगर पांचों सिग्नल की संख्या पूरी है तो नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है और उनमें से कम है तो नेटवर्क पूरी तरह नहीं मिल रही है.

अगर सिग्नल कमजोर देखने को मिल रहा है तो आपको अपनी स्थान को बदलना चाहिए और कोशिश करे नेटवर्क जिस तरह मिल रही है उस स्थान पर जाए.

यह आपके नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर और मोबाइल टावर पर निर्भर करती है. इसलिए इंटरनेट स्पीड की दिक्कत बार बार आ रही है तो आपको अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर से हेल्प जरूर ले.

2. बिना जरूरी के एप्लिकेशन बंद करें

मोबाइल में बिना जरूरी के एप्लिकेशन को चलाना या ओपन कर रख ने से आपकी इंटरनेट स्पीड को धीमी कर सकता है.

इसलिए यदि कोई ऐसा एप्लिकेशन है जिसका जरूरत नहीं है तो आपको उसे बंद कर रखना चाहिए. ऐसा करने से न केवल इंटरनेट स्पीड पर असर देखने को मिलता है बल्कि आपको मेमोरी और प्रोसेसिंग पॉवर में भी अच्छी सुधार मिलती है.

कम से कम एप्लिकेशन एक बार में उपयोग करने से इंटरनेट कनेक्शन को संसाधन उपयोग के अनुसार मिलती है, जिससे बेहत स्पीड प्राप्त होती है.

3. ऑटो अपडेट बंद करें

कई बार मोबाइल डिवाइस में एप्लिकेशन को अपडेट करने के लिए “Auto Updates” अॉन होते हैं उसे आपको बंद कर देना चाहिए.

एप्लिकेशन को अपडेट करने के लिए आपको मैनुअल ऑप्शन चुनना चाहिए और जरूर आने पर आप खुद उसे एप्लीकेशन को अपडेट कर ले.

ऐसा करने से आप न केवल इंटरनेट डाटा की बचत करते हैं बल्कि आपकी इंटरनेट स्पीड भी अच्छी बनी रहती है. बैकग्राउंड में ऑटो अपडेट चालू होने से इंटरनेट स्पीड धीमी हो जाती है.

4. फास्ट और हल्के वेब ब्राउजर का उपयोग करें

वेब ब्राउजर की बात करे तो आपको, गूगल क्रोम या मोज़िला फायरफॉक्स जैसे हल्के और फास्ट लोडिंग ब्राउज़र का उपयोग करना चाहिए.

आपको बता दें, इन ब्राउज़र को स्पीड और लाइट वेट के अनुसार बनाया गया है ताकि आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर अधिक सुविधाजनक ब्राउजिंग का अनुभव हो और इंटरनेट डाटा कम से कम में एक अच्छा स्पीड प्राप्त हो.

5. डाटा सेवर बंद करें

आजकल हर स्मार्टफोन डिवाइस में डाटा सेवर (Data Saver) ऑप्शन दिया हुआ होता है. यदि आप इसे ऑन कर रखते हैं तो आपको अपने नेटवर्क की अधिकतम इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती है.

इसलिए यह जरूरी है कि आप डाटा सेवर का इस्तेमाल तभी करे जब आपसे पास कम से कम इंटरनेट डाटा बचा हुआ है, नहीं तो इसे हमेशा बंद कर रखें.

6. बैकग्राउंड एप्स बंद करें

हम मोबाइल उपयोग करते वक़्त एक साथ कई एप्लिकेशन खोल देते हैं और लेकिन शायद आपको पता ना हो, वह एप्लिकेशन minimize करने के बाद भी बैकग्राउंड में चल रही होती है और इंटरनेट इस्तेमाल कर रही होती है.

इसलिए यदि आप किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो उसे बैकग्राउंड से भी बंद कर दे. इससे आपकी इंटरनेट स्पीड पर असर तो पड़ता ही है साथ ही आपकी मेमोरी और प्रोसेसिंग पॉवर कम से कम इस्तेमाल होती है, जिससे मोबाइल और इंटरनेट दोनों की स्पीड अच्छी मिलती है.

7. अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें

पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने से बार-बार कनेक्टिविटी प्रॉब्लम देखने को मिलती है. इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपके मोबाइल डिवाइस पर ऑपरेटिंग सिस्टम न्यूनतम उपयोग हो रहा हो.

कभी कभी किसी बग के कारण नेटवर्क कनेक्टिविटी में दिक्कतें आनी शुरू हो जाती है इसलिए चेक करे कोई ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट आई है तो उसे जरूर अपडेट कर ले.

8. Cache और Cookies को साफ करें

आप जैसे-जैसे मोबाइल ब्राउजर इस्तेमाल करते जाते हैं, समय के साथ, आपका मोबाइल ब्राउजर कैश और कुकीज़ जमा कर लेता है, जो आपके इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर सकता है.

इसलिए आपको नियमित रूप से अपने ब्राउज़र के कैश और कुकीज़ को साफ करते रहना चाहिए. कैश और कुकीज़ को साफ करने के लिए आप ब्राउज़र की सेटिंग का उपयोग करें.

ऐसा करने से आपकी मोबाइल ब्राउजर तेज लोड होती है और अच्छी ब्राउजिंग करने में मदद मिलती है. साथ ही आपका इंटरनेट कनेक्शन भी अच्छा रहता है.

9. फ्लाइट मोड़ इस्तेमाल करें

आपको बता दें, फ्लाइट मोड को एयरप्लेन मोड भी कहते हैं. आप इस मोड़ का उपयोग कर मोबाइल कनेक्टिविटी की सभी सर्विसेज को एक साथ बंद कर सकते हैं और वापस ऑन कर उसे फिर से चालू कर सकते हैं.

कभी-कभी इंटरनेट धीमी हो जाने के कारण हम फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करते हैं. अपने मोबाइल के फ्लाइट मोड को ऑन करें और कुछ समय बाद उसे फिर से बंद कर दे, दोबारा इंटरनेट चालू करें, आपका इंटरनेट कई बार पहले से बेहतर स्पीड देने लगता है.

10. अपने नेटवर्क प्रोवाइडर बदलें

अगर उपरोक्त दिए गए तरीके से मोबाइल में इंटरनेट स्पीड नहीं बढ़ती है तो हो सकता है आपके नेटवर्क प्रोवाइडर की तरफ से कोई प्रॉब्लम आ रही है.

इसलिए एक बार अपने नेटवर्क प्रोवाइडर से बात करें और अपनी समस्या के बारे में उन्हें बताएं. अगर समस्या का समाधान नहीं मिलता है तो आप दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर का चयन कर सकते हैं.

ऐसा करने से हम उम्मीद करते हैं आपकी मोबाइल में इंटरनेट स्पीड अच्छी हो जाएगी.

मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट स्पीड कम क्यों हो जाती है?

मोबाइल डिवाइस में इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है क्योंकि अक्सर कमजोर नेटवर्क सिग्नल, बैकग्राउंड एप्लीकेशन, ब्राउजर कैश और कुकीज या डाटा का कम होने से हो सकती है.

क्या VPN का उपयोग इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकता है?

हां, कभी-कभी एक वीपीएन आपके इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके कनेक्शन को एक विभिन्न सर्वर के माध्यम से रूट करता है इसलिए अक्सर इससे इंटरनेट स्पीड अच्छी हो जाती है.

क्या मैं एक ही समय में इन सभी टिप्स का उपयोग कर सकता हूं?

हां, आप इन सभी टिप्स का एक ही समय में अपने मोबाइल डिवाइस पर इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आपको बता दें की, इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने में यह सबसे प्रभावी हो सकता है.

निष्कर्ष,

मोबाइल डिवाइस पर धीमी इंटरनेट स्पीड किसी को पसंद नहीं है लेकिन यदि आप इससे जूझ रहे हैं तो ऊपर दिए गए “मोबाइल में इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?” के तरीके को अपना सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए यह सभी तरीके में से कोई न कोई तरीका जरूर काम आएगा.

दोस्तों, यदि इस लेख को पढ़ कर आपको कुछ मदद मिली है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप या ट्विटर आदि पर शेयर जरूर करें.

साथी इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर सकते हैं. हम पूरी कोशिश करते हैं आपके पूछे गए सवाल को जल्द से जल्द जवाब देने की.

इसे भी पढ़ें :

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *