मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

क्या आप जानना चाहते हैं किसी का मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? इंटरनेट पर मोबाइल नंबर की लाइव लोकेशन पता करने के कई तरीके बताए जाते है और इस लेख में आपको उसी कुछ तरीकों के बारे बताने वाले है।

वैसे किसी के मर्जी के बिना उसके मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना सही नहीं है और उतना आसान भी नहीं है लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिससे आप फोन नंबर से किसी की लोकेशन पता कर सकते है।

बहुत से लोग गूगल सर्च करते रहते है कि मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? लेकिन जरुरी नहीं है की बताए गए तरीके आपके काम का हों।

कई लोग थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते है किसी की Live Location चेक करके लिए, लेकिन यह एप्लीकेशन आपको कभी भी धोखा दे सकती है और आपका डाटा चोरी कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकती हैं।

आइए इस लेख में जानते हैं किसी यूजर की लोकेशन को ट्रैक करने के तरीके या आप मोबाइल फोन से किसी की लोकेशन कैसे पता कर सकते है।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? जाने 7 आसान तरीके

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

मोबाइल फोन नंबर से लोकेशन पता करने के कई तरीके है, जिनके बारे में नीचे बताए गए हैं:

1. टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद से

मोबाइल नंबर से किसी की लोकेशन पता करने का सबसे आसान तरीका है अपनी टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद लेना। लेकिन यह सबसे बस की बात नहीं है।

आम आदमी की बात टेलीकॉम ऑपरेटर वाले सुनते नही है। इसके लिए आपको ऊपर तक पहुंच होनी चाहिए तभी काम बन सकता है।

2. पुलिस और सरकारी एजेंसियों की मदद से

किसी की लोकेशन ट्रेस करने के लिए पुलिस और सरकारी एजेंसियां टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद ही लेते है। क्योंकि यह किसी जरूरी मोबाइल की सूचना निकालना चाहते है जो कई बार कोर्ट के ऑर्डर पर होता है इसलिए टेलीकॉम ऑपरेटर वाले भी इनका साथ देते है।

यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है या कोई साइबर सुरक्षा से संबंधित बातें है तब अपने पुलिस थाना में इसका कंप्लेंट कर सकते है। यदि उनको लगेगा की आपका मोबाइल नंबर की ट्रैक किसी जाए तो वह खुद टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद ले कर आपका काम कर सकते है।

3. फोन कॉलर आईडी की मदद से

कई लोग फोन कॉलर ID का इस्तेमाल करते है लेकिन दोस्त इससे किसी की लोकेशन की पता नही चलेगी। फोन कॉलर ID की मदद से आपको कॉलर की छेत्र (रीजन ), कौन सा ऑपरेटर उपयोग हो रहा है, और ऑपरेटर से संबंधित दूसरी डिटेल्स मिल सकती है।

भारत में फोन कॉलर ID के तौर पर सबसे अधिक Truecaller का उपयोग होता है। इसकी मदद से कॉलर का नाम , रीजन और ऑपरेटर आदि का पता चल सकता है।

4. Social Media की मदद से

कई बार यूजर्स का मोबाइल नंबर Social Media जैसे कि Facebook, Instagram, WhatsApp, आदि पर भी सर्च करने पर मिल जाता है।

एक बार यूजर्स की प्रोफाइल मिल जाती है तब उसके बारे में और डिटेल्स मिल सकती है। अगर सर्च करने पर ना मिले तो उस नंबर से login करने की कोशिश करे आपको प्रोफाइल जरूर दिख जाएगा।

5. Google Maps की मदद से

सबसे पहले नंबर गूगल पर रजिस्टर होना चाहिए तभी आप Google Maps की मदद से फोन नंबर को ट्रैक कर सकते है।

Google Maps की मदद से लोकेशन पता करे:

  1. सबसे पहले अपने डिवाइस पर Google Maps खोले
  2. अब अपने Google Account में साइन इन करे
  3. अब वह नंबर खोजे जो आप ट्रैक करना चाहते हैं
  4. उस नंबर को अब चुने
  5. इसके बाद आपको स्क्रीन के नीचे कनेक्ट डिटेल्स मिल जायेगा

6. Google Find My Device की मदद से

यदि आपके डिवाइस में Google Find My Device पहले से इंस्टॉल है तो आप इसकी मदद से फोन की लास्ट लोकेशन, स्विच ऑन है या ऑफ ,आदि कई चीजे कर सकते है।

फोन कही रख दिए हो और मिल नही रहा है तो आप किसी अन्य डिवाइस में अपने जीमेल आईडी को गूगल फाइंड माय डिवाइस में लॉगिन कर देख सकते है और ऑनलाइन रिंग कर पता कर सकते है।

इसे कई फीचर्स है आपको देखने को मिल सकता है इसलिए यदि आप गूगल फाइंड माय डिवाइस का इस्तेमाल नही करते है तो आज से ही इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

7. मोबाइल एप्स और वेबसाइट की मदद से

इंटरनेट पर कई मोबाइल एप्स और वेबसाइट उपलब्ध है जो दावा करते है मोबाइल नंबर से किसी की लोकेशन पता करने की, लेकिन आपको इन सभी एप्स या वेबसाइट का उपयोग काफी सावधानी से करना होता है।

आपको बता दे, कोई भी मोबाइल या वेबसाइट यूजर्स की सही लोकेशन नही बता सकती है। वे केवल यूजर की रीजन, ऑपरेटर के डिटेल्स बता सकते है। सही लोकेशन ट्रेस करना टेलीकॉम ऑपरेटर ही कर सकते है।

इन प्रकार की मोबाइल एप्स और वेबसाइट पर आपका डाटा चोरी होने का पूरा संभव होता है इसलिए कोई भी इस प्रकार एप्स या वेबसाइट उपयोग करने के बारे में उसके बारे अच्छे से जानकारी प्राप कर सूझ बूझ कर उसका उपयोग करें।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं?

आप विभिन्न मोबाइल लोकेशन ट्रैकिंग ऐप्स,टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद, सरकारी एजेंसियां की मदद, Google Find My Device, Google Maps आदि का उपयोग करके मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते हैं।

क्या यह तकनीक सही और विधि कानूनी है?

किसी के मर्जी के बिना उसका लोकेशन पता करना सही नहीं है इसलिए आपको दूसरों की लोकेशन पर पूर्वानुमति के बिना उनकी निजता का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

क्या मैं बिना अन्य के अनुमति के किसी की भी लोकेशन जान सकता हूँ?

नहीं, आपको दूसरों की लोकेशन पता करने के लिए उनकी मंजूरी की आवश्यकता होती है।

क्या लोकेशन ट्रैकिंग के लिए अनुमति चाहिए होती है?

हां, लोकेशन ट्रैकिंग के लिए स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की मंजूरी की आवश्यकता होती है। साथ ही स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है जो स्थानीय सेंसर्स और GPS का समर्थन करता हो।

निष्कर्ष,

इस लेख में आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे के तरीके बारे में बताया गया है। यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है, कही गुम हो गया है, या किसी मोबाइल नंबर से live location tracking करना चाहते है तो आप इस लेख में बताए गए तरीकों को इस्तेमाल कर सकते है।

हम उम्मीद करते हैं यह तरीके आपको मोबाइल नंबर से किसी की लोकेशन पता करने में मदद करेगी। दोस्तों, यदि इस लेख को पढ़ कर आपको अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें।

यदि इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स की मदद से कॉमेंट कर सकते है, हमारी कोशिश होती है आपके पूछे गए सभी सवालों को जल्द से जल्द जवाब दे जाए।

इसे भी पढ़ें:

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *