मोबाइल फोन के नुकसान क्या है?

Disadvantages of Mobile Phone in Hindi

क्या आप जानना चाहते है मोबाइल फोन के नुकसान क्या है ? (Mobile Phone Ke Nuksan) क्या आप मोबाइल फोन ज्यादा इस्तेमाल करते है और समझ में आ गया है कि स्मार्टफोन से जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है।

आज के समय में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। लोग हर वक्त इसे अपने पास रखते है और अधिक से अधिक समय इसमें बिताते है।

क्या आप जानते है मोबाइल फोन को हर वक्त अपने करीब रखना और अधिक समय बिताने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है। मोबाइल फोन से निकलने वाली विकिरण आपकी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और साथ ही कई तरह की बीमारियों को शिकार बना सकती है।

अगर आपको अधिक मोबाइल फोन उपयोग करने की आदत है और जानना चाहते है ऐसा करने से मोबाइल फोन के नुकसान आपको कौन कौन से हानि कर सकती है तो यह लेख आपके लिए है।

मोबाइल फोन के नुकसान क्या है?

मोबाइल फोन के नुकसान क्या है?

चलिए जानते है मोबाइल फोन से अधिक उपयोग से कौन कौन सी नुकसान हो सकती है।

1. समय की बर्बादी

लोग आजकल सोते समय, टहलते समय, खाना खाते समय, घूमते समय, आदि हर वक्त मोबाइल पे लगे रहते है। इससे मूलवान समय का नुकसान होता है।

मोबाइल फोन का उपयोग जरूरत से ज्यादा कर रहे है और बिना किसी वजह के दिन भर स्क्रोलिंग करते रहते है। इससे जो समय में आप अन्य कोई जरूरी काम कर सकते थे उन समय को आपने मोबाइल फोन में बर्बाद कर दिए।

आपको मोबाइल फोन को अधिक उपयोग से बचना चाहिए और अपने समय को सही जगह पर उपयोग करना चाहिए, जिससे न केवल आप समय बचा सकते है बल्कि अन्य जरूरी काम कर सकते है और अपने जीवन को कई बीमारियों और प्रॉब्लम्स से बचा सकते है।

2. मोबाइल फोन की लत लगना

आपने अक्सर देखा होगा मोबाइल फोन को अधिक उपयोग करने वाले लोग एक समय बाद के बाद इसे एक मिनट तक अपने से दूर नहीं रख पाते है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें मोबाइल फोन की लत लग गई है और यह उतना ही खतरनाक है जितना अन्य कोई गलत आदत। यह एक ऐसी आदत है जिसमे छोटे से लेकर बड़े तक फंसे हुए है और कोई इस गलत आदत के बारे में बात ही नही करना चाहता।

लोग अन्य कोई गलत आदत के बारे में आपको सलाह देते है, डॉक्टर कम करने को कहता है लेकिन मोबाइल फोन की लत ऐसी है की न कोई बात करता है न ही यह बैन लगाया गया है।

3. तनाव और डिप्रेशन का कारण

वर्तमान समय में लोग काम से जितना तनाव और डिप्रेशन में नहीं है उतना मोबाइल फोन के उपयोग से हो रहे है। इससे निकलने वाली रेडिएशन से आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ता हैं।

यह विकरण आपके दिमाग की कोशिकाओं को संकुचित करता है, जिससे आपके ब्रेन को पूरी तरह ऑक्सीजन मिल नही पाती है और तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या आपको देखने को मिलती है।

4. काम से ध्यान भटकना

मोबाइल फोन की वजह से अक्सर देखा गया है की लोग पूरी तरह अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते है। उनका मन कार्य करने में होना चाहिए लेकिन वह मोबाइल फोन में लगा रहता है।

चुकीं आजकल स्मार्टफोन पर कई तरह के मनोरंजन उपलब्ध हो गए हैं जो आपको उसे देखने को आकर्षित करता है। आप जो मोबाइल में एप्स इस्तेमाल कर रहे हो जैसे की यूट्यूब,फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि उसकी एल्गोरिथम ऐसे ही डिजाइन की गई है वह आपके पसंद के अनुसार ही चीजे आपको दिखाता है।

और आपको बहुत अच्छा लगता हैं और आप अधिक समय मोबाइल फोन पर बिताना शुरू कर देते है और जब आप काम पर फोकस करने की कोशिश करते है तो फिर से दिमाग कहता है थोड़ा देख लेता हूं क्या नया आया है और ऐसे में आप केवल समय की बर्बादी करते है और काम समय पर पूरा कर नहीं पाते है।

5. छात्रों के लिए नुकसान

मोबाइल फोन की वजह से ऑनलाइन छात्र कोई इनफॉर्मेशन को आसानी से पता और जान सकते है और साथ ही घर बैठे पढ़ाई कर सकते है। लेकिन यह छात्रों के लिए फायदेमंद दिख रहा है उतना ही यह खतरनाक साबित हो सकता है।

छात्र स्मार्टफोन के जरिए पढ़ाई जब करता है जो उसके साथ बहुत से चीजे करनी पड़ती है ताकि उसका ध्यान केवल पढ़ाई पर हो न की अन्य किसी चीज पर। लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है ऐसा हो नहीं पता है क्योंकि छात्र जिस मोबाइल फोन से पढ़ाई कर रहा उसमें पढ़ाई करने से ज़्यादा अन्य कई समय बर्बाद करने की चीजे भी है।

जैसे कि स्मार्टफोन में विभिन्न प्रकार की मोबाइल एप्स, गेम्स, सोशल मीडिया, वेब सीरीज, आदि जो ध्यान को भटकाने की कोशिश करती है।

छात्रा को मोबाइल फोन केवल किसी जानकारी को जानने के लिए फायदेमंद में लेना चाहिए और पढ़ाई किताब के साथ ही करना चाहिए।

6. आलस, गुस्सा और चिड़चिड़ापन

मोबाइल फोन अधिक उपयोग करने से लोगो में आलस हो जाती है और वह किसी काम को सही समय कर नहीं पाते है। उन्हें कार्य शुरू करने में दिक्कत होती है और वह कल कर लेंगे या कल से शुरू करेंगे, ऐसा खुद को बहाना देकर काम को टालने की कोशिश करते हैं।

जब काम शुरू नही होता या समय बर्बादी के बाद यह ऐसाह होता है की आज कोई काम नहीं हुआ केवल मोबाइल फोन पर टाइम पास किया तो खुद पर गुदा आता है और बाद में अन्य लोगो पर भी आना शुरू हो जाता है।

देखते देखते इंसान चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाता है और कुद को अलगाव कर लेता है। इसलिए आपको पहले काम या जरूरी कार्य को करना चाहिए उसके बाद बचे हुए समय में मोबाइल फोन को से सकते है।

7. मेंटल और भौतिक स्वास्थ्य खराब होना

मोबाइल फोन के कारण मानव शरीर में कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है। जिसका मुख्य कारण होता है इसमें से निकलने वाली इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों, जो आपकी डीएनए क्षतिग्रस्त कर सकता है।

इसके अलावा मोबाइल फोन का अधिक उपयोग करने से यह आपको मानसिक रोगी, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, डायबिटिज, ह्रदय रोग आदि कई बड़ी बीमारियां का शिकार भी बना सकता है।

8. देर रात सोना

पहले लोग समय पर सोते थे और समय पर सुबह जग जाते थे लेकिन मोबाइल की वजह से आज उल्टा हो गया है , अब लोग देर रात तक जागते है और लेट सोते है और लेते जागते भी है।

मोबाइल फोन को रात भर इस्तेमाल करने से आपकी दिमाग कमजोर हो सकता है और अपने शरीर से सटाकर रखने से शारीरिक और मानसिक समस्या हो सकती है।

9. सामाजिक मेलजोल कम होना

आजकल लोग बातचीत करने के लिए, शुभकामनाएं देने के लिए, किसी के घर जाकर मिलने की बजाय, सब मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन ही कर रहे है।

और इसलिए आपने देखा होगा एक घर में कई लोग है लेकिन सब अपने मोबाइल पर लगे हुए होते है। कोई किसी से बात करना नही करना चाहता, हर एक के पास कोई न कोई वजह जरूर होता मोबाइल उपयोग करने का और इसलिए आजकल हमें सामाजिक मेलजोल कम देखने को मिलता है।

10. महंगा हो सकता है

मोबाइल फोन उपयोग करने के लिए आपको किसी कंपनी का मोबाइल फोन खरीदना पड़ेगा, जिसके लिए पैसा चाहिए। अगर मोबाइल फोन में फीचर्स अधिक है तो पैसा भी उसके अनुसार लगता है।

आज के समय तो ट्रेंड है महंगा स्मार्टफोन खरीदने की जैसे की एप्पल का आईफोन हो गया। वह काम तो वही करता है जो कम दाम वाला मोबाइल फोन करता है लेकिन लोगो को दिखावा पसंद है इसलिए वह मोबाइल में फिजूल के खर्चा करना शुरू कर देते हैं।

इसके अलावा यदि आप कोई प्रीमियम फीचर लेना चाहते है तो उसके लिए अलग से पैसा लगता है, कई मोबाइल एप्स है जो फ्री में उपयोग के लिए नही होते है, गेम्स खरीदने के पैसे , इंटरनेट डाटा के पैसे, कॉलिंग के पैसे , आदि मोबाइल खरीदने के बाद अन्य कई खर्चे होते है।

मोबाइल फोन के हानि क्या है?

मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से कई हानि होते है जैसे कि मोबाइल फोन की लत लगना , समय की बर्बादी, तनाव और डिप्रेशन का कारण, मेंटल और भौतिक स्वास्थ्य खराब होना, आलस, गुस्सा और चिड़चिड़ापन, सामाजिक मेलजोल कम होना, फिजूल खर्चा होना , आदि।

मोबाइल फोन के फायदे क्या है?

मोबाइल फोन के कई फायदे है जैसे की तुरंत जानकारी प्राप्त होना , मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन सर्विसेज और बिजनेस ,कनेक्टिविटी आसान होना, आदि।

इस लेख में,

दोस्तों, हमने इस लेख में आपको मोबाइल फोन के नुकसान क्या है और इससे होने वाली जीवन में समस्या के बारे में जानकारी दी है। मोबाइल फोन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण और जरूरी टूल है लेकिन इसे कैसे उपयोग करना है उसे पहले समझना होगा।

यदि आप मोबाइल फोन को सही तरीके से उपयोग करेगें तो यह आपकी जीवन को और बेहतर बना सकता है। यदि बिना किसी वजह के केवल मोबाइल पर टाइम पास करते है तो आने वाले समय में यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

इसलिए आपको सूझबूझ के साथ मोबाइल फोन को कब, कितना और कैसे इस्तेमाल करना है, इसकी समझ जरूर होनी चाहिए।

हम उम्मीद करते आपको मोबाइल फोन से होने वाली नुकसान जान कर कुछ सीखने को मिला होगा, की जो चीज जितना फायदेमंद है, वह ठीक से उपयोग नही करने से नुकसान का कारण भी बन सकता है।

इसे भी पढ़ें:

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *