मोबाइल और सेल फोन में क्या अंतर है?

मोबाइल और सेल फोन में अंतर , Difference Between Mobile and Cell Phone in Hindi, Mobile Vs Cell Phone

क्या आपकों पता है मोबाइल और सेल फोन में क्या अंतर है? आपने अपने चारो ओर ज्यादातर लोगों को mobile या cell phone रखते देखा होगा लेकिन क्या इसके बीच के अंतर उन्हें मालूम है?

शायद नहीं, इसलिए आपकों इस लेख में मोबाइल और सेल फोन में क्या अंतर होता है? के बारे में बताने वाले हैं.

आजकल मोबाइल या सेल फोन लोगों के रोजमर्रा के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं जिनमें से ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो मोबाइल फोन के बिना एक दिन भी नहीं रह सकते हैं.

टेक्नोलॉजी की वजह से हम आज के समय में बहुत कुछ अच्छा कर रहे हैं वही इसके कुछ नुकसान भी है. यदि इसे सही से इस्तेमाल किया जाए तो जीवन में इससे बहुत कुछ किया जा सकता है.

पहले के ज़माने में telephone हुआ करता था जो किसी स्थान पर रखा होता था और जब जरूर होती तो उसे इस्तेमाल किया जाता. लेकिन आज हमारे पास मोबाइल या सेल फोन है जो उससे कई बेहतर टेक्नोलॉजी बन गए हैं.

मोबाइल और सेल फोन में क्या अंतर है?

मोबाइल और सेल फोन में क्या अंतर है

मोबाइल और सेल फोन के बीच मुख्य अंतर यह है कि मोबाइल फोन कॉल करने के लिए एक पोर्टेबल डिवाइस है और सेल फोन कॉल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है.

मोबाइल पोर्टेबल होने के कारण आप इसे घर से बाहर या यात्रा करते हुए आसानी से इस्तेमाल या कॉल कर सकते हैं. लेकिन वही सेल फोन को इस्तेमाल करने के लिए एक सीमा होती है क्योंकि यह सेलुलर नेटवर्क तकनीक पर आधारित होता है इसलिए इसे सेल फोन के नाम से जानते हैं.

मोबाइल की पोर्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए इसमें बैटरी लगाया जाता है और साथ ही इसमें ऐप्स और फीचर भी होता है जो इसे एक बेहत टूल बनाता है. वही सेल फोन में सिग्नल प्राप्त करने के लिए एंटीना लगी होती है और इसमें फीचर भी बहुत कम होती है.

‘मोबाइल’ शब्द ब्रिटेन से पॉपुलर हुया है और ‘सेल फोन’ शब्द का प्रयोग USA से पॉपुलर हुआ है. ‘Mobile’ नाम इसके गुड़ ‘Mobility’ के कारण कहा जाता है.

पहली बार मोबाइल का अविष्कार सन 1973 में मोटोरोला के जॉन एफ मिशेल और डॉ मार्टिन कूपर द्वारा प्रकट किया गया था. उस हैंडसेट मोबाइल को वजन लगभग 1kg या 2.2 पाउंड था.

टेलीग्राफ या टेलीफोन की अविष्कार सन 1800 में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल के द्वारा किया गया था जिसे इलेक्ट्रिक सिग्नल के माध्यम से बनाया गया था जैसे टेलीग्राफ में उपयोग किया जाता है.

दोनों मोबाइल और सेल फोन का अविष्कार मानव जाति के लिए एक वरदान है. इसके माध्यम से एक-दूसरे से संवाद के साथ साथ विभिन्न चीज़े किए जा सकता है.

मोबाइल और सेल फोन में अंतर (Mobile Vs Cell Phone in Hindi) :

मोबाइल (Mobile)सेल फोन (Cell Phone)
यह फोन की गुणवत्ता के बारे में बताता है.यह तकनीक का वर्णन करता है.
गतिशीलता (Mobility) के लिए बनाया गया.इसमे सीमित गतिशीलता है.
‘मोबाइल’ शब्द ब्रिटेन में लोकप्रिय रूप से प्रयोग किया जाता है.‘सेल फोन’ शब्द अमेरिका में लोकप्रिय रूप से प्रयोग किया जाता है.
यह वायरलेस होता है.सेल फोन भी वायरलेस हैं और तकनीक का उपयोग करते हैं.
बैटरी द्वारा नियंत्रित होता है.इसे फोन से कुछ मीटर की दूरी पर ही ऑपरेट किया जा सकता है.
इसमे अधिक सुविधाएं है.इसमे सीमित सुविधाएं है.

क्या स्मार्टफोन और सेल फोन एक ही है?

मोबाइल फोन और सेल फोन दोनों कॉल एंव मैसेज (SMS) करने के लिए उपयोग होता है. तकनीकी रूप से, स्मार्टफोन सेल फोन से बहुत आगे है. मोबाइल में कई ऐसे फीचर होते हैं जो आपकों सेल फोन में नहीं मिलते हैं. इसलिए भले ही लोग कभी-कभी इनका इस तरह से उपयोग करते हों लेकिन दोनों चीज़ों को परस्पर विनिमय नहीं कर सकते हैं.

मोबाइल या सेल फोन पहले क्या थे?

पहले मोबाइल या सेल फोन वास्तव में सेल फोन या मोबाइल फोन नहीं थे. वे दो-तरफा रेडियो थे जिनका उपयोग आपातकालीन सेवाओं के लिए किया जाता है. बाद में, इसका उपयोग एक-दूसरे से संवाद करने के लिए किया जाने लगा और आजकल मोबाइल के उपयोग के कारण इन्टरनेट के माध्यम से बहुत से कार्य हो रहे हैं.

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों मोबाइल और सेल फोन में अंतर क्या है (Difference Between Mobile and Cell Phone) के बारे में सरल भाषा में समझाया गया है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों मोबाइल और सेल फोन के बीच का अंतर क्या है? के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो चुकी होगी.

यदि यह लेख मोबाइल और सेल फोन के बीच अंतर (Mobile Vs Cell Phone in Hindi) पर आधारित पढ़ कर आपकों अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि Facebook, Twitter, आदि पर शेयर जरूर करें.

साथ ही Mobile या Cell Phone के अंतर से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

342 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *