विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है ?

क्या आप जानते हैं विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है और आपकों इससे क्यों बचना चाहिए नहीं तो इसका एक बूंद कर सकता है पूरा शरीर को नष्ट. दुनिया की सबसे खतरनाक जीवों के लिस्ट में इसका नाम भी सबसे ऊपर शामिल हैं. कई बार ऐसा होता है कि जो वस्तु हम देखते हैं वो दिखता कुछ और है लेकिन निकलता कुछ और है, यही स्थिति इस मछली के साथ हैं.

दुनिया में कई ऐसे जीव जंतु है जो इतने जहरीले होते हैं कि यदि आप सतर्कता नहीं रखते हैं तो आपकी जान जा सकता है. यही कारण है कि यहां हम आपको आज विश्व की सबसे जहरीली मछली के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

यह आपकों क्यों जानना चाहिए और यह मानव जाति के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, दिखता कैसा है और आप इसे देखकर कैसे पहचान सकते हैं.

ऐसे बहुत से सवाल जो इस प्रकार की सबसे जहरीली मछली के बारे में लोग अक्सर पूछते रहते हैं और अगर आप पहले से सबसे जहरीली मछली के बारे में जानते थे लेकिन यह कितना खतरनाक है के बारे में नहीं जानते थे तो इस लेख में आपकों मालूम हो जाएगा.

तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है और लोग दुनिया का सबसे खतरनाक जीव क्यों मानते हैं.

विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है?

विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है

विश्व की सबसे जहरीली मछली का नाम ” स्टोन फिश” है जिसके एक बूंद जहर से इंसान की मौत हो सकती है. दुनिया की सबसे जहरीली मछली के लिस्ट में स्टोन फिश को सबसे ऊपर रखा गया है जो पृथ्वी पर मकर रेखा के आसपास समुद्र में पाई जाती है.

यह मछली कुछ पत्थरों जैसा दिखाई देती है यही कारण है कि लोग इसे पहचान नहीं पाते और इसके शिकार हो जाते हैं. यदि गलती से भी इसके ऊपर यदि आपके पैर पड़ जाए तो यह मछली अपने ऊपर पड़ने वाले वजन के मात्रा में न्यूरोटॉक्सिन जहर निकालती है जो बहुत ही जहरीली होती है.

यह जहर इतना खतरनाक होता है कि यदि आप जीवित रहना चाहते हैं तो तत्काल में उस शरीर के अंग को काटना होगा तभी आप जी सकते हैं नहीं तो जहर के कारण आपका पूरा शरीर नष्ट हो जाएगा.

इसके एक बूंद जहर से ही इंसान की मौत हो सकती है

जैसे कि हमने आपकों बताया कि स्टोन फिश मछली दुनिया की सबसे जहरीली मछली होती हैं इसलिए आपकों इससे हमेशा सावधान रहना चाहिए. यदि थोड़ी सी भी चूक हुई तो आपकी जान को खतरा हो सकता इसलिए इस मछली के बारे में अच्छी तरह जान ले.

इसके शरीर को टच करते ही यह मछली 0.5 सेकंड के तेजी से जहर छोड़ती हैं यानी पलक झपकते ही यह अपना काम कर देती है. देखा यह मछली कितनी तेजी से अपना जहर छोड़ती हैं इसलिए यदि समूँद्री क्षेत्र के निवासी हैं तो इससे हमेशा बच कर रहे.

ऐसा माना जाता है कि स्टोन फिश के एक बूंद जहर अगर किसी शहर के पानी में मिला दिया जाए तो शहर (city) के हर एक इंसान की मौत हो सकती है.

इसलिए यहां इस दुनिया की सबसे जहरीली मछली के बारे में आपकों डिटेल्स में बता रहे हैं.

स्टोन फिश मछली कैसी दिखती हैं?

स्टोन फिश सबसे जहरीली मछली

हम आपकों बता दें यह मछली दिखने में कुछ इंसानी चेहरे जैसे दिखती हैं जो दुनिया में पाई जाने वाली तमाम मछलियों के यह बिलकुल अलग होती है. इसे देखने से आपकों बिलकुल भी मछली जैसा मालूम नहीं पड़ता क्योंकि इसका बनावट कुछ पत्थरों जैसा है.

आपकों पता होना चाहिए जहां आम मछलियों (fishes) का शरीर का नॉर्मल होता है वहीं इसका शरीर पत्थरों जैसा होता है और मछली का ऊपर वाली खोल कुछ इंसानी चेहरों जैसे दिखता है.

इसका नाम स्टोन फिश क्यों हैं?

जैसे कि आपको पता है कि यह मछली दुनिया की सबसे जहरीली मछली की लिस्ट में सबसे ऊपर है जिसकी बनावट कुछ पत्थर जैसा होता है इसलिए इसका नाम स्टोन फिश रखा गया.

इस मछली के ऊपरी हिस्सा बिल्कुल स्टोन के जैसे सख्त मालूम पड़ता है इसलिए इसे हम स्टोन फिश के नाम से जानते हैं.

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों विश्व की सबसे जहरीली मछली कौन सी है और यह इंसान के लिए कितना खतरनाक होता है, यह कैसी देखती है, इत्यादि चीजों के बारे बताया गया है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट दुनिया की सबसे जहरीली मछली के बारे में डिटेल्स जानकारी देने में सक्षम होगी फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं.

इसे पढ़े : बिहार में कुल कितने जिले हैं? हिंदी में जानें 

साथ ही हम आपसे एक अनुरोध करते हैं कि कृपया इसे आर्टिकल को अच्छा लगने पर अपने दोस्तों और अन्य करीबी लोगों के साथ सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter, Teligram, इत्यादि पर शेयर जरूर करें.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *