पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

आप सभी मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप, ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन हर जगह पासवर्ड का इस्तेमाल करते हो. लेकिन पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आप जानते हैं?

आप सोच रहे होंगे Password का हिंदी तो पासवर्ड ही होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. पासवर्ड को हिंदी में कुछ और नाम से जाना जाता है.

आज के दौर में हम हिंदी भाषी होने के बावजूद अपनी बातचीत या लिखाई में अंग्रेजी के कई शब्दों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका हिंदी में अर्थ क्या होता है के बारे में नहीं जानते हैं, जिनमें से एक पासवर्ड बहुत प्रचलित शब्द है.

पासवर्ड के इतिहास पर नजर डालें तो मालूम पड़ता है कि यह प्राचीन काल से प्रयोग होते हुए आ रहा है. संतरी किसी क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों को पासवर्ड या वाचवर्ड प्रदान करने के लिए चुनौती देते थे और किसी व्यक्ति या समूह को केवल तभी पास करने की अनुमति मिलती थी जब वे पासवर्ड जानते होते थे.

आजकल अंग्रेजी के कई शब्दों को हम हिंदी में आमतौर उसी नाम से बोलते हैं लेकिन जब इन्हीं शब्दों की हिंदी में क्या कहते है, पूछा जाये तो सभी का सिर धूम जाता है.

इन्हीं अंग्रेज़ी शब्दों को कई बार भारत के कई बड़े परीक्षा एवं इंटरव्यू में पूछ लिया जाता है, जिसे सही उत्तर देने में अधिकांश उम्मीदवार असफल हो जाते हैं.

आप ऐसी कभी दुविधा में ना पड़े इसलिए यहां आपकों पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Password ko hindi me kya kahte hai) के बारे में जानकारी दी है.

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? (Password Meaning in Hindi)

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

पासवर्ड (Password) को हिंदी में ‘गुप्त शब्द’ या ‘कूटशब्द’ कहते है, वही कुछ लोग इसे ‘सांकेतिक शब्द’ भी कहते हैं. वास्तव में पासवर्ड अंग्रेजी का एक शब्द हैं जिसे हिंदी में आमतौर पर पासवर्ड की ज़्यादातर इस्तेमाल किया जाता है.

गुप्तशब्द या कूटशब्द क्या होते हैं? (What is Password in Hindi)

गुप्तशब्द या कूटशब्द (Password) उसे कहते हैं जिसके बारे में केवल आप जानते हो. यानी यह एक ऐसी गुप्त शब्द हैं जिसे बनाने वाले के अलावा कोई नहीं जानता है.

उदहारण के लिए : यदि आपने अपने मोबाइल स्क्रीन लॉक करने के लिए एक पासवर्ड लगाई है तो जब भी आप अपने मोबाइल को खोलेंगे, तब उस पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी, जिसके बारे में केवल आप जानते हो.

पासवर्ड अंग्रेजी भाषा का एक शब्द हैं जिसे हिंदी में ‘गुप्त शब्द’ या ‘कूटशब्द’ कहा जाता है, जिसका उपयोग मोबाइल से लेकर लैपटॉप, घर के गेट के लॉक, ऑनलाइन वेबसाइट लॉगिन आदि तक किया जाता है.

पासवर्ड का इस्तेमाल ( Use of Password in Hindi)

पासवर्ड का इस्तेमाल एप्लिकेशन, वेबसाइट के यूजर अकाउंट, डिवाइस, सिस्टम आदि के साथ – साथ अपने घर और ऑफिस के अंदर प्रवेश पाने के किया जाता है.

इन एप्लिकेशन, वेबसाइट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में प्रवेश पाने के लिए यूजर्स को पासवर्ड इस्तेमाल करना पड़ता है, जिन्हें उनको पहले से लगा कर रखना होता है.

ज़्यादातर एप्लिकेशन और वेबसाइट पर प्रेवेश पाने के लिए पासवर्ड के अलावा User-ID यानी आपका Username भी पूछा जाता है.

1. कंप्यूटर

पासवर्ड आपके कंप्यूटर की जानकारी अनधिकृत पहुंच (unauthorized access) के खिलाफ रक्षा करने में मदद करता हैं. आपका पासवर्ड जितना मजबूत होगा, आपका कंप्यूटर हैकर्स और दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से उतना ही सुरक्षित रहेगा.

2. मोबाइल

आजकल बिना पासवर्ड इस्तेमाल किए कोई भी स्मार्ट फोन नहीं होता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि व्यक्तिगत जानकारी, मोबाइल बैंकिंग, ईमेल, आदि.

3. ऑनलाइन

ऑनलाइन आप पासवर्ड का उपयोग एप्लिकेशन, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर आदि में प्रवेश पाने के लिए करते हैं. इसलिए जब भी अपना यूजर अकाउंट किसी एप्लिकेशन, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर आदि के इस्तेमाल के लिए बनाए कोशिश करें यूनिक और मजबूत बनाए.

4. घर और ऑफिस गेट लॉक

डिजिटल युग में हमारे घर और ऑफिस के गेट लॉक भी डिजिटल हो गए हैं. जहां हम पासवर्ड या पीन डाल कर प्रवेश करते हैं.

Note : मोबाइल, कंप्यूटर, एप्लिकेशन, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर, आदि के अलावा पासवर्ड को कई जगह इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आप सुरक्षित महसूस करते है.

पासवर्ड का हिंदी मतलब और अर्थ ( Password in Hindi)

पासवर्ड का हिंदी अर्थ

पासवर्ड का हिंदी में मतलब एवं अर्थ ‘गुप्त शब्द’ या ‘कूटशब्द’ होता है. हिंदी में इसके अलावा इसे अन्य कई शब्दों से जाना जाता है जैसे कि सांकेतिक शब्द, पारण शब्द, पहचान का शब्द, परोल आदि.

पासवर्ड का फुल फॉर्म क्या हैं? ( Full Form of Password in Hindi)

वैसे पासवर्ड का कोई मौलिक रूप से फुल फॉर्म नहीं है. यह एक अंग्रेजी शब्द है जिसे उनसे गुप्त रखा जाना चाहिए जिन्हें उसके उपयोग की अनुमति नहीं है.

पासवर्ड के उपयोग और विशेषता को ध्यान में रखते हुए इसका फुल फॉर्म Personal Access Security Service Without Regular Decloser बताई गई है.

  • P : Personal
  • A : Access
  • S : Security
  • S : Service
  • W : Without
  • R : Regular
  • D : Decloser

Pass = आगे बढ़ना

Word = शब्द

इस प्रकार पासवर्ड को हिंदी में कहेंगे “आगे बढ़ने के लिए शब्द” या “आगे बढ़ने का गुप्त शब्द”.

वर्ल्ड पासवर्ड डे कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में 7 मई को वर्ल्ड पासवर्ड डे के रूप में मनाया जाता है. पासवर्ड डे को साल 2013 में सबसे पहले ऐलान किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य हर साल यूजर्स को बेहतर और मजबूत पासवर्ड बनाने के बारे में जागरूक करना होता है.

पासवर्ड का दूसरा नाम क्या है?

पासवर्ड का दूसरा नाम ‘कूटशब्द’ या गुप्त शब्द’ है. इसके अलावा लोग सांकेतिक शब्द, पारण शब्द, पहचान का शब्द, आदि हिंदी शब्दों से भी जानते हैं.

पासवर्ड किस भाषा का शब्द है? हिंदी या अंग्रेजी

वास्तव में पासवर्ड अंग्रेजी भाषा का एक शब्द, जिसका हिंदी में अर्थ ‘कूटशब्द’ होता है.

निष्कर्ष : पासवर्ड का हिंदी अर्थ

वास्तव में पासवर्ड अंग्रेजी के एक शब्द हैं जिसे हिंदी में  ‘गुप्त शब्द’ या ‘कूटशब्द’ कहा जाता है. वही डिक्शनरी के मुताबिक पासवर्ड को  ‘सांकेतिक शब्द’ भी कहते हैं.

पासवर्ड का उपयोग हिंदी भाषी भी हिंदी शब्द बोलने के बजाय पासवर्ड ही ज़्यादातर इस्तेमाल करते हैं. यही कारण है कि यह अंग्रेजी के प्रचलित शब्द है, जिसे मोबाइल से लेकर लैपटॉप, घर से लेकर ऑफिस के गेट के लॉक, आदि तक किया जाता है.

हम उम्मीद करते हैं आपको पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Password Ko Hindi Me Kya Kahte Hai) के बारे संपूर्ण  जानकारी मिल गई होगी.

पासवर्ड से संबंधित यह पोस्ट पसंद आने पर कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर करें और उन्हें भी पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में बतलाए या जानने का मौका दें.

इसे भी पढ़े :

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

344 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.