पेड़ पौधों से हमें क्या क्या मिलता है?

पेड़ हमें क्या देती है और इसके लाभ | Ped Paudho Se Hamein Kya Labh Milta Hai

क्या आप जानते हैं पेड़ पौधे से हमें क्या क्या मिलता है? यदि आप नेचर और एनवायरनमेंट के बारे में जानकारी रखते हैं तो आपकों इसके बारे में पूरा जानकारी जरूर होगा. पेड़ हमें बहुत कुछ देता है लेकिन इसके बारे में कई लोगों को सही से जानकारी नहीं होती है इसलिए इस लेख में आपकों इससे संबंधित पूरा जानकारी हिंदी में प्राप्त होने वाले है.

पेड़ है तो आप है और यह पूरी दुनिया टिकी हुई है. सबसे अच्छी बात यह है कि पेड़ का कोई भी हिस्सा अनुपयोगी नहीं होता है. चाहे पेड़ की पत्तियां हों, तने,फल, बीज या फूल हो , सबकुछ प्रकृति और इंसानों के लिए बहुत से फायदों से भरा होता है.

पेड़ पौधे का महत्व हमारे जीवन में कितना बड़ा है उसके बारे में तो तीसरी कक्षा का बच्चा भी बता सकता है. लेकिन क्या आपको इससे मिलने वाले फ़ायदे और चीजों के बारे में पूरी जानकारी हैं.

हमारे देश में बहुत तेजी से पेड़ – पौधे काटें जा रहे हैं जो इंसानी जीवन और एनवायरनमेंट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. अगर आप ऐसा कही देखते हैं या करने का सोच रहे हैं तो एक बात जरूर ध्यान रखना की पेड़ के बिना आप इस पृथ्वी पर कभी भी जीवित नहीं रह सकते हैं.

आपकों ज़्यादा से ज़्यादा Plant’s लगाने चाहिए और जितना हो सके उसे किसी भी प्रकार से काटने और बर्बाद होने से बचाए. चलिए अब जानते हैं एक पेड़ से हमें क्या क्या मिलता है?

पेड़ पौधे से हमें क्या क्या मिलता है?

पेड़ पौधों से हमें क्या क्या मिलता है

पेड़ पौधे यानि वृक्षों से हमें लकड़ी, घास, गम, रेजिन, रबर, पेपर, फाइबर, सिल्क,रूई, टैनिन, लैटेक्स, हड्डी, बांस, केन, कत्था, सुपारी, तेल, रंग, फल, फूल, बीज तथा दवाइयां प्राप्त होती हैं.

यहां आपकों पेड़ पौधों से मिलने वाले चीजों और फ़ायदे के बारे में जानकारी दी है जिसे आप जानकार इसके महत्व के बारे में और अधिक समझ सकते हैं.

पेड़ पौधे से हमें क्या क्या मिलता है की सूची

1. ऑक्सिजन (Oxygen)

पेड़ से हमें ऑक्सिजन मिलता है जो हर एक सजीव वस्तु के लिए जरूरी है. ऑक्सिजन के बिना कोई भी मनुष्य, जीव जंतु पृथ्वी पर जीवित नहीं रह सकता है. क्या आपकों पता है पेड़ पौधों जो सबसे अधिक ऑक्सीजन छोड़ते है वे धरती पर उपलब्ध हैं. धरती पर जीवित रहने के लिए यह एक मूल्य जरूरी चीजें हैं.

2. फल (Fruit)

इससे हमें अनेक प्रकार के फल प्राप्त होते हैं जो मनुष्य और जानवार अपने भोजन के तौर पर उपयोग में लाते हैं. जीतना अनाज हमारे शरीर के लिए उपयोगी है उतना ही पेड़ से प्राप्त फल उपयोगी है.

3. दवाइयां (Medicine)

पेड़ पौधे से कई प्रकार की दवाइयां बनती है जो किसी भी मनुष्य और जानवरों को इलाज करने में इस्तेमाल किया जाता है. मेडिसिन इंसानी जीवन के लिए एक वरदान है क्योंकि बड़े से बड़े बीमारियों का इलाज कोई भी डॉक्टर इसके सहारे ही करता है.

4. लकड़ी (Wood)

दुनिया में कई प्रकार के पेड़ पौधे पाए जाते हैं जिससे अनेक प्रकार की लकड़िया प्राप्त होती है जिससे हमारे विभिन्न प्रकार की दैनिक जीवन में सहायता मिलती है जैसे कि जलावन के लिए, घर बनाने के लिए, इत्यादि.

5. पेपर ( Paper)

पेपर बनाने का मुख्य जरिया पेड़ होता है जिसे कई प्रकार की लकड़ियों से बनाए जाते हैं. वैसे तो पेपर का इस्तेमाल हमें नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेड़ – पौधे का नुकसान के साथ – साथ इंसानी जीवन का भी नुकसान होता है.

6. आश्रय ( Shelter)

इसके कारणवश ही आप किसी भी प्रकार के आश्रय बना पाते हैं जो कठिन समय में इंसान और जीव जंतु के लिए रहने का अच्छा जरिया शाबीत होता है.

7. सब्जियां (Vegetables)

इससे हमें अनेक प्रकार के सब्जियां मिलती जो मनुष्य भोजन के तौर पर इस्तेमाल करता है. दुनिया में कई प्रकार की सब्जियां मिलती हैं जिसका मुख्य स्रोत पेड़ – पौधे होते हैं.

8. गम (Gum)

इससे हमारे कई कार्यों में काम आने वाले चीज यानी गम प्रात होता है. आज यह कई जगहों पर इस्तेमाल किया जा रहा है और इसका भी मुख्य स्रोत tree है.

9. रूई (Cotton)

वैसे रूई तो जानवार से भी प्राप्त होता है लेकिन इसके अलावा बड़ी मात्रा में कॉटन को पेड़ से भी निकाला जाता है, जो हमारे कई कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है.

10. रबर ( Rubber)

जी हां, Tree से ही रबर मिलता है और जो हमारे विभिन्न प्रकार के दैनिक कार्यों के लिए उपलोगी साबित होती है. अब आपकों पता चल गया होगा कि पेड़ से हमें क्या क्या मिलता है इसलिए इसे जितना लगा सके उतना लगाए और कटाने से बचाए.

इस लेख में,

इस लेख में आपने पेड़ पौधे से क्या क्या मिलता है? के बारे में जानकारी प्राप्त की जो आपकों इसके महत्व के बारे में भी जानकारी देती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपकों पसंद आई होती और इससे कुछ नया सीखने और जानने को मिला होगा. अंततः आपसे अनुरोध है कि इसे अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरूर करें.

इन्हें भी पढ़ें 

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *