दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा?

मुर्गी पहले आई या अंडा? (What Came First Hen Or Egg?) Pehle Murgi Aayi Ki Anda जानिए सही जवाब

क्या आप जानना चाहते हैं दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? यदि आप इसका उत्तर अब तक नहीं जानते थे तो कोई बात नहीं, इस लेख में आपकों इसका जवाब मिल जाएगा.

हम बचपन से यह सवाल सुनते आ रहे हैं कि पहले मुर्गी आई या अंडा? लेकिन सही ज़वाब नहीं मिलने पर जवाब को लेकर हमेशा असमंजस में पड़ जाते थे.

लोगों द्वारा यह सवाल अक्सर पूछ लिया जाता हैं, जिससे वे आपकी ज्ञान और दिमाग की परीक्षा करते हैं.

इस सवाल में कन्फ्यूजन इसलिए होता है क्योंकि मुर्गी है तो अंडा है और अंडा है तो मुर्गी है. कहने का मतलब है कि जब मुर्गी अंडा देती है तो वह कुछ दिनों बाद उससे मुर्गी का बच्चा पैदा हो जाते हैं और वह फ़िर बड़ा हो कर वो अंडा देते हैं.

यही कारण है कि हम समझ नहीं पाते हैं कि दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? (What Came First Hen Or Egg?) यदि आप भी समझ नहीं पा रहे हैं कि इसका जवाब किया है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े.

दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? (Pehle Murgi Aayi Ki Anda)

दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा

वैज्ञानिकों के एक रिसर्च से पता चला है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी और बांद में अंडा आया था. उन्होंने बताया कि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नामक एक प्रोटीन होता है जिसके बिना अंडे की खोल बनना असंभव है और क्योंकि यह प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में बनता है इसलिए यह साबित होता है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी.

इस रिसर्च को यूनाइटेड किंगडम (UK) के शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स के द्वारा किया गया है, जो इस सवाल के उत्तर खोजने में काफ़ी रिसर्च किया है.

“पहले मुर्गी आई या अंडा?” वैज्ञानिकों के इस रिसर्च से पता चल चुका है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी उसके बाद अंडा आया. इस बात से अब यह साफ हो चुका है कि मुर्गी के बिना अंडे पैदा नहीं हो सकते हैं.

पहले इस सवाल का जवाब लोग अपने अपने समझ के मुताबिक देते थे लेकिन उसमें कोई तर्क नहीं होता था. जैसा समझ आया वैसा जवाब दे देते थे लेकिन अब वैज्ञानिकों के द्वारा एक लंबे समय तक रिसर्च करने के बाद इस सवाल का जवाब पूरे तर्क के साथ दिया गया है.

यह सवाल काफी समय से लोगों को परेशना कर रहा था कि आखिर दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? अपने इस उत्तर को सच साबित करने के लिए वैज्ञानिकों ने कई तर्क भी दिए हैं, जिसमें से कई चीजें सच साबित होती है. लोगों को इस रिसर्च से पता चल चुका है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा?

वैज्ञानिकों के इस रिसर्च में बताई गई तर्क से यह साबित हो जाता है कि दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? लेकिन अभी भी यह नहीं बताया गया कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं?

मुर्गी पहले आई या अंडा?

एक रिसर्च के मुताबिक, दुनिया में सबसे पहले मुर्गी आई थी और बाद में अंडा आया था. लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक यह नहीं पता चला है कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं?

ओवोक्लाइडिन क्या है?

ओवोक्लाइडिन एक प्रोटीन है जिसके बिना मुर्गी के अंडे की खोल नहीं बन सकती है. सबसे मुख्य बात यह है कि ओवोक्लाइडिन नामक प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही बनता है.

निष्कर्ष,

लंबे समय तक रिसर्च करने के बाद वैज्ञानिकों को आखिरकार इस बड़े प्रश्न “पहले मुर्गी आई या अंडा?” (pehle murgi aayi ya anda) के उत्तर मिल गई.

रिसर्च के मुताबिक बताया गया कि दुनिया में पहले मुर्गी आई थी और उसके बाद अंडा. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नामक एक प्रोटीन होता है जिसके बिना अंडे की खोल नहीं बन सकता है और यह प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही बनता है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों वैज्ञानिकों के इस रिसर्च के अनुसार पहले मुर्गी आई या अंडा? की जवाब जान चुके होंगे.

यदि यह लेख आपकों पसंद आई है तो कृपया इसे अपने सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कर दोस्तों और अन्य लोगों को जानने का मौका दे.

यह भी पढ़ें :

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

344 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.