प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

क्या आपकों गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने में परेशानी हो रही है और जानना चाहते हैं प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें तो यह लेख आपकों इसे सही तरीके से डाउनलोड करने में मदद करेगी.

Play Store गूगल की एक सर्विस है जहां आपकों विभिन्न प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन, Games, eBooks, Movies, Audiobook आदि मिलती हैं. इन सर्विसेस में ज़्यादातर चीजें free में उपलब्ध होती हैं जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर अपने device में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ चीजें के लिए आपकों कुछ पैसा देना पड़ सकता है जिसमें फ्री चीजों के अलावा बहुत कुछ अन्य प्रीमियम सर्विस मिलती हैं.

आपकों बता दें, आजकल सभी android phone में Google Play Store पहले से ही install आता है लेकिन किसी वजह से आपके मोबाइल में प्ले स्टोर इंस्टॉल नहीं है तो इस लेख में बतलाए गए methods का इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

यहां पर बतलाए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आप गूगल प्ले स्टोर को फ्री में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आपके android device में पहले से Google Play Store install नहीं है तो आप नीचे बतलाए गए विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं. देखिए गूगल प्ले स्टोर को दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं :

विधि 1. गूगल प्ले स्टोर वेबसाइट की मदद से

गूगल प्ले स्टोर को आप इसके official वेबसाइट (https://play.google.com) की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही यहां पर आप किसी भी android apps को भी browse कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी android apps को download करने से पहले ध्यान रहे कि वह एप्लीकेशन प्ले स्टोर में पहले से उपलब्ध होना चाहिए तभी आप यहां पर उसे खोज कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

किसी भी mobile apps को download कैसे करें :

  • अपने डिवाइस पर, Google Play Store की वेबसाइट खोले.
  • Apps और Contents को serach करें.
  • अपने पसंदीदा App को select करें.
  • Install पर click कर और उसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करे.
  • यदि कोई android apps paid है तब payment करने के बाद उसे download कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

विधि 2. प्ले स्टोर APK फ़ाइल डाउनलोड करें

Google Play Store को आप किसी अन्य APK trusted website की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं. उसके लिए आपकों उस वेबसाइट पर जाकर प्ले स्टोर APK को खोजना होगा उसके बाद उसे Download कर अपने डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं.

ध्यान दे, किसी अन्य वेबसाइट से APK download करने के लिए आपके मोबाइल setting की unknown sources enable होना चाहिए तभी आप किसी अन्‍य वेबसाइट से APK file को डाउनलोड कर उसे सही तरीके से install कर सकते हैं.

सलाह

  • आपकों हमेशा trusted website से कोई भी APK file download करना चाहिए.
  • वेबसाइट से APK डाउनलोड करने से पहले लोगों के द्वारा उस वेबसाइट के बारे में reviews को अच्छी तरह से पढ़ ले.
  • Google Play Store डाउनलोड करने के लिए इसके official वेबसाइट और trusted method का इस्तेमाल कर करें.
  • यदि मोबाइल एप्लिकेशन की कुछ ख़ास जरूरत नहीं है तो उसे डाउनलोड नहीं करें.
  • डाउनलोड करने के बाद Latest Version में update कर ले.

चेतावनी

  • यदि untrustworthy sources से कोई भी APK download करेंगे तो आपके मोबाइल को ख़तरा हो सकता है.
  • पुराने APK file को डाउनलोड नहीं करें, कई बार इसमें virus होता है जो आपके डिवाइस को break कर सकता है.
  • कोई भी एप्लीकेशन सही तरीके से डाउनलोड करें नहीं तो आप खतरें में पड़ सकते हैं.

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें (Google Play Store Download Kaise Kare) के बारे में genuine जानकारियां दी गई है.

गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए आप इसके official website और trusted website से APK file डाउनलोड कर अपने डिवाइस में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

वैसे आजकल के सभी android device में पहले से Google Play Store इंस्टॉल होता है जिसे आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन, Games, eBooks, Movies, Audiobook आदि चीजों के लिए उपयोग कर सकते हैं.

इन्हें भी देखें : अमेजॉन ऐप डाउनलोड कैसे करें?

किसी भी एप्लीकेशन या APK file को डाउनलोड करने के लिए आपकों हमेशा trusted और genuine उपाए का उपयोग करना चाहिए. ग़लत और untrustworthy तरीके से कोई भी चीज को डाउनलोड नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आप ख़ुद और आपके मोबाइल डिवाइस दोनों ख़तरे में पड़ सकते है.

तो कुछ इस तरीके से, आप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें के बारे में जान सकते हैं और उसे latest version में update कर सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *