RIP का मतलब क्या होता है?

RIP Ka Matlab : RIP क्या है और इसका मतलब क्या होता है के बारे में आपकों जानकारी है? यदि आप RIP का मतलब यानी RIP Meaning in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं.

इंटरनेट और आम जिंदगी में हम अक्सर ऐसे short form का इस्तेमाल करते हैं जिनके बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं होती है. जिनमें से एक RIP का मतलब (RIP Meaning in Hindi) है.

आजकल लोग पूरा नाम लेने की बजाय short form का इस्तेमाल करते हैं और अक्सर अपने सोशल मीडिया, आम बातचीत, चैटिंग, कॉमेंट, आदि करते वक्त इन शॉर्ट फ़ॉर्म का उपयोग करते हैं.

RIP आजकल बहुत प्रचलित एक शॉर्ट फ़ॉर्म है जिसका उपयोग लोग बहुत करते हैं. जैसे हम एक दूसरे से बातचीत करते वक्त OK, Hello, OMG, आदि शॉर्ट फ़ॉर्म का उपयोग करते हैं उसी तरह लोग RIP का उपयोग किसी एक खास मौके पर करते हैं.

यहां इस लेख में आपकों RIP क्या होता है और इसका मतलब, full form, अर्थ, इसे उपयोग कब करते है, आदि के बारे में जानकारी दी है. इसलिए आपकों इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि RIP से संबंधित सभी जरूरी बातों को यहां बतलाया गया है.

RIP क्या होता है? (RIP Meaning in Hindi)

RIP एक शॉर्ट फ़ॉर्म है जिसका फूल फ़ॉर्म “Rest in Peace” यानी (शान्ति से आराम करो) होता है, जो लैटिन शब्द Requiescat In Pace से बना है. इसका उपयोग “दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि” देते वक्त या आत्मा की शांति के लिए किया जाता है.

आजकल इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्रत्येक वर्ड का शॉर्टकट प्रयोग किया जाता है, जैसे कि Good Morning के लिए GM, Good Night के लिए GN, Take Care के लिए TC, उसी तरह Rest in Peace के लिए RIP शब्द का प्रयोग किया जाता है.

आपकों बदलते समय और जमाने के साथ – साथ चलना होगा और सोशल मीडिया जैसे प्लैटफॉर्म पर सही से वार्तालाप और चीजों को समझने के लिए शब्दों का शॉर्टकट के बारे में जानकारी होनी चाहिए, अन्यथा किसी शब्द को यु ही इस्तेमाल करने से आप अनर्थ कर बैठेंगे, जिससे आपको बाद में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है.

यहीं कारण है कि यहां पर हमनें RIP क्या होता है, RIP का फुल फ़ॉर्म क्या हैं, इसे कब उपयोग किया जाता है, आदि के बारे में जानकारी दी है.

RIP का मतलब क्या होता है? (RIP Ka Matlab)

RIP Ka Matlab

RIP शब्द का मतलब “Rest in Peace” यानी “शान्ति से आराम करो” होता है. हर धर्म में श्रद्धांजलि देने के लिए अलग – अलग तरीका है जो दिवंगत आत्माओं को दिया जाता है. ईसाई अथवा मुस्लिम धर्म ऐसा माना जाता है कि जब कभी “क़यामत का दिन” अथवा “जजमेंट डे” आएगा, उस दिन कब्र में पड़े ये सभी शव दोबारा जीवित हो जायेंगे इसलिए इस दिन के इंतज़ार में उसके ऊपर RIP को लिख दिया जाता है.

इस शब्द का हिन्दी में मतलब “शान्ति से आराम करो” होता है, जिसे लोग मृत्यु के पश्चात शव को श्रद्धांजलि देते वक्त RIP शब्द का प्रयोग करते हैं. इसे आजकल सोशल मीडिया, आम जिंदगी में या किसी को सूचना देते वक्त की उसकी मृत्यु हो गई है, आदि जगहों पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

RIP Ka Full Form (रिप का फुल फॉर्म क्या हैं )

RIP रिप का फुल फ़ॉर्म “Rest in Peace” होता है, जिसे हिंदी में “शान्ति से आराम करो” बोलते हैं. इस शब्द का प्रयोग लोगों द्वारा आत्मा की शांति के लिए किया जाता है.

आजकल जमाना शॉर्टकट का चल रहा है इसलिए “Rest in Peace” का पूरा नाम इस्तेमाल करने कि बजाय “RIP” शब्द का प्रयोग करते हैं.

RIP कब और क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

रिप (RIP) का इस्तेमाल लोगों द्वारा किसी की मृत्यु हो जाने पर आत्मा की शांति के लिए किया जाता है. यह “Rest in Peace” का शॉर्टकट है जिसका मतलब “शान्ति से आराम करो” होता है.

लोग पूरा नाम लेने की बजाए RIP शब्द का उपयोग दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देते वक्त, अपने सोशल मीडिया हैंडल पर, या किसी से चैटिंग, कॉमेंट करते वक्त आदि जगहों पर करते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा जब कोई सुपरस्टार की मृत्यु होती है तो सोशल मीडिया पर इस शब्द का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. कई लोगों को इस शब्द के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए वह हमेशा कंफ्यूज रहते हैं कि RIP मतलब क्या होता?

जैसे कि अब आप जान चुके RIP का मतलब क्या होता है और इसे कब और क्यों इस्तेमाल किया जाता है. हम आशा करते हैं कि अब आपकों इस शब्द को देखने पर इसे समझने में कोई दिक्कत नहीं आने वाली हैं.

RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

RIP शब्द की उत्पत्ति के पीछे ईसाई धर्म और मुस्लिम समुदाय को जाता है क्योंकि जब कोई व्यक्ति की मौत हो जाती है तब ईसाई धर्म में उसके सव को दफनाया जाता है और उसके ऊपर “Rest in Peace” शब्द का प्रयोग किया जाता है.

क्योंकि अंग्रेज़ी एक ग्लोबल भाषा मानी जाती है और इसके लोकप्रियता होने के कारण लोग “Rest in Peace” हर देश और दुनिया में इस्तेमाल होने लगा इसलिए लोग किसी आत्मा की शांति के लिए आजकल RIP शब्द का प्रयोग अधिक करते हैं.

RIP शब्द Rest in Peace का शॉर्टकट है जो लोगों को पूरा नाम लिखने और बोलने में आसानी होती है इसलिए Rest in Peace की बजाएं RIP का अधिक उपयोग किया जाता है.

RIP शब्द की लोकप्रियता के कारण

आपकों बात दे RIP शब्द की लोकप्रियता के कारण अंग्रेज़ी भाषा की लोकप्रियता है और साथ ही इसके पीछे social media का भी एक बड़ा योगदान है.

सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, WhatsApp, आदि प्लैटफॉर्म पर लोग चैटिंग, Comment, Pics Share, आदि करते वक्त पूरा शब्द का प्रयोग करने के बजाए शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं.

यहीं कारण है कि RIP शब्द बहुत पॉपुलर है और लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर इसे अधिक उपयोग किया जाता है. क्योंकि कई लोगों को शॉर्टकट के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए वह RIP क्या है और इसका मतलब के बारे में नहीं जान पाते हैं इसलिए यहां आपकों इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

आर्टिकल summary

इस आर्टिकल में आपकों RIP क्या होता है (Meaning of RIP in Hindi), RIP का मतलब, इसे कब और क्यों इस्तेमाल किया जाता है, इसके लोकप्रियता के कारण, आदि चीजों के बारे में जानकारी दी है.

जैसे कि आप जान चुके हैं कि RIP एक शर्ट फ़ॉर्म है जिसका पूरा नाम “Rest in Peace” होता है जिसे हिंदी भाषा में (शान्ति से आराम करो) बोलते हैं.

अब हम उम्मीद करते हैं आपकों RIP Ka Matlab Kya Hota Hai, रिप क्या होता है, रिप शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?, आदि चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई है.

यदि इस आर्टिकल से आपकों RIP Meaning in Hindi को समझने में मदद मिली है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और करीबी लोगों के साथ शेयर करें जो RIP Kya Hota hai और RIP Ka Matlab के बारे में नहीं जानते हैं.

साथ ही इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे आपके पूछे RIP शब्द से संबंधित सवाल का जवाब जल्द से जल्द कर दिया जाए.

संबंधित लेख : 

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *