दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? | Largest Ocean in the World

क्या आपकों पता है दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? sabse bada mahasagar kaun sa hai, यदि आप विश्व का सबसे बड़ा महासागर के बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े .

पृथ्वी पर कुल 5 महासागर है जिनमें से कुछ आकार में बड़े तो कुछ छोटे हैं. महासागर (समुद्र) खारे पानी का पिंड है जिसमें पृथ्वी का 97% पानी होता है और यह लगभग 70.8% पृथ्वी की सतह को कवर करता है.

यदि आप सबसे बड़े महासागर (largest ocean) के बारे में नहीं जानते और उनके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े.

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? (Sabse Bada Mahasagar)

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा तथा सबसे गहरा महासागर है. इसका क्षेत्रफल 165,250,000 वर्ग किलोमीटर है जो अटलांटिक महासागर के दुगुने से भी अधिक है.

यह दुनिया की सतह के लगभग एक तिहाई हिस्से पर कब्जा करता है यानी इसका क्षेत्रफल दुनिया की पूरी भूमि की सतह से अधिक है.

प्रशांत महासागर की औसत गहराई (समुद्रों को छोड़कर) 14,040 फीट तथा अधिकतम गहराई लगभग 35,400 फुट हैं. इस महासागर में बहुत सारे छोटे से बड़े समुद्र और द्वीप हैं. मारियाना ट्रेंच इसमे पाई जाने वाली सबसे बड़ी गहराई हैं.

इसमें विश्व के सभी महासागरों का 45.8% जल मौजूद है. यही कारण है कि इसके भीतर जल जंतुओं की एक रहस्यमयी दुनिया है. यह कई छोटे से बड़े जलीय जीव का घर हैं जैसे कि विश्व के सबसे बड़े जीव ब्लू व्हेल.

दुनिया की सभी समुद्रों की मछलियों में से लगभग 70% मछलियां इसी महासागर में पाई जाती हैं. इसमें कई प्रकार की मछलियों की प्रजाति पाई जाती है जैसे कि पेंगुइन.

प्रशांत महासागर के सीमा पर अमेरिका, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और चीन सहित लगभग 55 देश मौजूद हैं. यह एशिया और ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका से अलग करता है. इसके

अभी तक इस समुद्र के अंदर करीब 25 हजार द्वीप खोजे जा चुके हैं. इसके पश्‍चिम किनारे पर जापान, फिलीपींस, हिनेशिया जैसे कई द्वीप हैं.

इस किनारे पर विश्व की बड़ी-बड़ी नदियाँ गिरती हैं, जिससे डेल्टा का निर्माण होता है जो घनी जनसंख्या के रहने के लिए उपयुक्त बन जाता है. साथ ही यहां अच्छे अच्छे बंदरगाह भी हैं.

इसके पूर्वी किनारे पर कई पर्वत हैं जहां समुद्री मैदान बहुत ही सँकरे है. यही कारण है कि पूर्वी इलाकों में बंदरगाहों का अभाव देखने को मिलता है एंव सभ्यता की भी अधिक उन्नति नहीं हो पाई.

प्रशांत महासागर के बारे में

सबसे बड़ा महासागरप्रशांत महासागर (Pacific Ocean)
सतह क्षेत्र165,250,000 वर्ग किमी
औसत गहराई14,040 फीट
पानी की मात्रा (जल आयतन)710,000,000 कि॰मी3
द्वीप समूहताहिती, बोरा बोरा, हवाई द्वीप, ईस्टर द्वीप, सखालिन, आदि.
नाम किसने रखा ?फर्डिनेंड मैगलन

प्रशांत महासागर का नाम किसने रखा?

प्रशांत महासागर का नाम एक्सप्लोरर ‘फर्डिनेंड मैगलन’ ने 16 वीं शताब्दी में दिया. वह एक पुर्तगाली नाविक थे.

सन 1519 में, जब उनके दल स्पेन से पश्चिमी मार्ग की तरफ स्पाइस द्वीप खोजने की उम्मीद में रवाना हुए तब इसका नामकरण ‘प्रशांत’ रखा गया.

आपकों बता दें, स्पाइस द्वीप उस समय लोकप्रिय मसालों जैसे कि जायफल, लौंग और काली मिर्च के सबसे बड़े उत्पादक थे.

प्रशांत महासागर के बारे में रोचक तथ्य

  • प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर होने के साथ-साथ यह दुनिया का सबसे गहरा महासागर भी है.
  • प्रशांत महासागर का नाम फर्डिनेंड मैगलन के द्वारा 16 वीं शताब्दी में रखा गया था.
  • मारियाना ट्रेंच इसमें पाई जाने वाली सबसे गहरा बिंदु है.
  • क्षेत्रफल के दृष्टि से यह दुनिया के दूसरे सबसे बड़े महासागर अटलांटिक महासागर से दोगुनी है.
  • प्रशांत महासागर को अंग्रेज़ी में ‘Pacific Ocean’ कहा जाता है और ‘Pacific’ का मतलब ‘Peaceful’ होता है.

विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

अटलांटिक महासागर पृथ्वी के पाँच महासागरों में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महासागर हैं जो पृथ्वी की 20 फ़ीसदी सतह पर फैला हुआ है.

विश्व का तीसरा सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?

हिंद महासागर विश्व का तीसरा सबसे बड़ा महासागर हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 7.4 करोड़ वर्ग किलोमीटर और औसत गहराई 4 किलोमीटर है. यह अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच लगभग 10,000 किलोमीटर तक फैला हुआ है.

विश्व का सबसे गहरा महासागर कौन सा है?

विश्व का सबसे गहरा महासागर प्रशांत महासागर हैं जो विश्व का का सबसे बड़ा महासागर हैं. यह सबसे नमकीन पानी वाला महासागर भी है.

निष्कर्ष,

जैसे कि आपने इस लेख में जाना, पृथ्वी पर मौजूद पाँच महासागरों में से प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर तथा सबसे गहरा महासागर हैं.

आपने इस लेख में विश्व के सबसे महासागर ‘प्रशांत महासागर’ के बारे में कई अन्य जानकारियां भी प्राप्त की. हम उम्मीद करते हैं आपकों पढ़ कर अच्छा लगा होगा और कुछ जानने एवं सीखने को मिला होगा.

यदि लेख पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ social media platforms जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि पर शेयर जरूर करें.

और पढ़ें…

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

348 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *