दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा फूल कौन सा है?, Largest Flower in the World, सबसे बड़ा फूल का नाम , Duniya Ka Sabse Bada Phool Kaun Sa Hai?, सबसे बड़ा पुष्प

आप कई फूलों के नाम जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं है, इस लेख में आप इसके बारे में जान सकते हैं.

हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में फूल का उपयोग कई जगहों पर किया जाता है. चाहे वह मंदिर हो, शादी हो या इंसान की मृत्यु. फूल एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग कभी भी कम नहीं होने वाला.

पृथ्वी पर करीब 4 लाख से अधिक फूल की प्रजातियां पाई जाती है और यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. आप अपने डेली लाइफ में कई फूलों को देखा होगा जैसे कि गेंदा, गुलाब, आदि जिसकी मेहक आपकी दिल को छू जाती है.

पर दोस्तों, क्या आपको पता हैं वह कौन सा फूल है जिसे विश्व का सबसे बड़ा फूल के नाम से जाना जाता है? शायद नहीं, तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा फूल

दुनिया का सबसे बड़ा फूल रैफलेसिया अर्नोल्डी (Rafflesia Arnoldii ) है, जिसे कीड़े खाने वाला विश्व का सबसे बड़ा ‘लाश फूल’ के नाम से भी जाना जाता है.

यह फूल इंडोनेशिया के सुमात्रा के जंगलों में पाया जाता है. इस फूल की खास बात यह है कि इसमें कोई पत्ते, जड़ या तना नहीं होता है. और साथ ही इसमें क्लोरोफिल भी नहीं होता है. यह फूल अपना भोजन पानी किसी अन्य पौधे से लेता है.

रैफलेसिया एकमात्र ऐसा फूल है जिसे विशिष्ट रूप से पौधे की तरह पहचाना जा सकता है, हालांकि ये भी असामान्य हैं क्योंकि ये अनुपात में बड़ा, लाल-भूरे रंग, और इससे सड़ते हुए मांस की तरह बदबू आती है.

इस फूल से काफी बदबू आती है क्योंकि यह कीड़े-मकौड़े खाता है. जो भी कीड़ा इसके अंदर बैठता है वह तत्काल मर जाता है और उसके सड़े हुए शरीर से निकलने वाली बद्बू इस फूल के बद्बू से मिल जाती है.

रैफलेसिया फूल साल में कुछ महीने ही खिलता है. इसके खिलने की शुरुवात अक्टूबर महीने से होती है और मार्च तक आते आते यह पूरी तरह से खिल उठता है. इस फूल का जीवन बहुत लम्बा नहीं होता है. यह बेहद जल्द मर जाता है और साथ ही अधिक दुर्गंध देने के कारण कई बार इसे लोग काट भी देते हैं.

यह फूल लगभग 1 एक मीटर (3.3 फीट) तक बढ़ सकता है और 15 पाउंड तक वजन कर सकता है. ये फूल बहुत बड़े, गोभी की तरह, मैरून या गहरे भूरे रंग की कलियों से निकलते हैं जो आमतौर पर लगभग 30 सेमी (12 इंच) चौड़ी होती हैं.

नोट : मई 1956 में, इंडोनेशिया के सुमात्रा के माउंट सागो में अब तक की सबसे बड़ी रैफलेसिया फूल की कली मिली थी, जो 43 सेमी (17 इंच) व्यास में थी.

रैफलेसिया अर्नोल्डी इंडोनेशिया के तीन राष्ट्रीय फूलों में से एक है, अन्य दो सफेद चमेली और मून ऑर्किड हैं. 1993 में राष्ट्रपति के डिक्री नंबर 4 में इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय “दुर्लभ फूल” (इंडोनेशियाई: पुष्पा लंगका) के रूप में मान्यता दी गई थी.

दुनिया का सबसे बड़ा फूलरैफलेसिया अर्नोल्डी
अन्य नामलाश फूल (Corpse Flower) या विशाल पद्म
प्रजातियाँआर. अर्नोल्डि
क्षेत्रीय नामकेरुबुत (सुमात्रा में), सेंडावन बिरियांग ( मिनांगकाबाउ भाषा में)
लंबाईलगभग 3.3 फीट
चौड़ाई30 सेंटीमीटर (12 इंच)
वजनलगभग 15-24 पाउंड
रंगलाल-भूरे
रैफलेसिया की खोज1791 से 1794 के बीच हुई
खोजकर्ता लुई अगस्टे डेसचैम्प्स
प्रसिद्धि विश्व का सबसे बड़ा फूल

नोट : रेफ्लेसिया फूल का नाम खोजी दल के नेता सर थॉमस स्टैमफोर्ड रेफ्लस के नाम पर रखा गया है.

फूलों का उपयोग किस लिए किया जाता है?

फूलों (Flowers) का उपयोग ज्यादातर पूजा, त्योहार और सजावट के लिए किया जाता है. इसके अलावा फूल का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. इसे खाद्य के स्रोत के रूप में भी उपयोग किया जाता है.

विश्व का सबसे बड़ा फूल का नाम क्या है?

विश्व का सबसे बड़ा फूल का नाम रैफ़लेसिया है और ये दक्षिण पूर्वी एशिया के जंगलों में पाया जाता है.

दुनिया का सबसे बड़ा फूल कहा पाया जाता है?

रैफलेसिया अर्नोल्डी विश्व का सबसे बड़ा फूल है, जो इंडोनेशिया, थाईलैंड और मलेशिया आदि देशों में पाया जाता है.

सबसे बड़ा फूल वाला पौधा कौन सा है?

रेफ्लेसिया (Rafflesia) नामक पौधा दुनिया का सबसे बड़ा फूल वाला पौधा है, जिसका फूल वनस्पति जगत के सभी पौंधों के फूलों से बड़ा होता है.

वह कौन सा फूल है जो 10 किलो का होता है?

रेफ्लेसिया अर्नोल्डी फूल का वजन करीब 10 किलो का होता है.

निष्कर्ष,

आपने इस लेख में जाना दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है और ये कहा पाया जाता है? साथ ही इस फूल से संबंधित अन्य तथ्यों के बारे में भी समझा.

विश्व के सबसे बड़े और भारी फूल रेफ्लेसिया अर्नोल्डी (Rafflesia) है, जिसका नाम सर थॉमस स्टैमफोर्ड रैफल्स के नाम पर रखा गया है. इस फूल की अब तक 26 प्रजातियों की खोज की जा चुकी है.

हम उम्मीद करते हैं अब आप संसार की सबसे बड़ी फूल ‘रेफ्लेसिया’ के बारे में जान चुके होंगे. यदि आपको यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

यह भी पढ़ें :

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

343 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.