दुनिया का सबसे छोटा महासागर कौन सा है?

विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन सा है? | Smallest Ocean in the World

क्या आपकों पता है दुनिया का सबसे छोटा महासागर कौन सा है? sabse chhota mahasagar kaun sa hai, यदि आप विश्व का सबसे छोटा महासागर के बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े .

हमारे पृथ्वी पर कुल 5 महासागर है जिनमे से कई बड़े हैं तो वही छोटे महासागर भी है. यदि आप महासागर के नाम तो जानते हैं लेकिन क्या आपकों पता है दुनिया के पाँच महासागरों में सबसे छोटा महासागर (smallest ocean) कौन सा है?

शायद नहीं, तो इस लेख में विश्व के सबसे छोटे महासागर के बारे जरूरी जानकारी प्रदान की गई हैं, इससे जानने से आपकी concept और clear हो जाएगी.

दुनिया का सबसे छोटा महासागर कौन सा है? (Sabse Chhota Mahasagar)

दुनिया का सबसे छोटा महासागर कौन सा है?

आर्कटिक महासागर दुनिया का सबसे छोटा महासागर हैं यानी पृथ्वी के पाँच महासागरों में आर्कटिक महासागर सबसे छोटा महासागर हैं.

आर्कटिक महासागर का विस्तार अधिकतर उत्तर ध्रुवीय क्षेत्र में है इसलिए इसे उत्तर ध्रुवीय महासागर के नाम से भी जाना जाता है और अंग्रेजी में इसे Arctic Ocean कहा जाता है. यह पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित है.

यह विश्व का सबसे छोटा महासागर हैं, जिसे ‘अंतर्राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन’ (आई.एच.ओ.) एक महासागर के रूप में स्वीकार किया है.

वही कुछ महासागर विज्ञानी इसको ‘आर्कटिक भूमध्य सागर’ या सिर्फ ‘आर्कटिक सागर’ कहकर ही सम्बोधित करते हैं. साथ ही कई विज्ञानी का मानना है यह ‘अन्ध महासागर’ के भूमध्य सागरों मे से एक हैं.

इसकी विस्तार लगभग पूरी तरह से यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका से घिरा हुआ है. यह आंशिक रूप से साल भर में समुद्री बर्फ से ढका रहता है और सर्दियों में लगभग पूर्ण रूप से बर्फ से ढक जाता है.

आर्कटिक महासागर की बर्फ़ साल भर पिघलती और जमती रहती है जो वहां के तापमान और लवणता मौसम के अनुसार होती है. इसलिए ग्रीष्म काल में यहाँ की लगभग 50% बर्फ पिघल जाती है.

पाँच महासागरों में आर्कटिक महासागर सबसे छोटा होने के साथ-साथ यह सबसे कम औसत लवणता का महासागर और दुनिया का सबसे उथला महासागर भी है.

आर्कटिक महासागर के बारे में

सबसे छोटा महासागरआर्कटिक महासागर
सतह क्षेत्र5.427 मिलियन मील²
औसत गहराई1,038 वर्ग मीटर
द्वीप समूहग्रीनलैंड द्वीप, एम्स्टर्डम, स्मारक द्वीप, हाइड पार्कर द्वीप, जूता द्वीप, हडसन द्वीप, क्रिसेंट द्वीप, आदि.

दुनिया का सबसे छोटा महासागर के नाम

महासागर क्षेत्र
आर्कटिक महासागर5.427 मिलियन मील²
दक्षिणी महासागर7.849 मिलियन मील²
हिंद महासागर27.24 मिलियन मील²
अटलांटिक महासागर41.1 मिलियन मील²
प्रशांत महासागर63.8 मिलियन मील²

दुनिया का दूसरा सबसे छोटा महासागर कौन सा है?

दक्षिणी महासागर या अंटार्कटिक महासागर दुनिया का दूसरा सबसे छोटा महासागर हैं जिसे अंग्रेजी में ‘Southern Ocean’ या ‘Antarctica Ocean’ कहा जाता है.

विश्व का सबसे छोटा महासागर का क्या नाम है?

विश्व का सबसे छोटा महासागर का नाम ‘आर्कटिक महासागर’ हैं जिसकी क्षेत्र लगभग 14,060,000 वर्ग किमी है और इसे दुनिया का सबसे उथला महासागर भी कहते है.

निष्कर्ष,

जैसे कि आपने इस लेख में जाना, पृथ्वी पर मौजूद पाँच महासागरों में से आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean) दुनिया का सबसे छोटा महासागर तथा सबसे कम औसत लवणता वाला महासागर हैं.

आपने इस लेख में विश्व के सबसे छोटा महासागर ‘आर्कटिक महासागर’ के बारे में कई अन्य जानकारियां भी प्राप्त की. हम उम्मीद करते हैं इसको पढ़ कर आपकों अच्छा लगा होगा और कुछ जानने एवं सीखने को मिला होगा.

दुनिया की सबसे छोटी महासागर पर यह लेख पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ social media platforms जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि पर शेयर जरूर करें.

और पढ़ें…

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

345 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *