दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है?

विश्व का सबसे छोटा फूल कौन सा है?, Smallest Flower in the World, सबसे छोटा फूल का नाम , Duniya Ka Sabse Chhota Phool Kaun Sa Hai?, सबसे छोटा पुष्प

क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है? (Smallest Flowers In the World) यदि नहीं तो कोई बात नहीं है, इस लेख में आप इसके बारे में जान सकते हैं.

पृथ्वी पर फूलों की कई ऐसी प्रजातियाँ है जो आमतौर पर समान्य फूल के मुकाबले बहुत छोटी होती है. वैसे हमारे डेली लाइफ में दिखनी वाली ज्यादातर फूल का पौधा माध्यम आकार का होता है लेकिन क्या आप विश्व का सबसे छोटा फूल के नाम जानते हैं?

बहुत लोगों को संसार का सबसे छोटा फूल (Sabse Chhota Phool) के बारे में जानकारी नहीं है क्योंकि यह हमारे घर के आसपास उगने के बजाय पानी में उगता है.

चलिए अब जानते हैं दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है और ये कहा पाया जाता है.

दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है? (Smallest Flower In the World)

दुनिया का सबसे छोटा फूल

दुनिया का सबसे छोटा फूल वुलफिया है. यह यूरोप, अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों का मूल निवासी है और दुनिया के अन्य हिस्सों में एक प्राकृतिक प्रजाति के रूप में मौजूद है.

यह पृथ्वी पर सबसे छोटा संवहनी पौधा है, जो इतना सूक्ष्म होता है कि इसे माइक्रोस्कोप की मदद से ही अच्छी तरह देखा जा सकता है. अपने छोटे आकार के कारण इसका वजन नमक के दो कण के बराबर होता है.

वुलफिया एक जलीय पौधों वाली फूल की प्रजातियां हैं. इसे अंग्रेज़ी में Wolffia (वुलफिया) और आमतौर पर Watermeal या Duckweed भी कहा जाता है.

इनमें कोई जड़, डाली या पत्ती नहीं होती और यह तालाबों जैसे शांत जल निकायों में उगता है. देखने में इसका रंग हरी या पीली-हरी होती है. इसका हरा भाग, फ्रोंड, लगभग 1 मिमी चौड़ा एक गोला है, लेकिन एक सपाट शीर्ष के साथ जो पानी की सतह पर तैरता है.

यह लंबे समय से म्यांमार, लाओस और थाईलैंड आदि देशों में एक सस्ते खाद्य स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है, जहां इसे खाई-नाम (“पानी के अंडे”) के रूप में जाना जाता है.

इसकी पौधे कुछ ही दिनों में बढ़ जाते है एंव पानी से बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन और फास्फोरस लेते हैं. अपशिष्ट जल में उगने वाले इन पौधों को जानवरों के लिए चारा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसा कि कार्प, नील तिलापिया, मुर्गियां आदि.

यह नन्हा पौधा मछली, बत्तख और अन्य जल पक्षियों के लिए एक पौष्टिक आहार है. इसमें कई अमीनो एसिड होते हैं जो मानव आहार के लिए महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए बर्मा, लाओस और थाईलैंड, आदि देशों में मनुष्य भी इसे खाते हैं.

इसमें बड़ी मात्रा में आहार खनिज और कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता, और विटामिन बी 12 जैसे तत्व पाए जाते हैं. यही कारण है कि इसका उपयोग कई देशों में जानवरों के लिए आहार के रूप में किया जाता है.

दुनिया का सबसे छोटा फूलवुलफिया (Wolffia)
अन्य नामWatermeal या Duckweed
द्विपद नामवोल्फिया अरिज़ा (Wolffia Arrhiza)
वजननमक के दो कण के बराबर
रंगहरी या पीली-हरी
प्रसिद्धिविश्व का सबसे छोटा फूल

विश्व का सबसे छोटा फूल का नाम क्या है?

विश्व का सबसे छोटा फूल का नाम वोल्फिया अरिज़ा है, जो एशिया, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के अलावा अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है.

सबसे छोटा फूल वाला पौधा कौन सा है?

दुनिया का सबसे छोटा फूल का पौधा वोल्फिया है, जो इतना सूक्ष्म होता है कि इसका वजन नमक के दो कण के बराबर होता है.

निष्कर्ष,

इस लेख में आपने जाना दुनिया का सबसे छोटा फूल कौन सा है और ये कहा पाया जाता है? (Duniya Ka Sabse Chhota Phool) साथ ही सबसे छोटी फूल से संबंधित अन्य तथ्यों के बारे में भी समझा.

विश्व का सबसे छोटा फूल वोल्फिया (Wolffia) है. इसका पौधा जल में पाया जाता है और यह एशिया, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के अलावा अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है.

हम उम्मीद करते हैं अब आप संसार की सबसे छोटी फूल (Smallest Flowers) ‘वोल्फिया’ के बारे में जान चुके होंगे. दोस्तों, यदि आपको यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर जरूर करें.

यह भी पढ़ें :

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

348 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *