साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

साइंस सब्जेक्ट के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

क्या आप साइंस के छात्र हैं और जानना चाहते हैं साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? साइंस सब्जेक्ट जानने से इस विषय को अच्छे से विभाजित कर उसे समझने में आसानी होती है.

वैसे अन्य कई विषय (Subjects) की तरह साइंस ख़ुद एक सब्जेक्ट के तौर पर जाना जाता है लेकिन जब आप इसे पढ़ते हैं तो इसे अन्य कई भागों में बांटा जा सकता है जैसे :

मुख्य साइंस सब्जेक्ट में भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), जीव विज्ञान (Biology), आदि आते हैं.

आप इन सब्जेक्ट के बारे में जरूर जानते होंगे लेकिन इसके अलावा भी साइंस में कई सब्जेक्ट या टॉपिक होते हैं. क्या आप उन साइंस सब्जेक्ट के नाम जानते हैं?

साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं? (Science Subjects Name)

साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

साइंस में मुख्य सब्जेक्ट भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान, प्राणी विज्ञान, आदि होते हैं.

1. भौतिक विज्ञान (Physics)

भौतिक विज्ञान (Physics) में आपकों पद्धार्थ, ऊर्जा, गति, बल, आदि जैसे टॉपिक के बारे में पढ़ाया जाता है.

फिजिक्स की पढ़ाई आपकों बायोलॉजी / मैथमेटिक्स दोनों स्ट्रीम में करनी होती है. इसमें आपकों गणित का ज्ञान भी होना बहुत जरूरी है.

2. रसायन विज्ञान (Chemistry)

रसायन विज्ञान के अंतर्गत छात्रों और शिक्षकों के लिए संसाधनों के साथ रासायनिक प्रतिक्रियाओं, तत्वों और आवर्त सारणी, आदि के बारे में पढ़ाया जाता है.

केमिस्ट्री की पढ़ाई भी आपकों बायोलॉजी / मैथमेटिक्स दोनों स्ट्रीम में करनी होती है.

3. जीव विज्ञान (Biology)

बायोलॉजी में आपकों पृथ्वी के जीव, उनका जीवन और मानव शरीर के बारे में पढ़ना होता है. इस सब्जेक्ट के अंतर्गत पेड़-पौधे, मानव शरीर, जैव प्रौद्योगिकी, आदि विषय को समझते हैं.

4. गणित (Mathematics)

मैथमेटिक्स एक ऐसी विज्ञान है जिसमें संख्याओं, मात्राओं, परिमाणों, रूपों और उनके आपसी रिश्तों, गुण, स्वभाव इत्यादि का अध्ययन करना होता हैं.

5. कंप्यूटर साइंस (Computer Science)

कंप्यूटर साइंस संगणना, स्वचालन और सूचना का अध्ययन होता है. इसके अंतर्गत आपकों मुख्यतः, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, इन्टरनेट, सॉफ्टवेयर आदि जैसे चीज़ें के बारे में पढ़ाया जाता है.

साइंस सब्जेक्ट की सूची (Science Subjects in Hindi-English List)

साइंस सब्जेक्ट हिंदी मेंScience Subjects in English
भौतिक विज्ञानPhysics
रसायन विज्ञानChemistry
जीव विज्ञान Biology
गणित Mathematics
कंप्यूटर साइंस Computer Science
इलेक्ट्रॉनिक्सElectronics
बायोटेक्नोलॉजीBiotechnology
कृषिAgriculture
बागवानीHorticulture
जूलॉजीZoology
माइक्रोबायोलॉजीMicrobiology
भूविज्ञानGeology
साइंस नर्सिंगScience Nursing
गृह विज्ञानHome Science
फोरेंसिक विज्ञानForensic Science
पोषण और डायटेटिक्सNutrition and Dietetics

साइंस स्ट्रीम में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स , केमिस्ट्री , मैथ और बायोलॉजी सब्जेक्ट होते है. इसके अलावा हिंदी और इंग्लिश सब्जेक्ट भी पढ़ाए जाते हैं.

  1. फिजिक्स
  2. केमिस्ट्री
  3. बायोलॉजी / मैथमेटिक्स
  4. हिंदी
  5. इंग्लिश
  6. ऑप्शनल सब्जेक्ट

कक्षा 11th और 12th में साइंस सब्जेक्ट

दसवीं (10th) के बाद कक्षा 11th और 12th में साइंस स्ट्रीम में भी सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन होता है, जिनमें से कुछ सब्जेक्ट ऑप्शनल होते हैं तो कुछ कॉमन होते हैं.

साइंस पसंद करने वाले छात्र अपने पसंद के अनुसार ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते है. यह सब्जेक्ट अक्सर छात्रों द्वारा भविष्य में कौन सा कैरियर या क्या बनने वाले हैं उसके अनुसार होता है.

जैसे कि यदि कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो वह जीवविज्ञान (बायोलॉजी) से पढ़ाई करेगा और वही कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो वह गणित (मैथमेटिक्स) से पढ़ाई करेगा.

इसके अलावे भी साइंस स्ट्रीम वाले छात्र अन्य कई प्रफेशन में भी जा सकते हैं जिनमें से सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र शामिल हैं.

कक्षा 11th में साइंस सब्जेक्ट बायोलॉजी/मैथमेटिक्स से :

11th में साइंस सब्जेक्ट बायोलॉजी से11th में साइंस सब्जेक्ट मैथमेटिक्स से
फिजिक्सफिजिक्स
केमिस्ट्रीकेमिस्ट्री
बायोलॉजीमैथमेटिक्स
हिंदीहिंदी
इंग्लिशइंग्लिश

कक्षा 12th में साइंस सब्जेक्ट बायोलॉजी/मैथमेटिक्स से :

12th में साइंस सब्जेक्ट बायोलॉजी से12th में साइंस सब्जेक्ट मैथमेटिक्स से
फिजिक्सफिजिक्स
केमिस्ट्रीकेमिस्ट्री
बायोलॉजीमैथमेटिक्स
हिंदीहिंदी
इंग्लिशइंग्लिश

नोट : भारत में साइंस सब्जेक्ट हिंदी और इंग्लिश माध्यम में पढ़ाई जाती हैं. यदि आपकों डॉक्टर, इंजीनियर आदि क्षेत्रों में सहयोग करना है तो आपकों इंग्लिश माध्यम को चुनना चाहिए, जिससे देश – विदेश में पढ़ने के लिए कई विकल्प खुल जाते हैं.

10th के बाद साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं?

कक्षा दसवीं (10th) के बाद कक्षा 11वीं में साइंस स्ट्रीम में कुल पांच सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं – फिजिक्,केमिस्ट्री, बायोलॉजी / मैथमेटिक्स, हिंदी और इंग्लिश

11th साइंस में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

कक्षा 11th साइंस छात्रों को पांच सब्जेक्ट की पढ़ाई कराई जाती है. यदि आप बायोलॉजी लेते हैं तो आपका सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, हिंदी और इंग्लिश होगा. यदि आप मैथमेटिक्स लेते हैं तो आपका सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, हिंदी और इंग्लिश होगा.

12वीं में साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

कक्षा 11वीं की तरह ही 12वीं साइंस छात्र को पांच सब्जेक्ट की पढ़ाई कराई जाती है. छात्र अपने अनुसार बायोलॉजी या मैथ्स स्ट्रीम चुन सकते हैं, जहां बाकि सब्जेक्ट कॉमन होते हैं केवल स्ट्रीम के अनुसार बायोलॉजी / मैथमेटिक्स हटाए या जोड़े जाते हैं.

निष्कर्ष,

साइंस सब्जेक्ट को पढ़कर ही पूरे विश्व में एक से एक बढ़कर इंजीनियर, डॉक्टर, खोजकर्ता, वैज्ञानिक, आदि हुए हैं. लोगों के जीवन को आसान बनाने में इनका हमेशा से अमूल्य योगदान रहा है.

साइंस का ज्ञान होने से प्रैक्टिकल तौर पर समस्याओं का हल निकालने में, नई तकनीकों को विकसित करने में, दुनिया में अविष्कार और खोज, आदि जैसे रोचक चीज़े किया जा सकता है.

शायद इसलिए, साइंस सब्जेक्ट हमेशा छात्रों में लोकप्रिय रहा है. यदि आप साइंस के अलग अलग सब्जेक्ट के बारे में नहीं जानते थे तो अब आपकों जानकारी हो गई होगी.

हम उम्मीद करते हैं आपकों साइंस में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं और उनसे संबंधित बातों के बारे में समझ गए होंगे. यदि लेख पसंद आया है तो कृपया इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

इसे भी पढ़ें :

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

342 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *