सर्च इंजन कौन-कौन से हैं?

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन कौन से है?, Search Engine List in Hindi

क्या आपकों पता है इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं और उनके नाम क्या है? आप उनमें से कोई न कोई search engine का इस्तेमाल जरूर कर रहे होंगे जैसे कि गूगल लेकिन अन्य सर्च इंजन कौन कौन से है?

इंटरनेट की दुनिया में गूगल के अलावे कई प्रमुख सर्च इंजन है जो दुनियाभर के लोगों को अभी भी प्रति दिन लाखों सर्च क्वेरी प्रदान करते है.

आज के समय में गूगल 90% से अधिक मार्केट शेयर किया हुआ है इसलिए यह तर्क देना कठिन है कि कोई भी सर्च इंजन Google की तुलना में बेहतर परिणाम प्रदान करता हो.

लेकिन अभी भी कुछ ऐसे सर्च इंजन है जिसे पूरी दुनिया के कई हिस्सों में उपयोग किया जाता है. तो चलिए अब जानते हैं इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन कौन से है और उनके नाम क्या है?

सर्च इंजन कौन-कौन से हैं? (Search Engine Name in Hindi)

1. गूगल (Google)

गूगल सर्च इंजन

गूगल सर्च इंजन के बारे में सभी को पता है क्योंकि इसे दुनियाभर में सबसे अधिक इंटरनेट पर सर्च करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Statista और Statcounter के मुताबिक, Google आज के समय में सभी देशों में सबसे अधिक मार्केट शेयर को कवर करने वाला सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है. साथ ही इसे सभी डिवाइस जैसे कि डेस्कटॉप, मोबाइल और टैबलेट पर भी सबसे अधिक उपयोग किया जाता है.

गूगल की कई खास वजह है जो इसे दुनिया की सबसे लोकप्रिय और बड़ी सर्च इंजन बनाती है. जैसे कि गूगल की क्वालिटी, सटीक और भरोसेमंद सर्च रिज़ल्ट जो अपने यूजर्स को प्रदान करता है.

वेबसाइटhttps://www.google.com/

2. माइक्रोसॉफ़्ट बिंग (Microsoft Bing)

माइक्रोसॉफ़्ट बिंग

गूगल के अलावे दूसरे सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन माइक्रोसॉफ़्ट बिंग (Microsoft Bing) है जिसका मार्केट शेयर करीब 2.83% से 12.31% के बीच है.

माइक्रोसॉफ़्ट ने बिंग सर्च इंजन को बना कर इंटरनेट पर सर्च करने के लिए गूगल को हमेशा टक्कर दी है लेकिन अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं.

इनके सर्च इंजन Windows PC पर default होने के बावजूद भी मार्केट शेयर बहुत कम है. विंडोज़ उपभोक्ताओं को माइक्रोसॉफ़्ट बिंग के अलावे गूगल सर्च इंजन अधिक पसंद आती हैं और कुछ ही % लोग Bing का उपयोग करते हैं.

वेबसाइटhttps://www.bing.com/

3. याहू ( (Yahoo!)

याहू

याहू (Yahoo) पहले सबसे पॉपुलर सर्च इंजन में से एक था. आज भी यह करीब 1% मार्केट शेयर कवर किया हुआ है. साथ ही इसका वेब पोर्टल सेवाएं भी बहुत लोकप्रिय है जैसे कि ईमेल सर्विस, समाचार, गेम्स, राशिफल, शॉपिंग, आदि.

विकिपीडिया के मुताबिक, याहू का वेब पोर्टल इंटरनेट पर 9वीं सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट के रूप में रैंक करता है.

वेबसाइटhttps://in.search.yahoo.com/

4. यानडेक्स (Yandex)

यानडेक्स (Yandex)

यानडेक्स (Yandex) रूस की सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है जिसका मार्केट शेयर पूरी दुनिया में करीब 0.5% से 1.16 के बीच है. सर्च इंजन की सूची में रूस में Yandex पहले नंबर पर आता क्योंकि इसे रूस के लोगों द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.

विकिपीडिया के मुताबिक, Yandex.ru दुनिया की 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है जिसका रैंकिंग रूस में आठवीं है. साथ ही यह रूस में करीब 65% मार्केट शेयर कवर किया हुआ है.

वेबसाइटhttps://yandex.com/

5. डकडकगो (DuckDuckGo)

डकडकगो (DuckDuckGo)

डकडकगो (DuckDuckGo) एक ऐसी सर्च इंजन है जो अपने उपभोक्ताओं की गोपनीयता को ज्यादा महत्व देता है. इसलिए प्राइवेसी के मामले में लोग DuckDuckGo सर्च इंजन का उपयोग करते हैं.

इस सर्च इंजन पर हर रोज करीब 90 मिलियन से अधिक सर्च क्वेरी होते हैं और इसलिए यह पूरी दुनिया में 0.66% मार्केट शेयर कवर किया हुआ है.

DuckDuckGo की खास बात यह है कि यह उपभोक्ताओं की सर्च हिस्ट्री को ट्रैक या संग्रहीत नहीं करता है जैसे गूगल अपने उपभोक्ताओं के साथ करता है.

वेबसाइटhttps://duckduckgo.com/

6. आस्क (Ask.com)

आस्क (Ask.com)

आस्क (Ask.com) को पहले Ask Jeeves के नाम से जाना जाता था जो आज के समय में पूरी दुनिया में करीब  0.42 % मार्केट शेयर कवर किया हुआ है.

यह एक प्रश्न-उत्तर केंद्रित सर्च इंजन है जिसकी स्थापना 1996 में गैरेट ग्रुएनर और डेविड वार्थेन ने बर्कले, कैलिफोर्निया में की थी.

2010 में, Google अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन के रूप में उभर कर आ रहा था जिसका सामना करना कठिन हो रहा था इसलिए कंपनी ने अपनी वेब खोज तकनीक को आउटसोर्स किया और एक प्रश्न और उत्तर साइट के रूप में अपनी पुरानी सर्च इंजन की ओर लौट आए.

वेबसाइटhttps://www.ask.com/

7. एओएल (Aol.com)

एओएल (Aol.com)

एओएल (Aol.com) सर्च इंजन भी इंटरनेट की दुनिया में काफ़ी लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसका मार्केट शेयर 0.05% है. इसे 23 जून 2015 को Verizon Communications के द्वारा अधिग्रहीत कर लिया गया.

Aol की नेटवर्क में काफी पॉपुलर वेबसाइट शामिल है जैसे कि engadget.com, techchrunch.com और huffingtonpost.com.

1990 के दशक के मध्य में AOL इंटरनेट के शुरुआती अग्रदूतों में से एक था, और संयुक्त राज्य अमेरिका में वेब पर सबसे अधिक पॉप्युलर ब्रांड था.

वेबसाइटhttps://www.aol.com/

8. बाईडु (Baidu)

बाईडु (Baidu)

बाईडु (Baidu) चीन की सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है जिसकी स्थापना साल 2000 में हुई थी. इस सर्च इंजन की ग्लोबल मार्केट शेयर करीब 0.68% से 11.26% के बीच है.

इस सर्च इंजन पर हर महीने बिलियन सर्च क्वेरी होते हैं जो फिलहाल चाइनिज भाषा में ही उपलब्ध है.

वेबसाइटhttp://www.baidu.com/

9. इकोशिया (Ecosia)

इकोशिया( (Ecosia)

इकोसिया (Ecosia) एक ऐसी सर्च इंजन है जो मुख्य रूप से पेड़ लगाने और बहाली परियोजनाओं के वित्तपोषण में मदद करता है.

इसकी स्थापना क्रिश्चियन क्रोल ने 2009 में की थी और तब से यह टेक्नोलॉजी सर्विस के साथ साथ पर्यावरण से संबंधित चीजों में भी काफी मदद करता है. इसलिए इसे “वृक्ष रोपण सर्च इंजन” के रूप में भी जाना जाता है.

वेबसाइटhttps://www.ecosia.org/

10. इंटरनेट आर्काइव (Internet Archive)

इंटरनेट आर्काइव (Internet Archive)

इंटरनेट आर्काइव (Internet Archive) एक अमेरिकी डिजिटल लाइब्रेरी है जो लोगों को मुफ्त में डिजीटल सामग्री जैसे कि वेबसाइटों, सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन/गेम, संगीत, फ़िल्म/वीडियो, चलती-फिरती छवियों एंव पुस्तकें प्रदान करती है.

इसके मदद से आप डिजिटल सामग्री को अपलोड और डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसके वेबैक मशीन में सैकड़ों अरबों वेब कैप्चर हैं जिसका उपयोग कर आप किसी भी वेबसाइट की हिस्ट्री देख सकते हैं जैसे कि वेबसाइट कैसी दिखती थी, कौन कौन से चीजें वेबसाइट पर थी, आदि.

वेबसाइटhttps://archive.org/

10 सर्च इंजन के नाम और उनकी सूची

क्र.सं.सर्च इंजन (हिंदी में)सर्च इंजन (In English)
1.गूगलGoogle
2.बिंगBing
3.याहूYahoo!
4.यानडेक्सYandex
5.डकडकगोDuckDuckGo
6.आस्क.कॉमAsk.com
7.एओएलAOL
8.बाईडुBaidu
9.इकोशियाEcosia
10.इंटरनेट आर्काइवInternet Archive

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं?

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन का नाम – गूगल (Google), माइक्रोसॉफ़्ट बिंग (Microsoft Bing) , याहू (Yahoo), डकडकगो (DuckDuckGo), आदि है.

इंडियन सर्च इंजन कौन कौन से है?

इंडियन सर्च इंजन के नाम – Qmamu.com, 123khoj.com, Bilsir, Rediff, आदि है.

निष्कर्ष,

इस लेख में आपकों सर्च इंजन कौन-कौन से हैं और उनकी सभी सूची के बारे में बतलाया गया है. हम उम्मीद करते हैं आपकों सभी लोकप्रिय सर्च इंजन के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा.

यह लेख सर्च इंजन की सूची पर निर्धारित आपकों पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और साथ ही इससे संबंधित कोई सवाल आपके मन में है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

342 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *