2024 में आ रही है मारुति सुजुकी की ये कारें: नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट, eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी और बहुत कुछ

2024 मारुति सुजुकी कस्टमर्स और कंपनी दोनो के लिए एक बड़ा साल होने वाला है क्योंकि कंपनी कई नए कारें को इस साल लॉन्च करने वाली है। मारुति सुजुकी 2024 में अपनी इलेक्ट्रिक कार –eVX को लांच कर सकती है। मारुति इस इलेक्ट्रिक कार की झलक अपनी ऑटो एक्सपो 2023 में दिखा दी है। भारत में इलेक्ट्रिक कारों में टाटा मोटर्स की नेक्सोन EV, टियागो EV, टिगोर EV सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ी है।

आइए जानते है मारुति सुजुकी के आने वाली 2024 में कारें के बारे में:

Next-Gen Swift

स्विफ्ट भारत की सबसे लोकप्रिय हैचबैक में से एक है, जिसे अब एक नया रूप दिया जा रहा है। 2024 में, मारुति सुजुकी की यह Next-Gen Swift अपने नए लुक, बेहतर फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस के साथ सड़कों पर उतरने वाली है। 2023 में की शुरुआत में टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शन होने के कुछ सप्ताह बाद यह मॉडल हाल ही में जापान में लॉन्च किया गया था।

चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट सुजुकी अपनी Z–सीरीज इंजन के साथ भारत में जल्द ही डेब्यू करेगी। इसका मतलब यह है कि एक नए बेहतर 1.2 लीटर तीन–सिलेंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा। हालांकि हम इस कार के अन्य फीचर्स, परफॉर्मेंस और विवरण की प्रतीक्षा कर रहे है।

Maruti New-gen Swift Car Specifications

PriceRs. 6.50 Lakh onwards
Fuel TypePetrol
TransmissionManual
BodyStyleHatchback
Launch Date24 September 2024

eVX Electric SUV

मारुति सुजुकी को देश में इलेक्ट्रिक कार लाने में समय जरूर लगा है , लेकिन 2024 में कंपनी जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार eVX SUV को पेश करने वाली है।

यह EV भारत में दो बैटरी विकल्प के साथ पेश करने की संभावना है, बेस मॉडल के लिए 48 kWh यूनिट और उच्च वर्जन के लिए इससे अधिक शक्तिशाली 60 kWh यूनिट हो सकता है।

Battery Capacity60 kWh
Range550 km
Launchइसे भारत में अप्रैल 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है।
Priceमारुति eVX की कीमत 22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू कर सकती है।

Written by Vishal Kumar

नमस्ते, मैं विशाल कुमार, हिंदीकुल वेबसाइट के Tech लेखक हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *