यूजर आईडी (User-ID) क्या है?

क्या आप जानते हैं User ID Kya Hai यदि आप यूजर आईडी क्या होता है के बारे में नहीं जानते तो इस लेख को पूरा पढ़े. यहां आपकों यूजर आईडी (User-ID) से संबंधित पूरी जानकारी दिया गया है.

हम अक्सर कई जगहों पर यूजर आईडी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह क्या होता है इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते इसलिए यहां पर user id क्या है के बारे में बतलाया गया है.

User ID Kya Hai – यूजर आईडी (User-ID)

यूजर आईडी (User-ID)

यूजर आईडी (User ID) एक स्पेशल यूनिक पहचानने वाला एड्रेस होता है, जिसे आमतौर पर किसी वेबसाइट, ऐप या ऑनलाइन सर्विस पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एक username, account number, phone number या आपकी email address हो सकता है.

User ID हर किसी का अलग अलग होता है इसलिए इसे “unique identifier” कहा जाता है. बहुत सी वेबसाइटों पर यूजर आईडी के लिए एक Email Address की आवश्यकता होती है. आपके जानकरी के लिए बता दें, ईमेल एड्रेस को user id के रूप में इस्तेमाल करने के 2 फायदे है :

  1. यह एक USER ID पता करने के लिए सबसे सरल तरीका है और साथ ही इससे किसी भी वेबसाइट पर आसानी से यूनिक आईडी बन जाती है.
  2. यह नए अकाउंट से आपके email address को automatically आसानी से जोड़ देता है.

कुछ ऐसे भी सर्विस होते हैं जहां आप USER ID के रूप में अपना email address इस्तेमाल नहीं कर सकते जैसे कि Instagram, Snapchat, आदि. इस प्रकार की सर्विसेस पर अपने प्रोफ़ाइल के लिए custom username सिलेक्ट करना होता है. जिन सर्विसेस में username और email address से अकाउंट की USER ID बनाया जा सकता है वहां आप लॉग इन (Login) करने के लिए दोनों चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

उदहारण के तौर पर USER ID का उपयोग आप कई वेबसाइट जैसे कि Facebook, Twitter, Paytm आदि पर होता है. बैंक की वेबसाइट जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI Bank, BOI, आदि. इसके अलावा इसे मोबाइल एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

User ID Vs Username in Hindi

कई मामलों में, “User ID” और “Username ” शब्द समानार्थक होते हैं. जैसे कि एक वेबसाइट आपकों लॉगिन करने के लिए “username” और “password” की ऑप्शन दे सकती है और वहीं दूसरी वेबसाइट आपकों लॉगिन करने के लिए “User ID” और “Password” का ऑप्शन दे सकती है. दोनों जगहों पर उस वेबसाइट में Login करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके एक सामान्य है.

टेक्निकल रूप से देखा जाए तो, Username को User ID का subset बोल सकते हैं. वहीं एक User ID आपकी ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, और अन्य यूनिक identity हो सकती है लेकिन जरूरी नहीं है कि यह आपका नाम हो.

User ID का मतलब क्या होता है?

यूजर आईडी (User-ID) का मतलब ” unique identifier” होता है जिसका शाब्दिक अर्थ ” एक स्पेशल यूनिक पहचान” होता है. User ID को कई जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से कुछ खास हैं : वेबसाइट, एप्लीकेशन, ऑनलाइन सर्विस पोर्टल, बैंकिंग, सोशल नेटवर्किंग साइट, आदि.

यूजर आईडी (User-ID) क्यों जरूरी हैं?

आज के वर्तमान समय में ऑनलाइन दुनिया में लगभग सभी वेबसाइटों पर User Id का उपयोग login करने के लिए किया जाता है. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि आप लॉगिन इंटरफ़ेस की मदद से किसी भी प्रकार की वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन, ऑनलाइन सर्विस, बैंकिंग वेबसाइट, आदि पर आसानी से लॉगिन कर अपना प्रोफ़ाइल access कर सकते हैं लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपकों उस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपकों User ID और Password का चुनाव करना पड़ता है. यही वह User-ID होता है जिसे आप फ्युचर में इस्तेमाल कर अपनी प्रोफ़ाइल में login होते हैं. User-Id बनाते वक्त आपको बहुत ध्यान देने की जरूर है क्योंकि यह सभी के लिए अलग होती है इसलिए इसे “unique identifier” के नाम से भी जाना जाता है.

यूजर आईडी कैसे बनाये?

User ID बनाने के लिए आप अपनी email address, मोबाइल नंबर, account number, या अन्य नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन वह यूनिक होना चाहिए. यहां यूनिक होने का मतलब है कि वह User ID किसी और ने उपयोग नहीं किया होना चाहिए.

वेबसाइट, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन सर्विसेस आदि पर यूजर आईडी बनाने के लिए आपकों उसके Registration या Sign Up पेज पर जाना होगा. वहां पूछे गए जरूरी जानकारियां को पूरा भरे जैसे कि नाम, DOB, User ID (जो ऊपर बताए जाए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं), Password, आदि और “Sign Up” बटन पर क्लिक करें.

आपके दिए गए ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) वेबसाइट या कंपनी की तरफ से भेजा जाएगा उसे वेरिफिकेशन के लिए वेबसाइट पर डाल कर अपना प्रोफ़ाइल सक्सेसफुल तरीके से बना सकते हैं.

User-ID के फायदे

  •  सभी यूजर्स की सटीक जानकारी के लिए.
  • साइन-इन को आसान बनाने के लिए.
  • प्रोफ़ाइल को अधिक secure और user friendly बनाने के लिए.
  • एक बार सक्सेसफुल तरीके से User – ID बनाने के बाद उसे फ्युचर में कभी भी login करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • User-ID आपके प्रोफ़ाइल ब्रांडिंग के लिए उपयोगी है.
  • ज़्यादातर वेबसाइट, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर आदि में यूनिक User ID की जरूर पड़ती है.
  • पासवर्ड याद न आने पर, अपनी User Id का इस्तेमाल कर उसे reset कर सकते हैं.
  • इसके साथ साथ कई जगहों पर Account Backup भी ले सकते हैं.
  • आप अपने मन पसंद User-ID का चयन कर सकते हैं.
  • User-ID यूनिक होने के कारण उसे दूसरा कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है जैसे कि यदि आपने इंस्टाग्राम पर एक username या user id का इस्तेमाल अपने प्रोफ़ाइल में किया है तो दूसरा उस नाम को इंस्टाग्राम पर user id के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

इस लेख में,

इस लेख में आपकों User ID Kya Hai यानी यूजर आईडी क्या है, User ID का मतलब क्या होता है, Username Vs User ID, यूजर आईडी कैसे बनाये, इसके फायदे आदि के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

हम उम्मीद करते हैं आपकों यूजर आईडी (User-ID) क्या होता है और इसे कैसे बनाये के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा और कुछ नया सीखने को मिला होगा. यदि यह पोस्ट आपकों पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरूर करें.

इसे भी देखें : 

साथ ही User ID Kya Hai पोस्ट से संबंधित कोई सवाल और सुझाव आपके मन में है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं. हमारी पूरी कोशिश रहती है आपके पूछे सवाल और दिए गए सुझाव पर जल्द से जल्द अमल किया जाए ताकि पोस्ट क्वालिटी को और बेहतर बनाया जा सकते हैं.

What do you think?

350 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

One Comment