Username क्या होता है और इसका मतलब

What is Username in Hindi

Username का नाम आपने सुना जरूर होगा लेकिन यूजरनेम क्या होता है और हिंदी में इसका मतलब क्या हैं? क्या आप जानते हैं?

आज के इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के ज़माने में यूजरनेम (Username) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. कोई वेबसाइट, एप्लिकेशन, सॉफ्टवेयर या ख़ुद का कंप्यूटर क्यों न हो, सभी जगह लॉगिन करने के लिए यूजरनेम (User-I’d) की आवश्यकता पड़ती है.

इसलिए यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको यूजरनेम क्या होता है (Username Kya Hota Hai) और इसके काम क्या है? के बारे में जानकारी हो.

कई लोग जाने या अनजाने यूजरनेम पहले से उपयोग कहीं न कहीं ऑनलाइन सेवाओं को उपयोग करने के लिए कर रहे होते हैं लेकिन Username किसे कहते हैं, यह जानकारी बहुत लोगों को होती है.

यदि आप भी Username क्या है और इसके बारे में अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत जरूर पढ़े, ताकि आपको यूजरनेम क्या है, यूजरनेम का मतलब, इसका काम, आदि के बारे जानकारी हो सके.

यूजरनेम क्या होता है? (Username Kya Hota Hai)

यूजरनेम क्या होता है Username Kya Hota Hai

यूजरनेम (Username) एक विशेष नाम होता है जो किसी व्यक्ति को कंप्यूटर नेटवर्क पर विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए दिया जाता है.

Username को कई अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे कि खाता नाम (account names), लॉगिन आईडी (login IDs), या उपयोगकर्ता आईडी (user IDs).

आमतौर पर, User-ID किसी व्यक्ति को नेटवर्क व्यवस्थापक द्वारा दिया जाता है, जिसे उपयोगकर्ता द्वारा ही चुना जाता है. यह नाम सभी व्यक्तियों के लिए अलग अलग होती है. किसी भी मामले में, एक यूजरनेम एक से अधिक व्यक्तियों के लिए समान नहीं हो सकता है.

साथ ही, यह नाम किसी व्यक्ति/उपयोगकर्ता का पूरा नाम या उसका उपनाम का संक्षिप्त रूप भी हो सकता है. उदहारण के लिए, Vishal Kumar के रूप में जाने जाने वाले व्यक्ति को उपयोगकर्ता नाम kumarv दिया जा सकता है.

Username और Password शुरूआती दो मुख्य जरूरी चीज़े होती हैं किसी भी ऑनलाइन सेवा को सफ़लतापूर्वक उपयोग करने के लिए.

उदहारण के लिए, यदि आप गूगल की सेवाएं जैसे कि Gmail, Drive, Play store, आदि को उपयोग करने के लिए Username और Password लगता है, जिसे गूगल अकाउंट बनाते समय उपयोगकर्ता द्वारा ही चुना जाता है.

लेकिन यह कतई जरूरी नहीं है कि सभी सेवाओं को उपयोग करने के लिए आपको यूजरनेम और पासवर्ड की आवश्यकता हो. इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट, सॉफ्टवेयर, आदि चीज़े हैं जहां सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूजरनेम एवं पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है.

Username के बारे में :

  • Username एक यूनीक नाम होता है जो किसी उपयोगकर्ता को कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क पर विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए दिया जाता है.
  • यह व्यक्ति का नाम या उपनाम, मोबाइल, खाता संख्या, शब्द और संख्या का संयोजन, आदि हो सकता है.
  • यूजरनेम (Username) को Login IDs, Account name, User IDs, User name, आदि नामों से भी जाना जाता है.
  • इसका उपयोग कई रूप में किया जाता है लेकिन मुख्यतः किसी वेबसाइट, एप्लिकेशन, कंप्यूटर, आदि पर लॉगिन करने के लिए किया जाता है.
  • एक ही कंप्यूटर और ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूजरनेम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए इसे बनना सभी के लिए महत्वपूर्ण है.
  • एक Username के साथ हमेशा एक Password जुड़ा हुआ होता है, जो अक्सर किसी वेबसाइट या अन्य सेवाओं में लॉगिन करने के लिए आवश्यक होता है.

मेरा यूजरनेम क्या है? (What is My Username)

मेरा यूजरनेम क्या है? (What is My Username)

इन्टरनेट या कंप्यूटर नेटवर्क पर अधिकांश सेवाओं के साथ, आपका यूजरनेम (Username) वह नाम है जिसे आपने बनाया है, या आपको नेटवर्क व्यवस्थापक द्वारा दिया गया है.

आपका यूजरनेम क्या है? आपने कौन यूजरनेम बनाया है? या आपकों कौन सा यूजरनेम निर्दिष्ट किया गया है? यदि याद नहीं आ रहा है, तो अपने यूजरनेम के तौर पर अपना ईमेल आईडी (Email IDs) का उपयोग करने का प्रयास करें.

Username के रूप में, यदि आपका ईमेल आईडी काम नहीं करता है तो अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करने का प्रयास करे. यदि आप एक ऐसी सेवा में Login करने की कोशिश कर रहे हैं जहाँ आपके पास एक खाता संख्या है, तो उस संख्या का उपयोग करने का प्रयास करें.

हमारे द्वारा बताई गई उपरोक्त सुझावों में से यदि कोई भी काम नहीं करता है, तो अधिकांश सेवाओं forgot username या forgot password का ऑप्शन दिया जाता है.

ज्यादातर सेवाओं में, forgot username या forgot password का ऑप्शन जहां आप अपना Username और Password दर्ज करते हैं, उसके नीचे या उसके आसपास इस सुविधा के लिए एक लिंक पाया जाता है.

इस सुविधा का उपयोग कर आप अपने भूलें हुए Username और Password को वापस पता कर सकते हैं. यह आपको ई-मेल के माध्यम से आपका Username भेजते हैं. साथ ही Password का बदलने का भी ऑप्शन दिया जाता है जिससे आप नए पासवर्ड लॉगिन करने के लिए बना सकते हैं.

क्या यूजरनेम और ईमेल आईडी समान है?

यूजरनेम एक ऐसा नाम है जो यूनीक होता है और आमतौर पर, यह किसी उपयोगकर्ता को कंप्यूटर नेटवर्क पर विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए दिया जाता है. ईमेल आईडी अक्सर संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए अधिक उपयोग किया जाता है लेकिन इसे किसी वेबसाइट या सर्वर, आदि पर एक यूजरनेम के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

Username का मतलब क्या होता है?

हिंदी में, Username का मतलब उपयोगकर्ता नाम या प्रयोक्ता नाम होता है.

निष्कर्ष,

जैसे कि आप इस लेख में जान चुके हैं यूजरनेम क्या होता है (What is Username in Hindi) और साथ ही इसका मतलब और काम. हम उम्मीद करते हैं आपको लेख पढ़ कर अच्छा लगा होगा.

यदि अभी तक आपने यूजरनेम नहीं बनाया हैं तो आपको इसे बना लेना चाहिए. यह ऑनलाइन कई सेवाओं को उपयोग करने के लिए जरूरी लॉगिन करने का माध्यम है.

Username और Password के बिना कई वेबसाइट, सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन, आदि की सेवाओं को आप एक्सेस नहीं कर सकते हैं.

यूजरनेम के बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण हम अक्सर गलत तरीके से यूजरनेम बनाते हैं और भूल जाते हैं कि अकाउंट बनाते समय यूजरनेम के रूप में क्या डाला था. इसलिए यह लेख आपको Username के बारे में अच्छे से समझने में मदद की होगी.

यदि इस लेख ने आपकी थोड़ी सी भी मदद की होगी तो कृपया इसे अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि पर शेयर जरूर करे.

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

342 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *