वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है?

क्या आप जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और उनका नाम क्या है? यदि वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

यहां आपकों वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है, उनमें से सबसे अधिक और कम गैस कौन सी पाई जाती है? के साथ- साथ सभी गैसों की मात्रा कितनी हैं, आदि चीजों के बारे में जानकारी दी है.

वायुमंडल पृथ्वी के चारों से वायु की घनी चादर को कहते हैं, जिसमें कई गैस सम्मिलित है जैसे कि नाइट्रोजन (78.09%), ऑक्सीजन (21%), आर्गन (0.93%), कार्बन डाइऑक्साइड (0.04%), इत्यादि.

आइये अब जानते हैं वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है और हमारे चारों ओर कितनी मात्रा में गैसें फैली हैं, वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है, वायुमंडल में कौन सी गैस नहीं पाई जाती है, आदि चीजों के बारे में संपूर्ण जानकारी.

वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है?

gases in atmosphere hindi

वायुमंडल में कई गैसें मौजूद हैं जिनमें से नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन और कार्बन डाइऑक्साइड प्रमुख गैसें है, जो वायुमंडल में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली गैसें हैं.

जैसे कि हम जानते हैं पृथ्वी पर अधिकांश जीवन के लिए ऑक्सीजन बहुत आवश्यक तत्व है, लेकिन आपकों बता दें पृथ्वी के अधिकांश वायुमंडल में ऑक्सीजन नहीं है.

पृथ्वी के वायुमंडल में मौजूद प्रमुख गैसों की मात्रा : 

  • नाइट्रोजन – 78 %
  • ऑक्सीजन – 21 %
  • आर्गन – 0.93 %
  • कार्बन डाइऑक्साइड – 0.04 %
  • नियॉन, हीलियम, मीथेन, क्रिप्टन और हाइड्रोजन, साथ ही और अन्य गैसें न्यूनतम मात्रा में हैं.

वायुमंडल संगठन :

वायुमंडल संगठन

वायुमंडल में गैस (Gas) प्रतिशत आयतन
नाइट्रोजन 78.09
ऑक्सीजन 20.95
आर्गन 0.93
कार्बन डाइआक्साइड 0.03
निऑन 0.0018
हाइड्रोजन 0.001
हीलियम 0.000524
क्रिप्टन 0.0001
ज़ेनान 0.000008
ओज़ोन 0.000001
मीथेन अल्प मात्रा

वही तापमान और ऊंचाई के आधार पर वातावरण को पांच अलग-अलग परतों (layers) में बांटा गया है जो निम्नलिखित हैं :

  1. बहिर्मंडल (Exosphere)
  2. तापमंडल / आयनमंडल (Thermosphere)
  3. मध्यमण्डल (Mesosphere)
  4. समताप-संडल (Stratosphere)
  5. क्षोभ मंडल (Troposphere)

आपकों बता दें, संपूर्ण वायुमंडल का अधिकांश भाग (लगभग 75 से 80 प्रतिशत के बीच) क्षोभमंडल में पड़ता है, जो कि दूरी के अनुसार यह मंडल सतह से लगभग 7 से 15 किलोमीटर (5 से 10 मील) की दूरी तक पहुंचती है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वायुमंडल में सबसे अधिक गैस कौन सी पाई जाती है?

नाइट्रोजन (Nitrogen) गैस वायुमंडल में सबसे अधिक पाई जाती हैं, जिसका प्रतीक N होता है. यह एक रासायनिक तत्‍व है जो वायुमंडल में 78 प्रतिशत होती हैं.

वायुमंडल में सबसे हल्की गैस कौन सी है?

हाइड्रोजन (अंग्रेज़ी:Hydrogen) गैस, दुनिया की सबसे हल्की गैस है. इसका प्रतीक H होता है और यह आवर्त सारणी का सबसे पहला तत्व है.

वायुमंडल में कितनी गैस पाई जाती है?

शुद्ध और शुष्क वायु में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन, कार्बन डाई ऑक्साइड, हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि गैसें पाई जाती हैं.

वायुमंडल में कौन सी गैस हरित ग्रह प्रभाव पैदा करती है?

वायुमंडल में कार्बन-डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) , क्लोरो-फ्लोरो-कार्बन (CFC) और कार्बन मोनोआक्साइड (Carbon Monoxide) गैस हरित गृह प्रभाव पैदा करती हैं.

वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस की मात्रा कितनी प्रतिशत है?

वायुमंडल में ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत मात्रा में उपस्थित रहती हैं.

लेख निष्कर्ष

पृथ्वी के वायुमंडल में नाइट्रोजन 78 प्रतिशत, ऑक्सीजन, 21 प्रतिशत, आर्गन 0.93 प्रतिशत कार्बन डाई ऑक्साइड 0.03 प्रतिशत तथा हाइड्रोजन, हीलियम, ओज़ोन, निऑन, जेनान, आदि अल्प मात्रा में पाई जाती हैं.

हम उम्मीद करते हैं आपकों इस लेख में बताई गई वायुमंडल में कौन कौन सी गैस पाई जाती है? जान कर कुछ सीखने को मिला होगा.

इस लेख को पूरा पढ़कर आपकों अच्छा लगा हो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ social media platforms पर शेयर जरूर करें. और साथ ही इससे कोई सवाल यह सुझाव आपके मन में तो आप हमें नीचे कमेंट कर पूछ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सौरमंडल की खोज किसने की ?

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

345 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.