विज्ञान के प्रकार कितने होते है? (Types of Science)

Types of Science in Hindi, Vigyan Ke Prakar

क्या आप जानना चाहते है विज्ञान के प्रकार कितने होते है और कौन सा विषय विज्ञान का एक प्रकार है? यदि आपको विज्ञान के बारे में जानना अच्छा लगता है और विज्ञान कितने प्रकार के होते है ? के बारे में जानना चाहते तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तों, विज्ञान एक रहस्यमय और आकर्षक का क्षेत्र है जिसमे कई प्रकार के विषय है जो विज्ञान का एक प्रकार कहलाते है। आप जरूर पहले से ऐसे कुछ विज्ञान के प्रकार के बारे जानते होंगे।

विज्ञान में हम हर एक प्रकार के अनगिनत सवालों के साथ सामना करते है और नए विज्ञान, थ्योरी और सिद्धांतों की खोज करते है। सच में यह एक रहस्यमय क्षेत्र है जो यदि आप थोड़ा भी इसमें रुचि रखते हैं तो आपको विज्ञान के प्रकार कितने होते है के बारे में जरूर जानना चाहिए।

तो चलिए अब जानते है विज्ञान कितने प्रकार के होते है और उनका नाम क्या है?

विज्ञान के प्रकार कितने होते है ?

विज्ञान के प्रकार कितने होते है ?

1. भौतिक विज्ञान

भौतिक विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे द्रव्यमान, ऊर्जा, गतिविधि, और आदि का अध्यन किया जाता है। यह विज्ञान यांत्रिकी , चिरसम्मत भौतिकी, आधुनिक भौतिकी ,आदि और अन्य उप-क्षेत्रों में विभाजित हो सकता है।

आइजैक न्यूटन को भौतिक विज्ञान का जनक कहा जाता है, जिनकी इस क्षेत्र में कई प्रमुख योगदान है जैसे कि गुरुत्वाकर्षण का नियम, गति के सिद्धांत, आदि।

’प्राकृतिक दर्शन’ को भौतिक विज्ञान का दूसरा नाम के रूप में जाना जाता है, यह नाम 18वीं शताब्दी के अंत तक चला था, 19वीं शताब्दी तक, भौतिकी को एक अलग विषय के रूप में जाना जाने लगा गया।

2. जीव विज्ञान

जीव विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे जीवों की संरचना, क्रियाएं, विकास, और जीवों के बीच आपसी संबंधों का अध्ययन किया जाता है। यह विज्ञान जियोलॉजी और बोटनी और अन्य उप-क्षेत्रों में विभाजित हो सकता है।

अरस्तू को जीवविज्ञान का जनक कहा जाता है, जिन्होंने अपने विचारों और अवधारणाओं के साथ इस विषय की व्यवस्था की।

3. रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे रसायनिक पदार्थों, उनकी गुणधर्म, और उनके बदलावों का अध्ययन किया जाता है। यह विज्ञान औद्योगिक रसायन, आयुर्विज्ञान, और अन्य क्षेत्रों में विभाजित हो सकता है।

एंटोनी लेवोज़ियर को आधुनिक रसायन विज्ञान का जनक कहा जाता है, जिन्होंने दहन में ऑक्सीजन की भूमिका की खोज की। वही आधुनिक रसायन विज्ञान की आधारशिला 16वीं-17वीं शताब्दी में फ्रांसिस बैकन के द्वारा रखी गई थी।

इसे अंग्रेजी में “Chemistry” कहते है और प्रारम्भ में इसके अध्ययन को “केमिटेकिंग“ कहा जाता था।

4. गणितीय विज्ञान

गणितीय विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे संख्याओं, रैखिकता, त्रिकोणमिति और अन्य गणितीय विषयों का अध्ययन किया जाता हैं।

आर्किमिडीज़ को गणित का जनक माना जाता है और वही भारत में आर्यभट्ट को गणित का जनक माना जाता है।

5. समाजिक विज्ञान

समाजिक विज्ञान, विज्ञान की वह शाखा है जिसमे मानव समाज के गतिविधियों, संरचना और समृद्धि का अध्ययन किया जाता है। यह विज्ञान समाजशास्त्र, भूगोल, आर्थिक विज्ञान, और अन्य कई क्षेत्रों को समाहित करता है।

विज्ञान के प्रकारTypes of Science
भौतिक विज्ञानPhysics
जीव विज्ञानBiology
रसायन विज्ञानChemistry
गणितीय विज्ञान Mathematics
समाजिक विज्ञानSocial Science

विज्ञान कितने प्रकार के होते है?

विज्ञान कई प्रकार के हो सकते हैं, जैसे भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, और समाजिक विज्ञान।

भौतिक विज्ञान क्या है और इसमें कौन-कौन से विषय शामिल हैं?

भौतिक विज्ञान द्रव्यमान, ऊर्जा, गतिविधि, और आदि का अध्ययन है। इसमें चिरसम्मत भौतिकी, आधुनिक भौतिकी ,आदि जैसे कई रोचक विषय शामिल है।

जीव विज्ञान क्या है और इसमें कौन–कौन से विषय शामिल हैं?

जीव विज्ञान जीवों की संरचना, क्रियाएं, विकास, और जीवों के बीच आपसी संबंधों का अध्ययन है। इसमें जियोलॉजी और बोटनी विषय शामिल है।

रसायन विज्ञान क्या है और इसमें कौन–कौन से विषय शामिल हैं?

रसायन विज्ञान रसायनिक पदार्थों, उनकी गुणधर्म, और उनके बदलावों का अध्ययन है। इसमें औद्योगिक रसायन, भौतिक रसायन, आदि जैसे विषय शामिल हैं।

निष्कर्ष,

विज्ञान के इन प्रमुख विभाजनों के अलावा भी कई और वैज्ञानिक क्षेत्र है जो सभी मिलकर विज्ञान को एक रहस्यमय और आकर्षक का क्षेत्र बनाता है।

यह एक ऐसा विषय है जिसे आपको पढ़ना और अधिक से अधिक जानकारी हासिल करना चाहिए। यदि आप एक स्टूडेंट है तो विज्ञान को स्कूल और कॉलेज में जरूर पढ़ाया जाता है जहां आपको इसके अन्य शाखाओं को भी पढ़ने का मौका मिलता है।

दोस्तों, हम उम्मीद करते है इस लेख में आपको विज्ञान के प्रकार कितने है (Types of Science in Hindi) और उनका नाम और उनसे संबंधित जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपको इस लेख को पढ़कर अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे कि Facebook, WhatsApp, आदि पर शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:

Written by Hindikul

आपका स्वागत है हिंदीकुल पर! चलिए अब हमारे साथ जुड़कर तकनीकी दुनिया की यात्रा पर निकलें और नए और रोचक तत्वों का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *