विकिहाउ क्या है?

क्या आप जानते हैं विकिहाउ क्या है (What is wikiHow in Hindi), यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपकों विकिहाउ से संबंधित सभी जानकारी को पूरी डिटेल्स में बताएगा.

इंटरनेट पर उपलब्ध सभी बेहतरीन वेबसाइटों में से विकिहाउ एक है जो आपको how-to से संबंधित content को आर्टिकल, विडियो, आदि formats में अपने वेबसाइट और अन्य पॉप्युलर प्लैटफॉर्म की मदद से प्रोवाइड करता है.

यहीं कारण है कि आज की इस लेख में हम wikihow kya hai के बारे में जानकारी दे रहे हैं, तो देर किस बात की चलिए जानते हैं wikihow से संबंधित सभी जरूरी बातों को, जिसमें आपकों बहुत कुछ नई जानकारी से अवगत कराया जाएगा.

विकिहाउ क्या है? – wikiHow in Hindi

विकिहाउ wikihow in Hindi

विकिहाउ (Wikihow) एक ऑनलाइन विकी-स्टाइल समुदाय है, जिसमें विभिन्न भाषाओं में ‘कोई भी चीज कैसे करें’ के बारे में बतलाया जाता है. विकीहाउ को 2005 में इंटरनेट उद्यमी जैक हेरिक (Jack Herrick) के द्वारा शुरू किया गया था. यह एक ओपन सोर्स वेबसाइट है जहां पाठ सामग्री Creative Commons (BY-NC-SA) लाइसेंस के तहद रिलीस किया जाता है. विकिहाउ कहता है कि वह खुद विकिपीडिया से प्रेरित है लेकिन यह किसी भी तरह से विकिमीडिया / विकिपीडिया से संबंधित नहीं है.

दोनों संस्था free और open-source MediaWiki सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं और लोगों को विकी-स्टाइल में कोई भी पाठ सामग्री प्रदान करती है.

विकिहाउ (Wikihow)

प्रकार प्राइवेट
साइट का प्रकार विकी-स्टाइल, हाउ-टू
संस्थापक जैक हेरिक (Jack Herrick)
मुख्यालय पालो अल्टो, कैलिफोर्निया, USA
क्षेत्र दुनिया भर
कमर्शियल हांँ
भाषाओं में उपलब्ध है  19
भाषाएँ  अंग्रेजी, स्पेनिश, डच, पुर्तगाली, फ्रांसीसी, जर्मन, इतालवी, चीनी, रूसी, चेक, जापानी, इंडोनेशियाई, अरबी, थाई, कोरियाई, वियतनामी, हिंदी, तुर्की, फारसी
स्थापना 15 जनवरी, 2005
वेबसाइट www.wikihow.com/Main-Page

वेबसाइट का लक्ष्य है कि दुनिया के सबसे मददगार “कैसे-करें” पाठ सामग्री विश्वसनीय रिसर्च और एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ प्रदान किया जाए ताकि दुनिया के सभी लोग कुछ भी करने के लिए सीख सकें.

2005 से, विकिहाउ ने अरबों लोगों को अपनी free how-to articles की मदद से बड़ी और छोटी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के तरीके सीखने में मदद की है.

  • जनवरी 2020 तक, विकिहाउ पर 212,000 से अधिक free how-to articles उपलब्ध है.
  • जिनमें 2.1 मिलियन से अधिक रजिस्टर यूजर्स है.
  • 11 अप्रैल 2010, विकिहाउ की एक आर्टिकल “How to Lose Weight Fast” ने 5 मिलियन पेज व्यू पाया था.

विकिहाउ का इतिहास

wikihow विकिहाउ की स्थापना 15 जनवरी 2005 को जैक हेरिक द्वारा की गई थी, जिसमें कई भाषाओं में विभिन्न विषयों पर “हाउ-टू” गाइड पब्लिश किया जाता है.

विकिहाउ की तहद यह वेबसाइट विकिपीडिया से प्रेरित है इसलिए इसे विकिपीडिया को संबोधित करने के लिए लॉंच का तारीख़ 15 जनवरी चुना गया जिस दिन विकिपीडिया (15 जनवरी 2001) को लांच किया गया था.

इसे eHow से इंस्पिरेशन लिया गया था जिसे Josh Hannah ने 2004 में how-to website के रूप में ख़रीद कर शुरू किया था. eHow चलाने के बाद, हेरिक ने निष्कर्ष निकाला कि वह हाई क्वॉलिटी सक्सेसफुल हाउ-टू वेबसाइट बनाने में चूक गए हैं. उसके बाद हेरिक और हन्ना ने 2006 में eHow बेच दिया, जिससे हेरिक पूर्णकालिक wikiHow पर ध्यान केंद्रित कर सके.

2006 में, the non-profit foundation One Laptop per Child ने दुनिया भर में वितरित एजुकेशनअल लैपटॉप के लिए सामग्री स्रोतों के रूप में विकिहाउ को चुना.

21 सितंबर 2007 को, विकिहाउ वेबसाइट पर 25,000 लेख पब्लिश हुए थे.

2009 में, वेबसाइट पर 20 मिलियन से अधिक महीने के पेज व्यू होते थे.

2014 में, विकिहाउ को गूगल ने अपने लांच पार्टनर Contributor के रूप में चुना था.

जनवरी 2020 में, इस वेबसाइट पर 212,000 से अधिक फ्री how-to articles पब्लिश हुए थे. जिनमें से कई पोस्ट आर्टिकल पर महीने के मिलियन पेज व्यू होते थे जैसे कि “How to Lose Weight Fast” और How to Take a Screenshot in Microsoft Windows “.

विकिहाउ का मालिक कौन है?

विकिहाउ का मालिक जैक हेरिक (Jack Herrick) है जिन्होंने इसे विकी-स्टाइल में how-to articles के रूप में दुनिया भर के लोगों को मदद करने के लिए 15 जनवरी 2005 को शुरू किया था. आज wikihow एक पॉप्युलर विकी वेबसाइट है जहां आपकों विश्वसनीय रिसर्च और एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

wikiHow का मिशन

विकिहाउ (wikiHow) का लक्ष्य सही सटीक, भरोसेमंद आर्टिकल्स उपलब्ध कराना है जो लोगों को engage करे और अपने रीडर्स की इन्फॉर्मेशनल और इमोशनल जरूरतों को पूरा कर सके.

विकिहाउ किस तरह पॉपुलर हुआ?

पूरी इंटरनेट पर सबसे सटीक “कैसे – करें” की जानकारी आपको कम से कम 23 एडिटर्स द्वारा लिखा और एडिट किया जाता है और कम से कम 16 लोगों द्वारा रिव्यु किया जाता है जो आर्टिकल को हाई क्वॉलिटी बनाता है और लोगों को engage करता है.

क्योंकि wikiHow केवल हाउ-टू आर्टिकल पब्लिश करता है इसलिए लोगों को जब भी कोई सवाल कैसे करें से संबंधित होता है तो वह सबसे विश्वसनीय वेबसाइट विकिहाउ पर जाता है. यही कारण है कि इसे दिन प्रतिदिन और बेहतर और हाई क्वॉलिटी content लिखने के लिए मजबूर करता है.

इस वेबसाइट पर ज़्यादातर आर्टिकल प्रोफेशनल्स के द्वारा पब्लिश किया जाता है जो सर्च इंजन में हाई रैंक करता है और ख़ास how-to niche होने के कारण इसकी लोकप्रियता और बढ़ जाती है.

विकिहाउ श्रेणियाँ

  • कला और मनोरंजन
  • कारों और अन्य वाहनों
  • कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स
  • शिक्षा और संचार
  • पारिवारिक जीवन
  • वित्त, व्यापार और कानूनी
  • खाद्य और मनोरंजक
  • स्वास्थ्य
  • रूचियाँ और शिल्प
  • घर और उद्यान
  • छुट्टियाँ और परंपरा
  • व्यक्तिगत देखभाल और शैली
  • पालतू जानवर और पशु
  • दर्शन और धर्म
  • रिश्ते
  • खेल और दुरुस्ती
  • यात्रा
  • कार्य की दुनिया
  • युवा

इस लेख में,

इस लेख में आपकों विकीहाउ क्या है (What is Wikihow in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी है. इसके अलावा आप विकिहाउ (wikiHow) से संबंधित अन्य जानकारियां जैसे कि इसका इतिहास, मालिक, श्रेणियाँ, आदि चीजों के बारे में भी जान सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं यह जानकारी (wikiHow kya hai) आपकों पसंद आई होगी और इससे संबंधित कुछ नया सीखने को मिला होगा. यदि लेख अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरूर करें.

इन्हें भी देखें

साथ ही इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव आपके मन में है तो आप नीचे कमेंट कर हमें सूचित कर सकते हैं. आपके इस योगदान से हम इस लेख को और बेहतर बना सकते हैं जो लोगों को इससे संबंधित पूरी जानकारी एक ही जगह पर मिल सकती है.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *