भारत की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी कौन सी है?

आज की इस लेख में आपकों India यानी भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है इनके नाम के बारे में बतलाने जा रहे हैं. यदि आप एक इंडियन है तो आपकों इंडिया की सबसे बड़ी मोबाइल कौन सी है, उसका नाम क्या है, मालिक कौन है, भारत की मोबाइल कंपनी कौन सी है इत्यादि के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है. जब भी हमे नए मोबाइल फोन लेना होता है हम अक्सर सबसे बेस्ट मोबाइल कंपनी या भारत की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है,कौन सा मोबाइल किस देश का है, आदि चीजों के बारे में पता लगाने लगते हैं.

हमारा देश आत्मनिर्भर बन रहा है और यदि आप कोई प्रॉडक्ट खरीदना चाहते हैं तो आप भारत में बनी या भारत की सबसे अच्छी कंपनी के प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं. वैसे बहुत से ऐसी इंडियन कंपनी है जिसके बारे में हम जानते भी नहीं लेकिन वह हमारे देश के अलावा अन्य देशों में भी बहुत अच्छा कर रही है. क्या आपको जानकारी है भारत में ज़्यादातर लोग विदेशी कंपनी के प्रॉडक्ट क्यों खरीदते हैं.

भारत की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी के बारे में हम इसलिए बतला रहे हैं क्योंकि भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो स्वदेशी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन उनको इंडियन मोबाइल कंपनी के बारे में जानकारी नहीं है. देश में बनी प्रॉडक्ट और देश की कंपनी से प्रॉडक्ट खरीदने, बेचने और इस्तेमाल करने के लिए भारत सरकार भी समय समय पर नए स्कीम लेते आ रही हैं जैसे कि मेक इन इंडिया. लेकिन ज़्यादातर भारतीय विदेशी कंपनी की ओर आकर्षित हो रहे हैं यह इसलिए क्योंकि विदेशी कंपनियों के मुकाबले भारत की मोबाइल फोन कंपनी लटेस्ट टेक्नोलॉजी की स्मार्ट फोन नहीं बना पा रही हैं.

यहीं वजह है कि ज़्यादातर लोग विदेशी मोबाइल फ़ोन कंपनी से लटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ – साथ सबसे सस्ती और टिकाऊ स्मार्टफ़ोन खरीदते हैं. फ़िर भी यदि आप भारत की मोबाइल कंपनी का स्मार्टफ़ोन खरीदना या जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है. इस लेख में आपकों भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है और अन्य सभी भारत की मोबाइल कंपनी के बारे में जानकारी दी गई है.

भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी

माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स (Micromax) इंडिया यानी भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी निर्माता है. यह कंपनी कम लागत में सबसे सस्ती हैंडसेट के साथ साथ टेलीविजन, टैब्लेट, इत्यादि जैसी चीजों का भी निर्माण करती है.

हालाँकि पिछले कुछ समय से माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स की स्मार्टफ़ोन मानो कही घुम से हो गए हैं. इसकी वर्तमान में हेडक्वॉर्टर गुरुग्राम में है और पीछे कुछ रिकॉर्ड के मानो तो ऐसा कहा जा सकता यह कंपनी मार्केट में फ़िर से वापसी करने में सक्षम जरुर है.

आपके जानकारी के लिए बता दें कि micromax केवल एक भारतीय मोबाइल कंपनी नहीं है जो हैंडसेट और अन्‍य इलेक्ट्रॉनिक की चीजें बनाती हैं, इसके अलावा बहुत से अन्य भारतीय मोबाइल कंपनी है जिसके बारे में आप नीचे देश सकते हैं.

भारत की मोबाइल कंपनी की लिस्ट हिंदी में

  1. माइक्रोमैक्स – Micromax
  2. लावा – Lava
  3. कार्बन – Karbonn
  4. इन्टेक्स – Intex
  5. ज़ोलो – Xolo
  6. आईबॉल – Iball
  7. एचसीएल – HCL
  8. लाइफ – Lyf
  9. विप्रो – Wipro
  10. वीडियोकॉन – Videocon
  11. सेलकॉन – Celkon
  12. स्पाइस टेलीकॉम – Spice Telecom
  13. अकाई – AKAI
  14. ओनिडा – Onida
  15. जीओ – Jio
  16. ऐराइज – Arise
  17. सलोरा – Salora
  18. यू टेलीवेंचर्स – YU Televentures
  19. CREO

अब आपकों पता चल गया होगा कि इंडिया यानी भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है और उसके अलावा अन्य भारत की मोबाइल कंपनी के नाम क्या क्या है. लेकिन यह सभी मोबाइल कंपनी चीन के मोबाइल कंपनी के मुकाबले उतनी पॉप्युलर नहीं है. इनमें से कुछ ऐसे भी मोबाइल फोन कंपनी है जिसके बारे में बहुत से भारतीय जानते भी नहीं हैं.

भारत की मोबाइल कंपनी हिंदी में

कुछ कंपनी शुरू में थोड़ी बहुत लोकप्रियता हासिल की थी लेकिन नई टेक्नोलॉजी के स्मार्टफ़ोन नहीं बनाने के कारण लोग इनका फ़ोन ख़रीदना बंद कर दिए. वही चीनी कंपनी सबसे सस्ती, लटेस्ट टेक्नोलॉजी स्मार्टफ़ोन, और मार्केटिंग के दम पर पूरी दुनिया में अपना डंका बजाय जा रही है.

इसे भी पढ़ें:

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

358 Points
Upvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

हिंदीकुल (Hindikul) एक प्रमुख शैक्षिक, सूचनात्मक और सलाह वेबसाइट है जो अन्य साइटों की तुलना में विश्वसनीय और सटीक लेख पाठकों तक पहुंचाती हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

One Comment

  1. में एक भारतीय हूं इसलिए में अपने देश की है बनी हुई चीजे खरीदता हूं चाहे वो मंहगी हो या सस्ति चले अच्छी है या खराब में लेता हूं तो पेश अपने देश की बनी हुई वस्तुएं ही