घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए और इसके लाभ

क्या आप अपने घर में कुत्ता पालना चाहते हैं और जानना चाहते हैं घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए? तो इस लेख को पूरा पढ़िए क्योंकि यहां आज हम बतलाने वाले हैं कौन सा कुत्ता घर में पालना चाहिए और इससे संबंधित सभी अन्य जानकारियां जो आपकों एक कुत्ता को पालने में आसानी होगी.

जब घर में एक पालतू पशु रखने की बात आती है तब सबसे पहले हमारे दिमाग में कुत्ते का ही विकल्प सामने आता है. यही कारण है कि पालतू पशुओं में कुत्ते को सबसे ज्यादा पसंद किए जाते है. जैसे कि हम जानते हैं कुत्ता एक बहुत वफादार प्राणी है इसलिए घर में इसे पालने से कई चीजों में मदद मिलती है.

आजकल शौक और प्यार के चक्कर में लोग घर में कुत्ता पाल रहे हैं जो एक अच्छी बात है लेकिन कौन सा कुत्ता पालना चाहिए और उसके शुभ और अशुभ क्या होते हैं, कुत्ता कौन सा कलर का पालना चाहिए, dog vastu tips, आदि चीजों के बारे नहीं जानते हैं.

यहीं कारण है कि हम यहां घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए और इसके फायदे और नुकसान, आदि अन्य सभी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस लेख में पूरा जरूर पढ़िए.

आपकों बता दें, कुत्ता पालने के संबंध में हमारे धर्म कुछ नहीं कहता लेकिन ज्योतिष (dog vastu) में कुत्ता पालने और उसकी सेवा करने से होने वाले लाभ का उल्लेख जरूर किया गया है. कुत्ता घर में होने से, या तो आपका घर बर्बाद हो सकता है या फिर आपकी घर (कई मामलों में) तरक्की दिन दूनी और रात चौगुनी हो जाती है.

यदि आपके घर में कुत्ता नहीं है और आप पालने की सोच रहे हैं तो हम आपकों इससे जुड़ी सभी बातें जैसे कि वास्तु टिप्स (Ghar Me Kaun Sa Kutta Palna Chahiye) , फायदे और नुकसान, कौन सा रंग का कुत्ता पालना चाहिए, आदि के बारे में बतलाने वाले हैं.

घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए

भारत में कई प्रकार के कुत्ते पाए जाते हैं जिन्हें हम घर में रखते हैं इसलिए यदि आप अपने लिए एक कुत्ता खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकों यह सोचना होगा कि आप किस कारण की वजह से उसे रखना चाहते हैं.

एक कुत्ता को घर लाने की कई कारण हो सकते हैं , जिनमें से अधिकतर कारण की वजह लोगों का शौक और प्यार का चक्कर होता है. कई लोग सोचते हैं हम अपने घर की रखवाली के लिए ला रहे हैं, कई लोग अपने फ़ार्म के लिए, कई अपने बच्चों की जिद के कारण कुत्ता को अपने घर में पालना चाहते हैं.

तो इस प्रकार से कई कारण हो सकते हैं जो आपकों एक कुत्ता पालने को मजबूर कर सकती है. चलिए अब जानते हैं घर में हमें कौन सा कुत्ता पालना चाहिए, फ़ार्म हाउस के लिए, बच्चों के लिए, घर की देखभाल के लिए, आदि के लिए कौन सा अच्छा हो सकता है.

घर के रखवाली के लिए कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

1. जर्मन शेफर्ड डॉग (German Sheperd Dog)

यदि आप अपने घर की रखवाली के लिए कुत्ता रखना चाहते हैं तो आपकों जर्मन शेफर्ड डॉग (German Sheperd Dog) पालना चाहिए. यह कुत्ता बहुत ही वफादार और तेज होता है और यदि इसे थोड़ा ट्रेनएड किया जाए तो इससे अच्छा कुत्ता कोई हो ही नहीं सकता.

2. ग्रेट डेन डॉग (Great Dane Dog)

दूसरा डॉग जो आप अपने घर के लिए ला सकते हैं वो है ग्रेट डेन (Great Dane Dog) है. इस डॉग में बुद्धिमानी के लक्षण बहुत ज़्यादा होते हैं इसलिए इसे Intelligence Dog के रूप में भी जाना जाता है. यानी यदि इसे अच्छी तरह से trained किया जाए तो यह हमारे लिए अखबार भी ला सकता है, या कोई भी प्रकार का काम बहुत आसानी से कर सकता है.

3. बॉक्सर डॉग (Boxer Dog)

इसके अलावा भारत देश में जो सबसे अच्छा माना जाता है वह है बॉक्सर डॉग (Boxer Dog), जो बहुत फुर्तीला और स्पोर्ट्स कुत्ता है.

दोस्तों, यह तीनों कुत्ते guard dog यानी घर के रखवाली और अन्य कामों के लिए सबसे बेस्ट माने जाते हैं.

फ़ार्म हाउस (Farm House) के लिए कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

1. डाबरमैन डॉग (Dobermann Dog)

डाबरमैन डॉग वह नसले होती है जो आक्रामक और पुलिसिया डॉग होते हैं. यह खतरनाक कुत्ता अजनबी लोगों को देखते ही आक्रामक हो जाता है इसलिए इसके साथ मालिक का होना जरूरी हैं.

2. रोटवीलर ( Rottweiler Dog)

यह कुत्ता आक्रामक होता है जो पहली बार के मालिकों के लिए अनुशंसित नहीं है. इसे परिवारी बनाने के लिए ट्रेनिंग और हमेशा देख रेख की जरुरत होती है.

Note : यदि आप पहली बार कुत्ता ख़रीद रहे हैं तो आपकों डाबरमैन और रोटवीलर को नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इनके लिए एक प्रशिक्षित मालिक की बहुत जरूर है. इनको एक स्पेशल ट्रेनिंग, समय और अपने साथ रखने के लिए बहुत ही शातिर रहना पड़ता है.

बच्चों और घर में रखने के लिए कौन सा कुत्ता पालना चाहिए?

1. लैब्राडोर रेटरिएवेर (Labrador Retriever)

यदि आप अपने बच्चों और घर में रखने के लिए कुत्ता पालना चाहते हैं तो आपके लिए लैब्राडोर रेटरिएवेर ( Labrador Retriever) की नसले वाली कुत्ते बहुत सही होंगे. क्योंकि यह बहुत ही आज्ञाकारी और Friendly होता है. यह और सभी नस्लों वाले कुत्ते से थोड़ा सस्ता भी पड़ता है जिसे आप घर के खाने पर आसानी से ढाल सकते है.

2. पोमेरेनियन ( Pomeranian)

यह भी घर और बच्चों के साथ खेलने और कूदने के लिए घरेलू कुत्ता माना जाता है जिसे आप अपने घर में रख सकते हैं. छोटा सा कुत्ता होने के कारण इसे कम जगह में भी आसानी से रखा जा सकता हैं.

चेतावनी

  • यदि आप डॉग लाने की सोच रहे हैं तो डॉग लाने से पहले उसके रख रखाव, खानपान, उसकी अन्य जरुर की चीजें, आदि चीजों के बारे में भी पूरी जानकारी रखें.
  • बिना वैक्सीनेशन (Vaccination) के कुत्ते को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए. यह कई बार हमारे लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं.
  • इसके अलावा यदि आप डॉग लाने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि कोई न कोई सदस्य आपके घर में हमेशा डॉग के साथ रहना बहुत जरूरी है क्योंकि डॉग को अकेला रखना ख़तरे से खाली नहीं है. उसके हेल्थ और ऐसे में भी डॉग के लिए सही नहीं रहता है इसलिए आपकों इन बातों को ख़ास ध्यान देना चाहिए.

घर में कुत्ता पालने के फायदे या लाभ

  1. पूरी आदतों से बचाता है.
  2. कई बार यम से बचाता इसलिए इसे हिंदू धर्म में यम का दूत भी कहा गया है.
  3. घर में चोर डकैतों से बचाता है.
  4. बुरी आत्माओं से भी सुरक्षित रखता है.
  5. आपके परिवार के लिए एक दोस्त और अन्य कई काम के लिए बहुत वफादार होता है.
  6. मॉर्निंग या ईवनिंग हेल्थ और एक्सरसाइज कुत्ते को घूमाने के साथ कर सकते हैं.
  7. समाज में पहचान और अपने नए शौक ले लिए.
  8. सुरक्षा के दृष्टिकोण से भीं डॉग पालना एक अच्छा विकल्प है.
  9. इसके साथ खेलने से कई बीमारियों के इलाज खुद ब खुद हो जाता जैसे कि मांसिल तनाव, दिल की बीमारी, वजन कम होना, सोशल लाइफ में सुधार, अकेलेपन और अलगाव को दूर होना, आदि.
  10. इसके अलावा कुत्ते पालने के कई ज्योतिषय फायदे भी हैं.

इस लेख में,

देखिए, कुत्ता पालना एक बहुत ही ज़िम्मेदारी का काम है इसलिए आपकों ख़रीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए जैसे कि कौन सा प्रजाति का कुत्ता आपके लिए सही होगा, उसके रख रखाव, खानपान, vaccination, आदि.

इस लेख में आपकों घर में कौन सा कुत्ता पालना चाहिए और उनसे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बतलाया गया. हम आशा करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ social media networks जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, आदि पर शेयर जरूर करें.

साथ ही इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव आपके मन में तो आप नीचे कमेंट कर हमें सूचित कर सकते हैं. ऐसे ही हमारी पोस्ट रेगुलर पढ़ने और हमें सपोर्ट करने के लिए अपका बहुत बड़ा धन्यवाद.

संबंधित लेख:

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *