पेटीएम कहा कि कंपनी है?

क्या आप पेटीएम कहा कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है के बारे में डिटेल्स जनना चाहते हैं. अगर आप मोबाइल से ऑनलाइन पेमेंट और शॉपिंग करते हैं तो आपने paytm का नाम जरूर सुना होगा. आप में बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जो वर्तमान में पेटीएम मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी कर रहे होंगे.

भारत में किसी भी प्रकार के शॉप या ऑनलाइन पेमेंट करने और लेने के लिए लोग Paytm App ka का इस्तेमाल करते हैं. यह इसलिए क्योंकि पेटीएम एक ही एप्लीकेशन में बहुत से अनेक प्रकार के features प्रदान करता है जिसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है.

Paytm पर ऑनलाइन शॉपिंग, cashback, पेमेंट, इत्यादि से संबंधित हमेशा कुछ न कुछ ऑफ़र चलते रहता है जिसे आप यदि पेटीएम के यूजर्स है तो इसे उपयोग में ले सकते हैं.

भारत में लोग पेटीएम के बारे सर्च करते हैं और इसके बारे में और अधिक जानना चाहते जैसे कि यह कंपनी कहा कि है और इसका मालिक कौन है, इत्यादि.

पेटीएम पहले के मुकाबले में आज भारत का सबसे लोकप्रिय पेमेंट एप्लीकेशन बन चुका है और साथ ही बहुत से अलग अलग features और program को लांच कर रहा है जो यूजर्स का काम आसान करता है.

पेटीएम का मतलब क्या होता है?

पेटीएम एक ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और फाइनेंसियल टेक्पेटीएमनोलॉजी कंपनी है जिसका फूल फ़ॉर्म “Pay Through Mobile” होता है यानी “मोबाइल से पेमेंट करना होता है”.

यह कंपनी आज 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं जो अपने यूजर्स को मोबाइल रीचार्ज, बिल पेमेंट, ट्रैवल, मूवीज, शॉपिंग इत्यादि से संबंधित सेवा प्रदान करता है. इसके अलावा यह आपकों बैंकिंग सुविधा भी प्रदान करता है जिसे आप मोबाइल से ही ऑपरेट कर सकते हैं.

इस अकेले एप्लीकेशन पर आपकों फ़ाइनेंस, बुकिंग, पेमेंट, ई-कॉमर्स, इत्यादि से संबंधित इतने features मिल जाते हैं कि आपकों दूसरे किसी कंपनी का उपयोग करने की जरूरत नहीं पड़ती.

पेटीएम कहा कि कंपनी है?

पेटीएम कहा कि कंपनी है

पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसे विजय शेखर शर्मा के द्वारा अगस्त 2010 में लांच किया गया था. आज कंपनी भारत देश में लांच होते ही बहुत लोकप्रिय बन गई थी और ऑनलाइन दुनिया में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम की दुनिया अपना तहलका मचा दी थी.

यह लोगो को कंपनी से जोड़ने पर बहुत अच्छी Cashback देती थी और साथ ही फ्री में बहुत से ऑनलाइन सेवाओं का  लुफ्त उठा सकते थे और आज भी यह अपने फ़ील्ड में बहुत पॉप्युलर है और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए लोगों का पहला चॉइस बन हुआ है.

पेटीएम आज पूरी दुनिया में अपना सर्विस प्रदान करता है और भारत में इसका हेडक्वॉर्टर नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है. इसके कुछ मुख्य सर्विस और प्रॉडक्ट इस प्रकार है :

Paytm के मुख्य सर्विसेस :

  • पेमेंट सिस्टम
  • डिजिटल वॉलेट
  • मोबाइल पेमेंट
  • बैंकिंग
  • शॉपिंग

Paytm के मुख्य प्रॉडक्ट :

  • पेटीएम मॉल
  • पेटीएम पेमेंट बैंक
  • पेटीएम मनी
  • गेमपिंड
  • पेटीएम स्मार्ट रिटेल

पेटीएम का मालिक कौन है?

जैसे कि आपकों पता है Paytm एक भारतीय कंपनी है जिसका मालिक One97 Communications  है, जिसे विजय शेखर द्वारा अगस्त 2010 में लांच किया गया था.

इसे भी पढ़े : मोबाइल आइडेंटिफिकेशन नंबर क्या है?

वर्तमान में इसका CEO वरुण श्रीधर, प्रेसीडेंट अमित नय्यर और वाइस प्रेसीडेंट अजय शेखर शर्मा है. पेटीएम का इस्तेमाल आप एंड्राइड एप्लीकेशन, iOS एप्लीकेशन, विंडोज या वेबसाइट के रूप में कर सकते हैं.

Paytm के बारे में हिंदी में जानें

इस लेख में आपने पेटीएम (Paytm) कंपनी के बारे में हिंदी में जानकारी ली जो आपकों यह बताती हैं Paytm कहा कि कंपनी हैं, पेटीएम का मालिक कौन है, Paytm कौन से देश का है और साथ ही इसका प्रॉडक्ट और सर्विसेस कौन – कौन सी है.

Paytm के बारे में जानें :

कंपनी का नाम : पेटीएम (Paytm)

प्रकार : निजी कंपनी

स्थापना : अगस्त 2010

हेडक्वॉर्टर : B-121, सैक्टर 5, नोएडा , उत्तर प्रदेश , भारत

उद्योग : ई-कॉमर्स, फ़ाइनेंस

संस्थापक : विजय शेखर शर्मा

मातृ कंपनी : One97 Communications

क्षेत्र : भारत

उपलब्ध : एंड्राइड, iOS, विंडोज

इस लेख में,

इस लेख में आपकों Paytm यानी पेटीएम कहा कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है के बारे में बतलाया गया है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह पोस्ट आपकों अच्छी लगी होगी इसलिए कृपया अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ अपने social profile पर शेयर जरूर करें.

What do you think?

342 Points
Upvote Downvote

Written by Hindikul Editorial

हिंदीकुल भारत का #1 सबसे विश्वसनीय हिंदी ब्लॉग हैं जहां आपकों विभिन्न विषयों पर विश्वसनीय रिसर्च तथा एक्सपर्ट्स का नॉलेज एक साथ मिलते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *