सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान , Social Media Ke Fayde Aur Nuksan , Advantages And Disadvantages Of Social Media

क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान क्या क्या है? यदि आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं और इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़े.

आप रोज़ाना कोई न कोई सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं लेकिन शायद ही आप इससे होने वाले फायदे और नुकसान को अच्छे से समझते होंगे.

आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा मीडिया बन चुका है जो बाकी सारे मीडिया जैसे कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और समांतर मीडिया, आदि से काफ़ी अलग है.

यह एक वर्चुअल दुनिया है जिसे इंटरनेट की मदद से लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है. इसके उपयोग से कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान, जिसे इस लेख में अच्छी तरह से बताई गई है.

अनुक्रम दिखाएँ

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Social Media)

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया के फायदे बहुत से है जो शायद ही कोई व्यक्ति या बिजनेस इसका सम्पूर्ण उपयोग कर पता है. इसके कुछ नुकसान भी है जो आपको एक बार ज़रूर जानना चाहिए.

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

सोशल मीडिया के फायदेसोशल मीडिया के नुकसान
देश – विदेश के लोगों के साथ जुड़नाआमने-सामने की संचार कम होना
सभी वर्गों के लिएसोशल मीडिया अकाउंट हैक होना
प्रमोशन और विज्ञापन के लिए उपयोग करनाफेक न्यूज़
शिक्षा ग्रहण करने के लिएसाइबर-बुलिंग
मनोरंजन के लिएसोशल मीडिया का लत होना
देश – विदेश की ख़बरस्वास्थ्य पर बुरा असर
समुदायों बनाने में मदद करनाअधिक समय बर्बाद होना
दूसरों के साथ कुछ भी साझा करनासच्चाई से ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर दिखाना
बिजनेस को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती हैधोखाधड़ी और रिश्ते खराब के मुद्दे
नए दोस्त बनाने की अनुमतिआलस्य और टालमटोल का बढावा देना

सोशल मीडिया के फायदे (Advantages of Social Media)

सोशल मीडिया के फायदे

1. देश – विदेश के लोगों के साथ जुड़ना

सोशल मीडिया दुनिया के किसी भी देश के लोगों के साथ जुड़ने का सबसे बेहतर और आसान तरीका है. यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर है तो आप उसे आसानी से जुड़ सकते हैं और बात करने के अलावा अपनी चीजे भी उनके साथ शेयर कर सकते हैं जैसे कि फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, आदि.

2. सभी वर्गों के लिए

सोशल मीडिया सभी वर्गों के लिए बनाई गई है चाहे वह शिक्षित हो या नहीं, महिला हो या पुरुष, भारत का हो या विदेशी, आदि.

आपकों किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वर्गों के लोग देखने को मिल सकते हैं. उनके साथ आप जुड़ सकते हैं और अपनी जानकारी एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं.

3. प्रमोशन और विज्ञापन के लिए उपयोग करना

यदि आप कोई बिजनेस करते हैं और कम ख़र्चे में अपने टार्गेट ऑडियंस तक पहुंचना चाहते हैं तो इन्टरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया सबसे बेस्ट माना जाता है.

अपनी ब्रांड की जागरूकता, प्रमोशन या प्रॉडक्ट का विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया सबसे अच्छी और सस्ती मानी जाती है. इसका उपयोग कर आप अपने बिजनेस में तेजी से विकास कर सकते हैं.

4. शिक्षा ग्रहण करने के लिए

यह शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी सबसे बेस्ट मानी जाती है. सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति पढ़ा सकता है और साथ ही पढ़ भी सकता है.

आपने यूट्यूब का नाम ज़रूर सुना होगा, जिसके मदद से हर रोज़ लाखों लोग नई चीज़े सीखते और सिखाते है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसके माध्यम से निशुल्क और अपने मन पसंद शिक्षक से पढ़ सकते हैं.

5. मनोरंजन के लिए

आज के समय में सोशल मीडिया ज्यादातर मनोरंजन के लिए लोकप्रिय है. इसका उपयोग लोग शिक्षा के लिए कम मनोरंजन के लिए ज्यादा करते हैं.

लोग हर रोज़ कम से कम 40 से 60 मिनट सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करते हैं. वे आनंद के लिए अन्य लोगों की तस्वीरें, टिप्पणियां और वीडियो को देखते हैं.

और साथ अपनी फोटो, वीडियो आदि को दूसरे के साथ शेयर भी करते हैं एवं पोस्ट पर लाइक और कमेंट्स को देख कर खुश और संतुष्ट होते हैं.

एक रिसर्च के अनुसार, 88 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को एक नए तरह का मनोरंजन मानते हैं.

6. देश – विदेश की ख़बर

सोशल मीडिया के माध्यम से आप दुनिया में या किसी के जीवन में होने वाली किसी भी घटना की जानकारी से खुद को अपडेट रख सकते हैं.

आज के दौर में टेलीविजन, रेडियो या समाचार पत्रों के अलावा, सोशल मीडिया सामग्री और संसाधनों की सही तस्वीर दिखा कर आपको सही जानकारी प्रदान करने में मदद करता है.

सोशल मीडिया की मदद से आप देश – विदेश के विभिन्न क्षेत्रों की नई सूचना एवं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही इससे जुड़े रहने से आपकों विश्व स्तर पर क्या चल रहा है? की जानकारी आसानी से मालूम हो जाती है.

7. समुदायों बनाने में मदद करना

हम एक एसी दुनिया में रह रहे हैं जहां विभिन्न प्रकार के लोग मौजूद हैं, यानी विभिन्न समुदायों, धर्मों एवं अलग अलग बैकग्राउंड के लोग, आदि.

सोशल मीडिया लोगों को एक ही प्लेटफॉर्म से जोड़कर एक करने में मदद करता है. यानी यहां किसी कम्यूनिटी से जुड़ने का मतलब है सभी समुदायों के बीच एकता का भावना पैदा करना.

8. दूसरों के साथ कुछ भी साझा करना

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप अपनी पसंद का कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं, जिसे विभिन्न क्षेत्रों और समुदायों के लोग देखने वाले है.

इसके माध्यम से आप अपनी कुछ भी कलात्मक कृतियों को साझा कर सकते हैं जैसे कि कोई गीत हो, कविता हो, डांस हो, या कोई खाने बनाने की रेसिपी, आदि.

यह प्लेटफॉर्म आपकी द्वारा की गई कलात्मक कृतियों को लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने में मदद करता है. लोगों को पसंद आने पर आप सोशल मीडिया स्टार बन सकते हैं और आपकी एक नई सफलता का मार्ग प्रशस्त हो सकता है.

9. बिजनेस को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है

अपनी बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच सद्भावना बना सकते हैं. अपनी बिजनेस को इन प्लेटफॉर्म पर प्रचार करने से बिक्री में वृद्धि होती है, जिससे मुनाफा बढ़ता है.

साथ ही उपयोगकर्ताओं द्वारा दी गई फीडबैक और कॉमेंट से आप अपनी व्यवसायों को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आज के समय में कई ऐसी बिजनेस है जो केवल सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत अच्छा प्रॉफिट बना रही है.

10. नए दोस्त बनाने की अनुमति

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि facebook, twitter, Instagram पर दुनिया के विभिन्न समुदायों, धर्मों एवं बैकग्राउंड के लोगों के साथ दोस्ती कर सकते हैं.

इसके माध्यम से आप दूसरे के साथ वर्चुअल जुड़ कर कई चीजे सीख सकते हैं और साथ ही सीखा भी सकते हैं. देश – विदेश के लोगों के साथ जुड़ने से आपको उसके कल्चर के बारे में मालूम होता है.

सोशल मीडिया के नुकसान (Disadvantages of Social Media)

सोशल मीडिया के नुकसान

1. आमने-सामने की संचार कम होना

सोशल मीडिया होने से लोग आमने-सामने बात करना ही भूल गए हैं. पहले लोग एक साथ बैठकर समय व्यतीत करते थे लेकिन आज के समय सोशल मीडिया होने से लोग इन सभी प्लेटफॉर्म पर समय व्यतीत करते हैं.

अपने परिवार के साथ बाते करना कम होती जा रही है जिससे पहले के मुकाबले आज रिश्तों में दूरियां अधिक पैदा होती जा रही है.

इसलिए जरूरी है आपकों सोशल मीडिया पर कम से कम समय देने की और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने की, जैसे कि साथ में भोजन करना, फिल्में देखकर, एक-दूसरे के साथ किसी भी मुद्दे पर चर्चा करना, आदि.

2. सोशल मीडिया अकाउंट हैक होना

हैकिंग सोशल मीडिया का एक एसी खतरा है जो सभी यूजर को हमेशा बनी रहती है. यदि आपकी अकाउंट सोशल मीडिया पर है और आप उसे रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आपका अकाउंट हैक नहीं हो सकता है.

हैकर्स किसी व्यक्ति के खाते और डेटा को आसानी से हैक कर सकते हैं और अकाउंट वापस आने में लगभग नामुमकिन हो जाता है.

3. फेक न्यूज

फेक न्यूज कहीं सबसे ज्यादा और आसानी से फैलता है वह जगह है सोशल मीडिया. यह निश्चित रूप से सोशल मीडिया का सबसे बड़ी नुकसान है. ऐसा इसलिए क्योंकि फेक न्यूज फैलने से किसी की जिंदगी बर्बाद भी हो सकती है.

लोग झूठे सोशल मीडिया पोस्ट बनाते हैं एंव अपने फायदे अनुसार न्यूज को मोडिफाइड कर उसे फैला देते है और लोग बिना दिमाग लगाए उस पर विश्वास भी कर लेते हैं.

वैसे ऐसा करना गैर कानूनी है लेकिन फिर भी लोग फर्जी खबरें सोशल मीडिया पर लोगों के साथ शेयर करते हैं. यदि आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं तो किसी पोस्ट या ख़बर पर अमल करने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए.

4. साइबर-बुलिंग

पिछले कुछ वर्षों में, कई लोग, विशेष रूप से बच्चे, साइबर बुलिंग का शिकार हो गए हैं क्योंकि आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली अकाउंट और नकली प्रोफाइल बनाना और दूसरे व्यक्ति को धमकाना बहुत आसान है.

साइरबुलिंग होने से कितने लोग आत्महत्या कर लेते हैं और यह हमारे समाज के लिए बहुत खतरनाक स्थिति है. लोग सोशल मीडिया का उपयोग नकली समाचार और अफवाहें फैलाने लग रहे हैं, जिससे समाज और देश में एक गलत इम्पैक्ट होता है.

इन सभी से बचने के लिए आपकों अपनी व्यक्तिगत डेटा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा नहीं करना चाहिए और कभी भी अजनबियों से मित्र अनुरोध स्वीकार नहीं करना चाहिए.

5. सोशल मीडिया का लत होना

आजकल युवाओं के लिए सोशल मीडिया एक लत बन गया है. वे अपना पूरा दिन सोशल मीडिया पर बर्बाद कर देते हैं और उन्हें अहसास भी नहीं होता है कि वह क्या कर रहे हैं.

आज के समय में अगर कोई सबसे खतरनाक लत बनते जा रही है वह है स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का लत होना. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को यह लत होने के बावजूद भी उन्हें कभी अहसास नहीं होता है कि वह सोशल मीडिया का शिकार हो गए हैं.

किसी चीज का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है, लेकिन उसकी लत लगना विनाशकारी हो सकता है. यह आपकी जीवन बर्बाद कर सकता है इसलिए समय रहते सम्भाला बहुत जरूरी है.

6. स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अत्यधिक उपयोग से आपके दिमाग और स्वास्थ्य दोनों पर काफ़ी बुरा असर पड़ता है. साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि गतिहीन होना, वजन बढ़ना, डिप्रेशन आदि होने लगती है.

इसलिए आपको सोशल मीडिया केवल जरूरत अनुसार या कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए.

7. अधिक समय बर्बाद होना

अधिकांश लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग आराम करने और समय काटने के लिए करते हैं. इसके सबसे अधिक प्रभावित युवा और छात्र होते हैं.

आपको पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया जैसे कि facebook, Twitter, Instagram, आदि बहुत चालाक है. वे अपनी साइट और मोबाइल एप्लिकेशन कुछ ऐसी डिजाइन करती है ताकि यूज़र उनके प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक समय बिताए.

आपको अपनी क़ीमती समय बर्बाद करने से बचना चाहिए और उसे अपने बेहतर भविष्य और पेशेवर सफलता की दिशा में लगाना चाहिए.

8. सच्चाई से ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर दिखाना

सोशल मीडिया पर लोग अपनी सच्चाई से ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर दिखाते हैं, जिससे कुछ समय बाद आपको ऐसा लगने लगता है कि आपकी जीवन में कुछ ख़ास है ही नहीं, दूसरों की लाइफ कितनी अच्छी है.

लेकिन सच्चाई यह है कि सभी अपने लाइफ से कहीं न कहीं परेशान है और सोशल मीडिया पर दूसरे की लाइफ देख कर ख़ुद को कोसते रहते हैं.

सोशल मीडिया पर फोटो या वीडियो शेयर करने से पहले लोग उसे एडिट करते हैं, उसे अच्छा दिखाने की कोशिश करते हैं, लेकिन असल जिंदगी में कुछ और ही होते हैं.

9. धोखाधड़ी और रिश्ते खराब के मुद्दे

सोशल मीडिया से आज के समय में धोखाधड़ी की संभावना अधिक होती जा रही है. साथ ही इसे अधिक इस्तेमाल से आपके रिश्ते भी ख़राब होते जा रहे हैं.

आजकल तो लोग मोबाइल फोन में इतना व्यस्त हो गए हैं कि अपने परिवार एवं मित्रों के साथ क्वालिटी टाइम्स व्यतित करना मानो भूल ही गए हैं.

जब आप परिवार के साथ समय नहीं बिताते तो आपकों असली जिंदगी में क्या चल रहा है उसकी सच्चाई कभी मालूम ही नहीं होती. इसलिए परिवार और मित्रों के साथ क्वालिटी टाइम ज़रूर बिताए बिना किसी सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के.

10. आलस्य और टालमटोल का बढावा देना

सोशल मीडिया इस्तेमाल करना बहुत आसान हो गया है. सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक क्लिक में लॉगिन हो जाती है और हमें कोई परेशानी का सामना करना नहीं पड़ता.

हमारे दिमाग को लगता है कि यह कितनी अच्छी चीज़ है हमें बिना मेहनत किए सभी चीज़े कितना आसानी से मिल जा रही है और यही कारण है कि हम आजकल आलसी होते जा रहे हैं और साथ ही जरूरी काम को भी करने के लिए टालमटोल करते रहते हैं.

सोशल मीडिया की शुरुआत कब हुई?

सोशल मीडिया की शुरुआत साल 1997 में हुई थी. दुनिया का पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम Sixdegrees था, जिसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी.

सोशल मीडिया के लाभ क्या है?

सोशल मीडिया के उपयोग से कई लाभ होते हैं जैसे कि फोटो, वीडियो, सूचना, डॉक्यूमेंटस आदि को आसानी से शेयर किया जा सकता है, यह सभी वर्गों के लिए है, शिक्षा और मनोरंजन के लिए, देश – विदेश की ख़बरों के लिए, समुदायों बनाने के लिए, बिजनेस के लिए, आदि.

सोशल मीडिया के हानि क्या है?

सोशल मीडिया से लोगों में गुस्सा, तनाव, अकेलापन, के साथ साथ कई शारीरिक और मानसिक बीमारियां भी होती जा रही है. सोशल मीडिया से साइबर बुलिंग, हैकिंग, हेट स्पीच, डेटा चोरी, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे अपराधों का खतरा बढ़ता जा रहा है. इससे हमारे असल जिंदगी में रिस्ते ख़राब होते जा रहे हैं.

निष्कर्ष,

सोशल मीडिया से होने वाले अनेक फायदे को नकारा नहीं जा सकता लेकिन साथ ही इसके उपयोग करने के कई नुकसान भी है.

कोई भी चीज़े खराब नहीं होती, यह पूरी तरह से उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करता है कि वह सोशल मीडिया को कैसे इस्तेमाल करते हैं.

सोशल मीडिया अपने आप में एक बेहतरीन टूल है. यदि इसे सही से इस्तेमाल किया जाए तो इससे बहुत कुछ बदला जा सकता है. लेकिन दुःख की बात है कि इससे आजकल जीवन बेहतर होने की बजाय पहले के मुकाबले अधिक ख़राब होती जा रही है.

आपने इस लेख में सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, आदि के फायदे और नुकसान के बारे में समझा.

हम उम्मीद करते हैं आपको सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान जान कर कुछ सीखने और जानने को मिला होगा. यदि यह लेख आपको पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे.

इसे भी पढ़ें:

लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं?

240 Points
Upvote Downvote

हिंदीकुल द्वारा लिखित

यह आर्टिकल हिंदीकुल एक्सपर्ट टीम के द्वारा पूरी रिसर्च और अधिकृत रेफरेन्स के सहायता से लिखा गया है। हम पूरी कोशिश करते हैं कि लेख में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता उच्च गुणवत्ता की हो। फिर भी इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हैं तो कृपया हमें नीचे कॉमेंट कर या कांटेक्ट पेज के माध्यम से सूचित जरूर करें.
साथ ही हिंदीकुल से जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर करें 👇

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.