Youtube पर कैसे बढ़ाएं फॉलोअर्स? तगड़ी कमाई के लिए अपनाएं ये फॉर्मूला

Youtube पर कैसे बढ़ाएं फॉलोअर्स? : अगर आप एक नए यूट्यूबर है और यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएट करते है तो आज की हमारी यह स्टोरी आपको के खास होने वाली है।

यूट्यूब पर बहुत से लोग चैनल क्रिएट करते और वीडियो अपलोड करते है लेकिन फॉलोअर्स नही बढ़ने पर, एक सवाल हमेशा आता है – “YouTube पर कैसे बढ़ाएं फॉलोअर्स?” यहां हम लाए हैं कुछ ताकतवर फॉर्मूले, जिन्हें अपनाकर आप नहीं सिर्फ फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, बल्कि तगड़ी कमाई भी कर सकते हैं।

क्या है यूट्यूब?

अगर आप टेक्नोलॉजी की उतनी समझ नही है तो आपको बता दे, यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहां आप अपने बनाए वीडियो को अपलोड कर सकते है और थोड़े बहुत फॉलोअर्स बढ़ा कर आप अपने इस अकाउंट को मोनेटाइज कर प्लेटफार्म पर अच्छी कमाई कर सकते है।

यूट्यूब पर अकाउंट बनाना आसान और मुफ़्त है। इसे कोई भी क्रिएट कर सकता है लेकिन, यहां सबसे ज्यादा समस्या फॉलोअर्स बढ़ाने में आती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे है तो यह ,तो आज हम इस स्टोरी में बताने जा रहे है Youtube पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं?

YouTube वीडियो रेगुलर करे पोस्ट

अगर आप YouTube पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते है तो आपको रेगुलर इंटरवल पर विडियोज पोस्ट करना है। कोशिश करें सप्ताह में कम से कम 3 विडियोज पोस्ट करने की।

यूनिक रखें अपना यूट्यूब वीडियो

कई बार YouTube Account पर रेगुलर वीडियो पोस्ट करने के बाद भी फॉलोअर्स बढ़ नही पाते है, तो जरूरी है की आप अपने वीडियो को यूनिक बनाए और कुछ नयापन दिखाएं। अगर आप ऐसा करते हो तो यह नए व्यूअर्स को भी अट्रैक्ट करेगा और नए फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे। आपको अपने कंटेंट क्वॉलिटी पर भी खास ध्यान देना है।

अट्रैक्टिव थंबनेल लगाए अपने वीडियो पर

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज लाने के लिए और फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप वीडियो पर लगाएं अट्रैक्टिव थंबनेल , ऐसा करने के आप ऑनलाइन टूल की मदद भी ले सकते है। थंबनेल ही है जो नए व्यूअर्स को अट्रैक्ट करना है और YouTube Account पर फॉलोअर्स बढ़ता है।

यूट्यूब शॉर्ट वीडियो भी पोस्ट करें

लोग आजकल यूट्यूब शॉर्ट देखना काफी पसंद करने लगे है, तो जरूरी है कि आप अपने YouTube Account पर रेगुलर शॉर्ट वीडियो पोस्ट करें। यह आपकी अकाउंट की रिच बढ़ाने में मदद करेगी।

दूसरे सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करें

अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करें। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर शेयर करके आप अपने YouTube Account के फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और तगड़ी कमाई कर सकते है।

इन फॉर्मूलों का अपनाह कर, आप YouTube पर फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और साथ ही तगड़ी कमाई की दिशा में बढ़ सकते हैं। ध्यान रखें, सफलता में समय और मेहनत का होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: YouTube पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स किसके है?

Written by Vishal Kumar

नमस्ते, मैं विशाल कुमार, हिंदीकुल वेबसाइट के Tech लेखक हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *