मोबाइल को रीसेट कैसे करे, जानिए सबसे आसान तरीके

Mobile Reset Kaise Kare

Mobile Reset Kaise Kare: क्या आप अपना मोबाइल को रीसेट करना चाहते है? लेकिन मोबाइल को रीसेट कैसे करे यह नहीं पता है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

मोबाइल में अक्सर ऐसा देखा जाता है की जब मोबाइल उपयोग करते वक्त मोबाइल slow काम करना शुरू कर देता है तब लोग उसे फिर से Reset करते है ताकि मोबाइल फास्ट चले।

कई बार मोबाइल में अधिक एप्लीकेशन, फालतू के फाइल्स, इमेज, वीडियो ,आदि चीजे इक्कठा हो जाती है तब उसे Reset करते है।

ऐसा करने से आपका मोबाइल फास्ट चलना शुरू हो जाता है लेकिन ध्यान दे Mobile Phone Ko Reset Karne से पहले आपको जरूरी फाइल्स, इमेज, वीडियो ,आदि चीजों को किसी अन्य डिवाइस या स्टोरेज में ट्रांसफर कर लेना चाहिए। इसके साथ आपको मोबाइल का backup भी जरूर रखना चाहिए।

यदि Mobile Ko Reset करते हुए यदि कोई प्रोब्लम होती है तो आप फिर से backup files से वापस मोबाइल को पहले जैसा बना सकते है। चलिए अब जानते है मोबाइल को रीसेट कैसे करे ( Mobile Ko Reset Kaise Kare), बिलकुल आसन तरीका में।

Mobile Reset का मतलब क्या होता है?

Mobile Reset का मतलब मोबाइल फोन का एक ऐसा फीचर जिससे आपके मोबाइल फोन की डाटा डिलीट हो जाती है और फिर से नए जैसा हो जाता हैं।

जहां आपको फिर से Google Account को Login करना पड़ता है, सोशल मीडिया को फिर से डाउनलोड कर login करना होगा, अंदर मौजूदा सभी डाटा ( जैसे की फोटो, विडियो, ऑडियो, फाइल्स, आदि) को backup से वापस स्टोर करना पड़ेगा, सभी सैटिंग को फिर से कस्टमाइज करना पड़ेगा, आदि।

जैसे ही आप अपना मोबाइल रिसेट करते है कुछ समय बाद सबकुछ नया हो जाता है जैसे की आपने मोबाइल खरीद कर लाया था और पहली बार मोबाइल को ऑन करने पर हुआ था।

मोबाइल को रीसेट कैसे करे ( Mobile Reset Kaise Kare)

मोबाइल को रीसेट कैसे करे ( Mobile Reset Kaise Kare)

किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन कंपनी की मोबाइल में Mobile Ko Reset Karne Ka Tarika एक जैसा ही होता है। इसलिए आपके पास कोई भी मोबाइल फोन की कंपनी क्यों न हो सब में मोबाइल को रीसेट करने का तरीका नीचे बताए गए तरीके से ही होगा।

  • Mobile Reset करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings को खोले।
  • इसके बाद, सैटिंग से System Setting पर क्लिक करें।
  • आपकों Reset Phone का आप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर ओपन करे।
  • इसके बाद, आपको Reset के लिए 3–4 ऑप्शन दिया गया होगा जैसे कि Reset Wi–Fi Settings, Reset app preferences, Reset calibration parameters और Erase all data।
  • यदि आपको पूरा फोन को Reset करना है तो Erase all data पर क्लिक करे।
  • इसके बाद, मोबाइल लॉक स्क्रीन पासवर्ड डाले।
  • 10 से 15 मिनट इंतजार करे, आपका मोबाइल Reset को जायेगा।

नोट: Erase all data पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल की सभी डाटा delete हो जाती है इसलिए Reset options को ध्यान से चुनें। साथ ही Mobile Reset करने से पहले मोबाइल की Complete Back-up जरूर लें।

मोबाइल रिसेट क्यों करते है? क्या है फायदे?

Mobile को Reset हम इसलिए करते है ताकि मोबाइल में लगातार bugs, unwanted apps, dangerous malware और storage space को खाली किया सके।

क्या है फायदे ?

  • आपका मोबाइल एकदम नया जैसा हो जाता है।
  • यह लगातार बग्स को ठीक कर सकता है।
  • अवांछित ऐप्स और खतरनाक मैलवेयर से छुटकारा दिला सकता है ।
  • आपके डिवाइस पर स्टोरेज स्पेस खाली कर सकता है।
  • मोबाइल की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है।
  • मोबाइल तेजी से कार्य करना शुरू कर देता है।

मोबाइल फोन को रिसेट कैसे किया जाता है?

मोबाइल फोन को रिसेट करने के लिए अपने मोबाइल की सिस्टम Setting में जाए , अब आपको Reset Phone का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करे, फिर Erase all data पर क्लिक कर अपनी मोबाइल फोन को रिसेट कर ले।

मोबाइल रिसेट करने से पहले क्या करें?

मोबाइल रिसेट करने से पहले आपको मोबाइल की Backup लेना चाहिए या अपनी जरूरी डाटा ( जैसे की फोटो, विडियो,ऑडियो, फाइल्स,आदि) को किसी सुरक्षित डिवाइस में ट्रांसफर कर लेना चाहिए, क्योंकि मोबाइल रिसेट करने पर सभी डाटा डिटेल हो जाती है।

फोन को रिसेट होने में कितना समय लगता है?

मोबाइल को रिसेट करने में आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगता है लेकिन कभी कभी इसे पूरा होने में 1 घंटा तक समय लग सकता है।

निष्कर्स,

दोस्तो, इस लेख में हमने जाना मोबाइल को रिसेट कैसे करे (Mobile Ko Reset Kaise Kare), इसे क्यों किया जाता है और क्या है फायदे?

यदि मोबाइल चलाते वक्त आपको कोई प्राब्लम दिख रही है जैसे की मोबाइल काफी slow काम कर रहा है, कोई एप्लीकेशन लोड नही हो रहा, स्टोरेज अधिक हो गया है, आदि तब आप Mobile Reset का उपाय को उपनाह सकते है।

हम उम्मीद करते है इस लेख से आपको अपनी Mobile Ko Reset करने में मदद मिलेगा और आपकी मोबाइल की प्राब्लम ठीक हो जाए।

यदि इस लेख को पढ़कर आपको कुछ सीखने और नई चीजे जानने को मिला है या मोबाइल फोन को रिसेट करने में कोई अन्य दिक्कत आ रही है तो हमे नीचे कॉमेंट कर सकते है। साथ ही लेख पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:

Written by Vishal Kumar

नमस्ते, मैं विशाल कुमार, हिंदीकुल वेबसाइट के Tech लेखक हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *