भारत का लोकप्रिय खेल कौन सा है?

भारत का सबसे लोकप्रिय खेल जो है वह है क्रिकेट (Cricket). क्रिकेट अब तक भारत में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है इसलिए वर्तमान में भारत का लोकप्रिय खेल क्रिकेट है।

भारत का राष्ट्रीय खेल भले ही हॉकी है लेकिन क्रिकेट सर्वाधिक देखा और खेला जाता है। वैसे आधिकारिक रूप से अब तक किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल घोषित नही किया गया है।

भारत का सबसे लोकप्रिय खेल की सूची

भारत का लोकप्रिय खेल कौन सा है?

1. क्रिकेट

क्रिकेट अभी तक का सबसे बड़ा और लोकप्रिय खेल बन चुका है. हमारे देश की cricket board controls है वे दुनिया की सबसे ज्यादा profits कमाने वाली एक board बन चुकी हैं.

हमने अक्सर देखा हैं भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रियता Indian Cricket और Films को दी जाती है.

भारत ने दुनिया को बहुत legend cricketers दिए हैं जैसे कि कपिल देव, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर. यह क्रिकेट जगत की कुछ ही लिस्ट है जिसमें आज बहुत अच्छे cricketers भी जुड़ते जा रहे हैं.

भारत में IPL के तौर पर क्रिकेट जगत में बहुत पैसे खर्च करे जाते हैं, जो पूरे दुनिया के cricketer’s को इस खेल में एक जुट करता है.

भारत cricket के क्षेत्र में बहुत बड़ी trophy जीत चुका है जैसे कि ODI World Cup दो बार , T20 World Cup (2007), ICC Champions Trophy (2013) आदि.

इस प्रकार यह साबित होता है कि क्रिकेट हमारे देश का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेलों में से नंबर 1 पर हैं.

2. फुटबॉल

इसी लिस्ट में फ़ुटबॉल हमारे देश की दूसरी सबसे बड़ी लोकप्रिय खेल हैं. हालांकि हमारे Indian National Football Team ने कुछ अंतराष्ट्रीय स्तर पर कुछ ज़्यादा success तो नहीं पाई है लेकिन फिर भी फ़ुटबॉल भारत में दूसरी सबसे ज्यादा देखें जाने वाली गेम है.

हमारी फ़ुटबॉल टीम FIFA रैंकिंग में 96th पर आती हैं और इसके अलावा भारत बहुत बार फ़ुटबॉल मैच organised करते रहता है.

3. बैडमिंटन

बैडमिंटन हमारे देश का सबसे लोकप्रिय खेल के साथ – साथ यह क्रिकेट के बाद दूसरी सबसे ज्यादा खेले जानी वाली स्पोर्ट्स है.

इस स्पोर्ट्स को बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा चलाया जाता है. बैडमिंटन के क्षेत्र में इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत सारे सक्सेस हासिल किया है जिसे इस खेल में इसे बड़ा बनाता है. इंडिया shuttler साइना नेहवाल 2010 के हिसाब से दूसरी नंबर पर है और भारत में पहली नंबर पर.

बैडमिंटन खिलाड़ी की लिस्ट में बहुत बड़े-बड़े नाम हैं जिसने हमारे देश को दुनिया में बड़ा किया है जैसे कि प्रकाश पादुकोण और पूल्लेला गोपीचंद दोनों ने ऑल इंग्लैंड ओपन 1980 और 2001 का मेडल जीता है. इसके साथ पी. वी. सिंधु ने ओलिंपिक में सिल्वर मेडल ( 2016), साइना नेहवाल ब्रोंज़ मेडल ( 2012) आदि ने हमारे देश के लिए जीती है.

4. फील्ड हॉकी

फील्ड हॉकी इंडिया की नेशनल स्पोर्ट्स के साथ – साथ यह हमारे देश में बहुत लोकप्रिय खेल भी है. इंडिया men’s फील्ड हॉकी के क्षेत्र में टॉप कंट्री के रूप में जाना जाता है.

इंडिया ने हॉकी के खेल में 8 गोल्ड मेडल, 1 सिल्वर मेडल और 2 bronze मेडल जीते हैं जो इस कंट्री को इस खेल में महान बनाता है.

भारतीय हॉकी टीम ने 1975 के वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को भी जीता है जो मलेशिया में हुई थी. अगर 2018 की बात करी जाए तो भारतीय women’s हॉकी टीम ने सिल्वर मेडल आई है और men’s हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल लेकर आए हैं.

5. टैनिस

टेनिस हमेशा से ही एक पॉपुलर स्पोर्ट्स रहा है जिसमें इंडिया दिन प्रतिदिन अच्छा करते जा रहा है. इस खेल के क्षेत्र में साइना मिर्ज़ा और रोहन बोपन्ना आपके लिए इंस्पिरेशन हो सकते हैं क्योंकि वे दोनों इस स्पोर्ट्स में बहुत नाम कमाया है.

इसके साथ ही टैनिस खेल में आप Leander Paes और Mahesh Bhupathi को भी नहीं भूल सकते जो इस को अपने genre के हिसाब से अपना बहुत impact डाल रहे हैं.

6. चेस

चेस एक दिमाग वाला खेल हैं और इंडिया में यह एक पॉपुलर गेम है के रूप में भी जाना जाता है . शतरंज (chess) के ग्रैंडमास्टर और पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के कारण यह गेम हमारे देश पॉपुलर के रूप में जाना जाने लगा.

इंडियन यूथ को सर आनंद ने चेस के प्रति अपने हुनर के कारण बहुत inspire किया हैं और यही कारण है कि आज इस खेल को इंडियन यूथ बहुत चाव से खेलते हैं.

इस खेल को इंटरनेशनल लेवल पर ऑल इंडिया चेस फेडीराशन ले जाती हैं. इसके अलावा इस खेल में हरिकृष्ण पेनटाला और विदित संतोष गुजराती ने इसमें अच्छा नाम कमाया है.

7. रेस्लिंग

इंडिया में रेस्लिंग सबसे ज्यादा देखें जानें वाला एक पॉपुलर गेम है. आजकल इंडियन यूथ इसे देखना बहुत पसंद कर रही है और ग्रेट खली हमारे देश के जाने माने रेस्लिंग करने वाले खिलाड़ी हैं.

गीता पीहोगत का आपने नाम सुना ही होगा जो एक बहुत ही पॉपुलर wrestler है और जिनपर दंगल फ़िल्म भी बन चुकी हैं.

आजकल WWE को भारत में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है जो यूथ हमेशा इससे जुड़े रहते हैं. इंडिया ने हाल ही में 2018 में इसमें 2 गोल्ड मेडल और 1 bronze मेडल जीता था और इस खेल में अपने देश का नाम बड़ा किया है.

8. टेबल टेनिस

टेबल टेनिस एक पॉपलुर indoor game हैं जिसे भारत के कुछ हिस्सों में ज़्यादा पसंद किया जाता है जैसे कि वेस्ट बंगाल और तमिलनाडु.

इस स्पोर्ट्स को इंटरनेशनल और नेशनल लेवल पर टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया ने चलाती हैं और इसे बड़ा करने में अपनी योगदान दे रही हैं.

2017 के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल पूरे वर्ल्ड में उनकी 43th रैंक है जो बहुत ही अच्छी बात है.

9. बास्केटबाल

यह एक ऐसा गेम है जो इंडिया के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा खेला जाता है और यहीं कारण है कि यह एक पॉपुलर स्पोर्ट्स के रूप में जाना जाता है.

इस स्पोर्ट्स को इंटरनेशनल लेवल पर इंडिया के Men’s और Women’s दोनों के द्वारा खेला जाता है. इस स्पोर्ट्स को हाल ही में इंडियन बास्केटबाल ने FIBA इंटरनेशनल बास्केटबाल फेडरेशन को फॉलो कर बास्केटबाल चैंपियनशिप खेलने और खिलाने का फैसला किया है.

10. मोटर स्पोर्ट्स

आजकल इंडिया में मोटर स्पोर्ट्स भी बहुत तेजी से अपनी लोकप्रियता बढ़ाती जा रही है. हमारे देश में इस sports को लेकर एक बहुत बड़ी में fan following है जो इसे पॉपुलर गेम बनाती हैं. पिछले कुछ सालों में यह स्पोर्ट्स लोगो को बहुत पसंद आ रही हैं और इंडिया इसमें और अच्छा करने में जुटा हुआ है.

इसके अलावा, भारत में सबसे लोकप्रिय खेल लिस्ट में बहुत सारे और इंडियन स्पोर्ट्स जैसे कि कबड़ी, बॉक्सिंग आदि को भी शामिल किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *